Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काम की खबर: फसलों के पंजीकरण के लिए अंतिम बार खुला 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल, जानें क्या हैं फायदे

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल किसानों के लिए फसल पंजीकरण करने के लिए अंतिम बार खोला गया है। अगर कोई भी किसान इस पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कराएंगे तो सरकार उनकी फसल एमएसपी पर नहीं खरीद पाएगी। फसल पंजीकरण कराने में किसान इसलिए कम रुचि दिखा रहे हैं कि उन्होंने अपनी जमीन को फसल बोआई के लिए पट्टे पर दिया हुआ है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 09 Mar 2024 06:16 PM (IST)
Hero Image
फसलों के पंजीकरण के लिए अंतिम बार खुला 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल।

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने 'मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल' किसानों की फसल पंजीकरण करने के लिए अंतिम बार खोल दिया है। जिन किसानों ने अभी तक अपनी फसल का पंजीकरण नहीं कराया है। वे किसान अपनी फसल का पंजीकरण करा सकते हैं। पहली अप्रैल से गेहूं और सरसों की फसल मंडियों में आनी शुरू हो जाएगी। 

सरकार अब उन्हीं किसानों की फसल को सरकारी समर्थन मूल्य पर खरीदेगी, जिनका मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण होगा। जिले में इस बार 48 हजार हेक्टेयर भूमि पर फसल की बोआई की गई है। जबकि जिले के पांच हजार किसानों ने सिर्फ 50 हजार एकड़ भूमि की फसल का पंजीकरण कराया है। सरकार भी इस बात को लेकर चिंतित है कि किसान अपनी फसल का पोर्टल पर पंजीकरण करने में रुचि क्यों नहीं दिखा रहे हैं। 

ये भी पढे़ं- Faridabad Crime: शराब पीते समय कहासुनी में बहनोई की चाकू घोंपकर हत्या, दो के खिलाफ मुकदमा दर्ज

किसानों ने जमीन पट्टे पर दिया

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग भी अपनी योजनाओं का लाभ उन्हीं किसानों को प्राथमिकता पर देता है, जिन्होंने अपनी फसल का पंजीकरण कराया हुआ है। कृषि विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी किसानों को फसल पंजीकरण कराने के लिए काफी जागरूक करते हैं। गांव मोहना के किसान सुरेंद्र कुमार का इस बारे में कहना है कि फसल पंजीकरण कराने में किसान इसलिए कम रुचि दिखा रहे हैं कि उन्होंने अपनी जमीन को फसल बोआई के लिए पट्टे पर दिया हुआ है। 

फसल मंडी में आने के बाद नहीं होगा पंजीकरण

पट्टेदार फसल पंजीकरण कराएगा तो गिरदावरी में उनका नाम आ जाएग। बाद में भूमि के मालिकाना हक को लेकर पट्टेदार अदालत में जा सकते हैं। वहीं कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ. बाबूलाल का कहना है मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल  को फसल पंजीकरण के इस सत्र में अंतिम बार खोला गया है। किसान अपनी फसल का पंजीकरण करा सकते हैं। पटवारियों ने गिरदावरी कर ली और उन्होंने फसल पंजीकरण का सत्यापन भी कर लिया है। फसल मंडी में आनी शुरू हो जाएगी तो फिर किसानों के लिए पंजीकरण कराना मुश्किल हो जाएगा। 

फसल की गिरदावरी का काम पूरा

जिला राजस्व अधिकारी बिजेंद्र राणा का कहना है कि उन्होंने फसल की गिरदावरी का काम पूरा कर लिया है और इसे ऑनलाइन अपलोड भी कर दिया है। अब कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारी व मार्केट कमेटी के कर्मचारी पोर्टल पर किसानों द्वारा की गई फसल पंजीकरण का मिलान कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Faridabad Crime: ठगी का पैसा ट्रांसफर करने के लिए गिरोह को बैंक मैनेजर उपलब्ध करवाते थे फर्जी खाते, सात गिरफ्तार