Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympic 2024: ...तो आज फिर पदक से खुलेगा मनु के घर का ताला, बेटी की जीत के लिए मां रहती हैं हनुमानजी की भक्ति में लीन

पेरिस ओलिंपिक की स्टार निशानेबाज की मां सुमेधा बजरंग बली की भक्त हैं उनका परिवार आराधना कर रहा है। मनु भाकर का शुक्रवार को 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल का क्वालीफाइंग मुकाबला था और इसमें 590 अंकों के साथ शानदार प्रदर्शन कर मनु ने स्वयं को पदक की दौड़ में शामिल कर लिया है। इबीजा सोसाइटी में रहने वाले मनु भाकर का परिवार हनुमान जी का भक्त है।

By Susheel Bhatia Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 03 Aug 2024 12:01 PM (IST)
Hero Image
पेरिस ओलिंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीतने वाली मनु भाकर।

सुशील भाटिया, फरीदाबाद। पेरिस ओलिंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल की व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा में दो कांस्य पदक जीत कर देश की शान बन चुकीं धुरंधर निशानेबाज मनु भाकर ने तीसरा पदक हासिल करने के लिए भी कदम आगे बढ़ा दिए हैं। मनु भाकर का शुक्रवार को 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल का क्वालीफाइंग मुकाबला था और इसमें 590 अंकों के साथ शानदार प्रदर्शन कर मनु ने स्वयं को पदक की दौड़ में शामिल कर लिया है।

मनु का यह प्रदर्शन शनिवार को भी जारी रहता है तो निश्चित रूप से यह भाकर परिवार के साथ-साथ देश के लिए बड़ा दिन होगा। मनु में यह शक्ति है और इस शक्ति के साथ मनु की माता सुमेधा की भक्ति ने भी बड़ा काम किया है। मनु के इन्हीं पदकों से उनके निवास का ताला भी खुला और शनिवार को भी माहौल कुछ ऐसा ही होगा।

भगवान हनुमान जी भक्ति कर रहा परिवार

फरीदाबाद की इबीजा सोसाइटी में रहने वाले मनु भाकर का परिवार हनुमान जी का भक्त है। मनु जब पेरिस के लिए रवाना हुईं थी, तभी से मनु की माता सुमेधा ने बजरंग बली को समर्पित एक डायरी पर भक्ति से परिपूर्ण लाइनें लिखनी शुरू कर दी थीं। इसमें मनु के ओलिंपिक में शानदार प्रदर्शन की कामना के साथ-साथ मन्नत मांगने वाले वाक्य भी हैं।

मां सुमेधा की ओर से यह भी लिखा गया कि अपनी शादी के बाद से मैंने आपकी ही (हनुमान जी) भक्ति की है। मनु आपकी ही बेटी है और बड़ी भक्त है। उसे आपने ही शक्ति दी है। मजबूत बनाया है। टीम स्पर्धा से पहले हनुमान जी से कामना की गई थी कि मनु की मेहनत पर अपनी कृपा बरसाओ।

मनु के पदक जीतने से यह मुराद पूरी हो गई। जब मनु ने दूसरा पदक जीता, तभी इबीजा सोसायटी में मनु के घर का ताला अंदर से खुला और खुशियां चारों ओर छा गई। यह बता दें कि जब मनु का मैच होता है तो भाकर परिवार के सदस्य टीवी पर मैच नहीं देखते। शनिवार को भी ऐसा ही होने वाला है।

मनु के पिता रामकिशन ने कहा कि पहले से क्या कहा जा सकता है। हम तो अपने आराध्य देव से यही प्रार्थना करेंगे, पूजा करेंगे। बेटी अपना काम करेगी और हनुमान जी जो चाहेंगे वही होगा।

इबीजा आरडब्ल्यूए सोसाइटी के प्रधान सुरेश उपाध्याय ने कहा कि मनु भाकर ने अपनी पदकों की उपलब्धियों से हमारी सोसायटी का नाम पूरे देश-दुनिया में प्रसिद्ध कर दिया है। हमें उस पर गर्व है और हम सबने शुक्रवार को भी क्वालीफाइंग राउंड में उसके शानदार प्रदर्शन की प्रार्थना की और शनिवार को भी सुबह से यही आराधना करेंगे कि मनु की मेहनत को फिर से सफल कर दो। हम सब तो यह भी चाहेंगे कि अबकी बार मनु के पदक का रंग भी बदल जाए तो यह सोने पर सुहागा हो जाएगा। बाकी सब अच्छा होगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर