Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Faridabad Chunav Result: इनेलो के अभय और दुष्यंत चौटाला को चुनाव परिणाम ने किया निराश, विधानसभा इलेक्शन पर पड़ेगा ये असर

18वीं लोकसभा का चुनाव (Haryana Lok Sabha Chunav 2024) परिणाम आ चुका है। हालांकि भाजपा को 2019 वाली पूर्ण बहुमत नहीं मिली। इसके बावजूद एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार किया। आइएनडीआइए ने एनडीए को कड़ी टक्कर दी। इसी कड़ी में भाजपा को हरियाणा में भी कड़ी टक्कर मिली लेकिन इनेलो जजपा और बसपा इन तीन दलों के लिए विधानसभा की डगर आसान नहीं है।

By Subhash Dagar Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 04 Jun 2024 11:16 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: इनेलो, जजपा व बसपा प्रत्याशियों का प्रदर्शन निराशाजनक। फाइल फोटो

सुभाष डागर, फरीदाबाद। (Faridabad Lok Sabha Election 2024 Hindi News) लोकसभा चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। भाजपा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर और कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप सिंह के बीच मुकाबला हुआ। इस मुकाबले में भाजपा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर (Krishan Pal Gurjar) ने एक लाख 80 हजार से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप सिंह (Mahender Pratap Singh) को चुनाव में हरा दिया है।

इस चुनाव में बुहजन समाज पार्टी (BSP News) के प्रत्याशी किशन ठाकुर, इंडियन नेशनल लोकदल(INLD News) के प्रत्याशी सुनील तेवतिया, जननायक जनता पार्टी(JJP News) के प्रत्याशी नलिन हुड्डा (Nalin Hooda) मैदान में थे। इन प्रत्याशियों को मिले मतों से इन तीनों दलों के लिए लोकसभा क्षेत्र की किसी भी सीट से विधानसभा पहुंचने की डगर आसान नहीं है।

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav 2024) में बसपा प्रत्याशी किशन ठाकुर को 24767 मत मिले। इनका मत प्रतिशत 1.71 प्रतिशत है। जबकि लोकसभा 2019 के चुनाव में बसपा प्रत्याशी मनधीर सिंह मान को मत 86752 मत मिले थे और मत प्रतिशत 6.53 प्रतिशत था।

इस तरह से बसपा का वोट बैंक 4.82 प्रतिशत खिसक गया है। इसी तरह से लोकसभा चुनाव में इनेलो प्रत्याशी सुनील तेवतिया (Sunil Tewatia) को 7998 मत मिले और उनका मत प्रतिशत 0.55 प्रतिशत रहा है। 2019 के लाेकसभा चुनाव में इनेलो प्रत्याशी महेंद्र सिंह चौहान को 12070 मत मिले थे। पिछले लोकसभा चुनाव में इनेलो का मत प्रतिशत 0.91 प्रतिशत रहा था।

पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले 0.36 प्रतिशत मत इनेलो का खिसक गया है। जजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में अपना प्रत्याशी मैदान में नहीं उतारा था। पार्टी ने पहली बार लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार के रूप में नलिन हुड्डा को मैदान में उतारा है। हुड्डा को कुल मत 5269 मिले हैं और मत प्रतिशत 0.36 प्रतिशत मिला है।

इन तीनों पार्टियों को मिले मतों और मत प्रतिशत को देखते हुए ये स्पष्ट रूप से कहा जा सकता है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में शायद ही कोई इन दलों का टिकट लेने के तैयार हो और इन पार्टियों का कोई प्रत्याशी विधानसभा चुनाव में जीत दिलवा सके। इन पार्टियों से चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों को विधानसभा में पहुंचने के लिए बहुत ज्यादा पसीना बहाना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: Faridabad Lok Sabha Result 2024: लोकसभा चुनाव के परिणामों पर टिका इन तीन दलों का राजनीतिक भविष्य

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर