Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election: कांग्रेस में मची टिकट पाने की होड़, दौड़ में सबसे आगे नीरज और भड़ाना; देखिए दावेदारों की लिस्ट

Haryana Election 2024 आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटे कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच टिकट पाने की होड़ मची है। इस समय कांग्रेस कार्यकर्ताओं की टिकट की दौड़ दिलचस्प मोड़ पर आ गई है। टिकने पाने के लिए विधायक नीरज और पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना की सबसे मजबूत दावेदारी देखने को मिल रही है। पढ़िए आखिर हरियाणा में कांग्रेस के नेताओं के बीच क्या चल रहा है?

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 26 Aug 2024 02:54 PM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024 हरियाणा विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटे कांग्रेस कार्यकर्ता। फाइल फोटो

सुशील भाटिया, फरीदाबाद। Haryana Election 2024 एनआईटी विधानसभा सीट जिले की छह विधानसभा क्षेत्रों में से एकमात्र ऐसी है, जहां पर 2019 में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। यहां से कांग्रेस टिकट पर नीरज शर्मा विधायक बने थे। अब निश्चित रूप से एक बार फिर विधायक नीरज टिकट के मजबूत दावेदार हैं, पर टिकट पाने की दौड़ में आगे रहने के लिए उनके समक्ष बड़ी चुनौती के रूप में सामने आ गए हैं, तीन बार के पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना।

टिकट पाने की दौड़ में कौन-कौन आगे

पिछले दिनों कांग्रेस आलाकमान ने जब टिकट के लिए आवेदन मांगे थे तो यहां से अवतार भड़ाना ने भी आवेदन कर टिकट पाने की लड़ाई रोचक कर दी है। टिकट पाने की दौड़ में पूर्व पार्षद एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नजदीकी जगन डागर, जिला बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान संजीव चौधरी, वेदपाल सरपंच, जफर अख्तर, राजकुमार भड़ाना, लुकमान रमीज, सुदेश डागर व अब्दुल गफ्फार कुरैशी भी शामिल हैं।

मुस्लिम समुदाय में लोकप्रिय हैं भड़ाना

एनआईटी में गुर्जर समुदाय के पाली, बास, मोहताबाद, मोहताबाद गोठड़ा, पावटा, पाखल, कोट, मांगर, खेड़ी, नेकपुर, नंगला, गाजीपुर, बाजड़ी गांव हैं, इसके अलावा मुस्लिम बहुल धौज, सिरोही, खोरी, आलमपुर, फतेहपुर तगा, टीकरी खेड़ा, सिलाखड़ी, मादलपुर, कुरैशीपुर हैं, साथ में कई कॉलोनियो में मुस्लिम बहुल मतदाता हैं। इसीलिए अवतार भड़ाना जो स्वयं गुर्जर हैं और मुस्लिम समुदाय में भी बराबर लोकप्रिय हैं, यहां से दावा ठोक कर टिकट लेने की चाहत रखते हैं।

मेरठ से सांसद बने थे अवतार सिंह भड़ाना 

बता दें कि अवतार सिंह भड़ाना फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र से ही 1991, 2005 और 2009 में सांसद रहे हैं। इसके अलावा मेरठ से सांसद रहे हैं। अवतार भड़ाना यूपी की मीरापुर सीट से विधायक भी रहे हैं। अवतार भड़ाना ने जेवर सीट से भी विधानसभा का चुनाव लड़ा था, पर हार गए थे।

अवतार भड़ाना ने 2014 व 2019 से फरीदाबाद सीट से लोकसभा का चुनाव भी लड़े थे, पर हार गए थे। अब पांच साल की चुप्पी के बाद उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए दावा ठोका है। दूसरी ओर विधायक नीरज शर्मा पूर्वांचल समाज से हैं और इस क्षेत्र में पूर्वांचल समाज के बहुतायत में वोट हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: 5 से 12 सितंबर तक दाखिल होंगे नामांकन, प्रचार में 40 लाख खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी

इसके अलावा डबुआ में पंडित और त्यागी मतदाता हैं। पिछले दिनों नीरज शर्मा के संयोजन में पूर्वांचल समाज की ओर से प्रवासी सम्मेलन भी आयोजित हुआ था, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान शामिल हुए थे।

यह भी पढ़ें- Haryana Assembly Election 2024: बादशाहपुर में कांग्रेस के पास नहीं मजबूत उम्मीदवार, इस सीट पर BJP की भी टिकी निगाहें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर