Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Harayana News: स्वच्छता के कार्य को जन-जन का अभियान बनाएं : CM मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हम सभी लोग मिलकर अपने-अपने तरीके से स्वच्छता पखवाड़े में भाग ले रहे है। इसी क्रम में लोगों ने एक दिन एक घंटा ग्राम पंचायतों शहरों कस्बों तथा वार्डों में स्वच्छता पखवाड़े में योगदान दिया। उन्होंने कहा कि सही मायने में तो स्वच्छता का संकल्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उसी दिन ले आए थे जिस दिन इस देश की बागडोर उन्होंने संभाली थी।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 03:00 AM (IST)
Hero Image
प्रदेश के मुख्यमंत्री ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत झाड़ू लगा कर सफाई अभियान की शुरुआत की।

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोगों से अपील की है कि स्वच्छता का कार्य सफाई कर्मियों पर छोड़ने की बजाए इसे जन-जन का अभियान बनाएं। अपने आवास, परिसर के साथ-साथ अपने गली मोहल्ले व गांव की स्वच्छता के लिए सामूहिक रूप से अभियान चलाने का संकल्प लें। मुख्यमंत्री रविवार को सेक्टर-9 में आयोजित राज्य स्तरीय स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी लोग मिलकर अपने-अपने तरीके से स्वच्छता पखवाड़े में भाग ले रहे है। इसी क्रम में लोगों ने एक दिन एक घंटा ग्राम पंचायतों, शहरों, कस्बों तथा वार्डों में स्वच्छता पखवाड़े में योगदान दिया। उन्होंने कहा कि सही मायने में तो स्वच्छता का संकल्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उसी दिन ले आए थे जिस दिन इस देश की बागडोर उन्होंने संभाली थी।

आचार-व्यवहार और दिनचर्या का बनाना होगा अंग

स्वच्छता को हमें अपने आचार-व्यवहार और दिनचर्या का अंग बनाना होगा। हम अपने घरों में पांच अवसरों पर विशेष सफाई करते है। प्रतिदिन हमारी माताएं, बहनें अपने घर की सफाई करती है। सप्ताह में एक बार घर की खिड़कियां और दरवाजे, महीने में एक बार स्टोर की सफाई और साल में एक बार दिवाली पर सफाई होती है। इसके अलावा शादी-विवाह जैसे खास मौकों पर भी सफाई होती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिर्फ अपने परिसर की सफाई करने से देश स्वच्छ नहीं बनेगा, बल्कि हमें अपने प्रदेश, शहर, गांव, गली मोहल्ले को अपना घर मानना होगा, तबभी हमारा प्रदेश व देश स्वच्छ व सुंदर बनेगा। सिर्फ सरकारी तंत्र पर निर्भरता छोड़नी होगी और मिलकर इस सामाजिक कार्य में भाग लेना होगा। इसके साथ-साथ अपने मन और बुद्धि की स्वच्छता भी बेहद जरूरी है। जब सोच अच्छी होगी तो ही स्वच्छता की भावना पैदा होगी और यह देश आगे बढ़ेगा।

सफाई कर्मियों को किया सम्मानित

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने स्वच्छता अभियान में बेहतरीन योगदान देने वाले सफाई कर्मियों को सम्मानित भी किया। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, नरेंद्र गुप्ता और राजेश नागर, हरियाणा फार्मेसी काउंसिल के चेयरमैन धनेश अदलखा, नगर निगम आयुक्त ए.मोना श्रीनिवासन के साथ मार्केट में झाड़ू लगा कर दिन की सफाई अभियान की शुरुआत भी की।

यह भी पढ़ेंः  'हरियाणा में सत्ता की नहीं, व्यवस्था परिवर्तन की लड़ाई'; कार्यकर्ता मिलन कार्यक्रम में बोले दीपेंद्र हुड्डा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें