Move to Jagran APP

गजब हाल: कागजों में स्लिप रोड, फिर कैसे बन रहा फुटपाथ? सरकारी खजाने पर खुलेआम पड़ रहा डाका, चौंका देगी रिपोर्ट

Faridabad News हरियाणा के फरिदाबाद में सरकारी खजाने पर डाका डालने का एक चौंकाने वाला सामने आया है। जहां स्लिप रोड प्रस्तावित है वहां अब फुटपाथ बनाया जा रहा है। हैरानी की बात यह है कि एफएमडीए के मुख्य अभियंता रमेश बागड़ी भी इससे अनजान हैं। उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि मैंने तो मना किया था कि यहां स्लिप रोड बनेगी। फिर कैसे फुटपाथ बनाया जा रहा है।

By Parveen Kaushik Edited By: Jagran News NetworkPublished: Sun, 23 Jun 2024 12:56 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 12:56 PM (IST)
फरीदाबाद में जहां स्लिप रोड प्रस्तावित है, वहां अब फुटपाथ बनाया जा रहा है। (जागरण फोटो)

संवाददाता फरीदाबाद। सरकारी धन के दुरुपयोग का उदाहरण फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) में देखा जा सकता है। एक के बाद एक कई लापरवाही के मामले सामने आ रहे हैं। प्राधिकरण का शायद ही एक काम ऐसा होगा जिसमें कोई न कोई कमी न हो।

वहीं ताजा मामला नीलम रेलवे की पुल की स्लिप रोड का आया है। जहां स्लिप रोड प्रस्तावित है, वहां अब फुटपाथ बनाया जा रहा है। अहम बात यह है कि स्लिप रोड बनाने का वर्क भी अलाट हो चुका है। जो यहां फुटपाथ क्यों बनाया जा रहा है। जब स्लिप रोड बनेगी तो इस फुटपाथ को तोड़ा जाएगा। सरेआम सरकारी राजस्व की बर्बादी हो रही है। असल बात यह है कि अधिकारी एसी कार्यालय में बैठे रहते हैं। धरातल पर आकर नहीं देखते कि क्या काम हो रहा है, कैसे हो रहा है? इसी वजह से तालमेल का अभाव देखने को मिला है।

दोनों काम एफएमडीए के

रोचक बात यह भी है कि नीलम पुल की मरम्मत और स्लिप रोड दोनों ही योजनाएं एफएमडीए की हैं। इसकी एक ही शाखा द्वारा काम कराए जा रहे हैं। मुख्य अभियंता से लेकर निचले स्तर के अधिकारी भी एक ही हैं। ऐसे में यह लापरवाही कैसे हो रही है, यह जांच का विषय है।

अतिक्रमण की वजह से नहीं बन की स्लिप रोड

नीलम रेलवे पुल पर जाम से राहत के लिए स्लिप रोड और इसके नीचे से कनेक्टिविटी की योजना एफएमडीए ने तैयार की थी। इस योजना का वर्क अलाट भी कई महीने पहले हो गया। दोनों ही जगह अतिक्रमण बाधा बना हुआ है। एफएमडीए लेट लतीफी का ठीकरा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण पर फोड़ रहा है। क्योंकि यहां अतिक्रमण प्राधिकरण को हटाना है। इसलिए यह काम शुरू नहीं हो सका।

नर्सरी के सामने प्रस्तावित है स्लिप रोड

पुल पर एनआईटी से हाईवे की ओर उतरते समय एक के बाद एक पांच नर्सरी हैं। इनके सामने स्लिप रोड प्रस्तावित की थी। दरअसल, नीलम पुल पर हाईवे की ओर उतरते समय जो वाहन चालक ओल्ड फरीदाबाद की ओर जाना चाहते हैं, वह रेड लाइट की वजह से जाम में फंस जाते हैं। नर्सरी के सामने स्लिप रोड बनने के बाद सड़क चौड़ी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें-

Palwal Crime: शातिर बदमाश गिरफ्तार, मोबाइल लूटते हुए CCTV कैमरे में हुआ था कैद, पुलिस पूछताछ में उगलेगा बड़े राज

रोज हजारों वाहन चालकों को मिलेगी राहत

बताया गया कि स्लिप रोड से वाहन यहां रेड लाइट पर खड़े होने की बजाए ओल्ड फरीदाबाद की ओर सीधे निकल जाएंगे। इससे पुल पर जाम भी कम हो जाएगा। इससे रोज हजारों वाहन चालकों को राहत मिलेगी। स्लिप रोड की बगल में फुटपाथ बनाया जाएगा। उधर, एसीपी यातायात के कार्यालय के सामने भी फुटपाथ निर्माण का काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें-

दरिंदगी की हदें पार: नाबालिग के साथ बारी-बारी से दुष्कर्म, दरिंदों ने रातभर नोंचा; दर्दभरी दास्तां सुन उड़े पुलिस के होश

नर्सरी संचालक भी परेशान

स्लिप रोड की जगह फुटपाथ बनने से नर्सरी संचालक भी परेशान हो गए थे। उनका कहना है कि वह रोज पुल पर लंबा जाम देखते हैं। इससे राहत चाहिए तो यहां स्लिप रोड बनना जरूरी है लेकिन कुछ दिन से फुटपाथ का काम चल रहा है। उनका कहना है कि यह अधिकारियों की घोर लापरवाही है। स्लिप रोड की जगह फुटपाथ बनना सरकारी पैसे की सरासर बर्बादी है।

मैंने तो मना किया था, फिर कैसे बन रहा फुटपाथ

एफएमडीए के मुख्य अभियंता रमेश बागड़ी से जब इस विषय में बात की गई तो उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि मैंने तो मना किया था कि यहां स्लिप रोड बनेगी। फिर कैसे फुटपाथ बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह काम रुकवाया जाएगा। यहां फुटपाथ नहीं बनेगा। जल्द स्लिप रोड का काम शुरू करेंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.