Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: कांग्रेस ने राबर्ट वाड्रा के करीबी को नहीं दिया टिकट, वरिष्ठ नेता के बेटे पर खेला दांव

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने बुधवार देर रात कई विधानसभा क्षेत्रों से प्रत्याशियों की घोषणा की लेकिन तिगांव क्षेत्र का नाम गायब था। बाद में पता चला कि पार्टी ने पूर्व विधायक और गांधी परिवार के करीबी ललित नागर को टिकट नहीं दिया है। उनकी जगह वरिष्ठ नेता यशपाल नागर के बेटे रोहित नागर को मैदान में उतारा गया है।

By Susheel Bhatia Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 12 Sep 2024 07:54 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की आखिरी लिस्ट

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। कांग्रेस ने बुधवार देर रात को बकाया प्रदेश की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से प्रत्याशी घोषित किए तो उनमें तिगांव क्षेत्र का नाम गायब था। कुछ देर बाद पता चला कि यहां से कांग्रेस पार्टी ने पूर्व विधायक और राबर्ट वाड्रा के करीबी ललित नागर को टिकट नहीं दिया। पार्टी ने तिगांव से ललित नागर का टिकट काटकर वरिष्ठ नेता यशपाल नागर के बेटे रोहित नागर को टिकट देकर मैदान में उतारा है।

2014 में ललित नागर ने जीता था चुनाव

इस सीट से 2014 में ललित नागर ने चुनाव जीता था और भाजपा के राजेश नागर को हरा कर विधायक बने थे और 2019 में भी उन्होंने टिकट लेकर चुनाव लड़ा था, पर तब इसके उलट तब भाजपा के राजेश नागर ने उन्हें 33841 वोटों के अंतर से चुनाव हरा दिया था।

ये भी पढ़ें-

Haryana Election 2024: हरियाणा की इस सीट पर दादा-पोती के बीच मुकाबला, कौन किस पर पड़ेगा भारी?

नागर के घर कई बार पड़ चुकी है ईडी रेड

अब एक बार फिर ललित नागर टिकट के प्रबल दावेदार थे। ललित नागर राहुल गांधी परिवार के बेहद नजदीकी हैं और उनके भाई महेश नागर गांधी परिवार के दामाद राबर्ट वाड्रा के बेहद नजदीकी है। विभिन्न मौकों पर ललित नागर और महेश नागर के निवास पर कई बार ईडी की सर्च हो चुकी है।

ऐसे में बुधवार रात तक उम्मीद थी कि टिकट उनको ही मिलेगा, पर यह जानकारी मिली है कि वरिष्ठ कांग्रेसी नेता यशपाल नागर के पुत्र रोहित नागर ने आलाकमान में अपने संबंधों के चलते इस सीट पर रोड़ा अटका दिया।

ये भी पढ़ें-

Haryana Election 2024: पटौदी से पर्ल तो फरीदाबाद से लखन कुमार पर लगाया दांव, कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की आखिरी लिस्ट

Haryana Election: भाजपा ने जारी की आखिरी लिस्ट, महेंद्रगढ़ और फरीदाबाद की NIT विधानसभा सीट से इन्हें बनाया प्रत्याशी

तिगांव विधानसभा क्षेत्र : कांग्रेस-भाजपा में सीधा मुकाबला

तिगांव विधानसभा क्षेत्र मतदाता संख्या के हिसाब से प्रदेश में सबसे बड़ा है। यहां पर ग्रामीण क्षेत्र की अपेक्षा शहरी मतदाताओं की संख्या अधिक है। अभी तक यहां पर गुर्जर समुदाय के उम्मीदवारों के बीच ही मुकाबला होता रहा है। भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला हुआ है। आप आदमी पार्टी ने भी आभाष चंदेला को उम्मीदवार घोषित कर दिया है।

आभाष भी दिल्ली से सटे हुए इलाके व ग्रामीण क्षेत्र में काफी समय से सक्रिय हैं। चंदेला का गांव बडौली इसी क्षेत्र में पड़ता है। तिगांव विधानसभा क्षेत्र पहले मेवला महाराजपुर का भाग होता था। यह 2009 में अलग से राजनीतिक रूप से अस्तित्व में आया है। क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 370973 है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर