Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: विधानसभा चुनाव के लिए आज जारी होगी अधिसूचना, नामांकन पत्र जमा कराने का पहला दिन

Haryana Vidhansabha Election 2024 हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पहली लिस्ट जारी कर दी तो वहीं संभावना जताई जा रही है कि कांग्रेस भी जल्द अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। इन सबके बीच चुनाव के लिए अधिसूचना आज जारी होगी। आज से उम्मीदवार अपने संबंधित जिला कार्यालय में जाकर अपना पर्चा दाखिल कर सकते हैं।

By Subhash Dagar Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 05 Sep 2024 10:03 AM (IST)
Hero Image
Haryana Assembly Election: आज विधानसभा चुनाव के लिए जारी होगी नोटिफिकेशन।

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। विधानसभा चुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह बृहस्पतिवार सुबह साढ़े नौ बजे सेक्टर-12 लघु सचिवालय में अधिसूचना जारी करेंगे। इसके बाद जिले की सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। कानून व्यवस्था और आदर्श आचार संहिता का पालन करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर पुलिस बल तैनात किया गया है।

जिले में पृथला विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन पत्र सेक्टर-12 एचएसवीपी के संपदा अधिकारी डा. सिद्धार्थ दहिया के कार्यालय में, एनआइटी फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के नामांकन पत्र सेक्टर-12 लघु सचिवालय अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद शर्मा के कार्यालय में,बड़खल विधानसभा के लिए एनआईटी नंबर-एक बड़खल एसडीएम अमित मान के कार्यालय में, बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र के नामांकन उपमंडलीय कार्यालय परिसर एसडीएम मयंक भारद्वाज के कार्यालय में।

फरीदाबाद विधानसभा के फरीदाबाद एसडीएम शिखा अंतिल के कार्यालय सेक्टर-12 लघु सचिवालय में, तिगांव विधानसभा क्षेत्र सेक्टर-12 लघु सचिवालय जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतबीर मान के कार्यालय में नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे। नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 12 सितंबर है। 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 16 सितंबर नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख है।

मतदान पांच अक्टूबर को होगा और मतगणना आठ अक्टूबर को की जाएगी। जिले के छह विधानसभा क्षेत्र में कुल 1650 मतदान केंद्र हैं। निर्दलीय प्रत्याशी के साथ 10 प्रस्तावक कार्यालय के अंदर जा सकते हैं। यदि प्रस्तावकों ने प्रत्याशी के नामांकन पर हस्ताक्षर किए हुए हैं तो फिर उन्हें कार्यालय भी आने की आवश्यकता नही है।

यदि किसी का पंजीयन एवं निर्वाचन अधिकारी ने प्रस्तावक को अपने कार्यालय में नहीं बुलाया है। सामान्य जाति के उम्मीदवार को जमानत राशि 10 हजार और अनुसूचित जाति के उम्मीदवार को जमानत राशि के रूप में पांच हजार रुपये जमा कराने होंगे।

नामांकन जमा करने के लिए 100 मीटर की दूरी पर वाहनों को रोक दिया जाएगा। कार्यालय परिसर में उम्मीदवार के साथ सिर्फ तीन गाड़ी अंदर आएंगी। पार्टी उम्मीदवार के साथ पांच मतदाता प्रस्तावक के रूप में पंजीयन एवं निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में अंदर जा सकते हैं।

मयंक भारद्वाज, एसडीएम बल्लभगढ़

यह भी पढ़ें: Haryana Assembly Election की तारीख बदली, गुरुग्राम-फरीदाबाद समेत इन 29 सीटों पर इस दिन होगी वोटिंग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर