Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: नामांकन कराने का आज अंतिम दिन, फरीदाबाद से कई दिग्गजों का कटा टिकट; नए पर चला दांव

Haryana Election 2024 हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अभी तक 578 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल कराया है। वहीं आज 12 सितंबर पर्चा भरने का आखिरी दिन है। मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है। वहीं पर जजपा-आसपा और इनेलो-बसपा गठबंधन मैदान में है। इसके अलावा निर्दलीय तौर पर भी प्रत्याशी चुनावी ताल ठोकेंगे। प्रदेश में 5 अक्टूबर को मतदान होगा।

By Subhash Dagar Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 12 Sep 2024 11:09 AM (IST)
Hero Image
Haryana Chunav 2024: आखिरी दिन प्रत्याशीअपना नामांकन पत्र जमा करेंगे। फोटो जागरण

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। नामांकन पत्र जमा कराने का आखिरी दिन बृहस्पतिवार है। कांग्रेस और भाजपा ने सभी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा ने सतीश फागना को टिकट दिया है।

 भाजपा के चार उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र जमा कर चुके हैं। जबकि बड़खल के प्रत्याशी धनेश अदलक्खा को टिकट दिया जा चुका है, लेकिन वह भी आखिरी दिन ही विधानसभा क्षेत्र के पंजीयन एवं निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में नामांकन पत्र जमा करेंगे।

पृथला से पूर्व विधायक रघुबीर तेवतिया मैदान में

कांग्रेस पार्टी की टिकट के पृथला से पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया (Raghubir Singh Tewatia) को मैदान में उतारा है। जबकि प्रमुख दावेदारों की लिस्ट में  सत्यवीर डागर, नीतू मान भी थे। बड़खल से कांग्रेस की टिकट के दावेदार प्रमुख रूप से विजय प्रताप सिंह और पूर्व पार्षद योगेश ढींगरा हैं।

बल्लभगढ़ से कांग्रेस की टिकट के दावेदारों में प्रमुख रूप से दो बार विधायक रही पूर्व मुख्य संसदीय सचिव शारदा राठौर का टिकट काट दिया है। यहां से पराग शर्मा को प्रत्याशी बनाया है। जिनका मुकाबला भाजपा उम्मीदवार और अपने रिश्ते में दादा मूलचंद शर्मा से होगा।

तिगांव से पूर्व विधायक ललित नागर का कटा टिकट 

फरीदाबाद से लखन सिंगला को कांग्रेस ने मैदान में उतारा है। जबकि सबसे चौंकाने वाली सीट तिगांव से पूर्व विधायक ललित नागर का टिकट कट गया है और वरिष्ठ नेता यशपाल नागर के बेटे रोहित नागर को टिकट मिला है।

 ऐसे में आज नामांकन का आखिरी दिन है। संभावना है। जिनका टिकट पार्टी ने काटा है। वो निर्दलीय चुनाव में उतरे। इसी तरह से भाजपा ने एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक और पूर्व शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा का टिकट काट दिया और उनकी जगह पर सतीश फगना को टिकट दिया।

इस बार भी कृष्णपाल गुर्जर के बेटे को नहीं मिला टिकट

यहां से टिकट के प्रमुख दावेदार केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर (Krishan Pal Gurjar) के बेटे व नगर निगम के निवर्तमान वरिष्ठ उपमहापौर देवेंद्र चौधरी, पूर्व विधायक नगेंद्र भड़ाना भी थे। जबकि अलग-अलग क्षेत्रों से जजपा-आजाद समाज पार्टी गठबंधन (JJP-ASP Alliance) तथा इनेलो-बसपा गठबंधन (INLD-BSP Alliance) के प्रत्याशी भी अपने नामांकन पत्र जमा करेंगे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में जाट बहुल इस सीट पर नहीं उतारेगी INLD-JJP अपने उम्मीदवार, गजब का समीकरण आया सामने

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर