Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Surajkund Mela 2024: आज सूरजकुंड मेले का अंतिम दिन, शनिवार को डेढ़ लाख दर्शकों ने देखा मेला

पर्यटन विभाग के अनुसार शनिवार को मेले का डेढ़ लाख पर्यटकों ने दीदार किया वहीं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण की ओर से 15 दिनों में 13 लाख पर्यटकों के मेला परिसर में पहुंचने का दावा किया गया। रविवार को मेले का अंतिम दिन होगा। सूरजकुंड मेला प्रबंधन कमेटी के अनुसार मेले में कुल कारोबार का आंकड़े की स्थिति रविवार को ही स्पष्ट हो पाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 18 Feb 2024 09:34 AM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले का अंतिम शनिवार हाेने की वजह से सुबह ही पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी।

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले के अंतिम शनिवार को पर्यटकों की जबरदस्त भीड़ उमड़ी। दोपहर 12 बजे ही मेले के लिए बनाई गई सभी पार्किंग फुल हो गई। ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने मेला परिसर से आधा किलोमीटर की दूरी पर ही वाहनों को दूसरी जगह डायवर्ट कर दिया।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय करेंगे मेले का समापन

पर्यटन विभाग के अनुसार शनिवार को मेले का डेढ़ लाख पर्यटकों ने दीदार किया, वहीं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण की ओर से 15 दिनों में 13 लाख पर्यटकों के मेला परिसर में पहुंचने का दावा किया गया।

रविवार को मेले का अंतिम दिन होगा। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मेले का समापन शाम पांच बजे करेंगे। राज्यपाल के मेले में शिरकत करने के चलते सड़क से लेकर मेला परिसर और मुख्य चौपाल तक सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम रहेंगे।

11 पार्किंग में नहीं बची वाहन खड़ी करने की जगह

अंतिम शनिवार होने के चलते पहले से ही एक लाख पर्यटक आने की उम्मीद की जा रही थी। इसको लेकर ट्रैफिक पुलिस और पर्यटन विभाग की ओर से भी पूरे इंतजाम किए गए थे।

दोपहर 11 बजे तो सामान्य दिन की तरह से मेले में पर्यटक आ रहे थे, लेकिन दोपहर 12 बजे के बाद पर्यटकों की भीड़ एकदम से बढ़ोतरी हुई। मेले के लिए बनाई गई 11 पार्किंग पूरी तरह से भर गई। पुलिस ने रूट डायवर्ट करके वाहनों को आधा किलोमीटर पहले ही रोक दिया।

52 करोड़ रुपये का हुआ कारोबार

सूरजकुंड मेला प्रबंधन कमेटी के अनुसार मेले में कुल कारोबार का आंकड़े की स्थिति रविवार को ही स्पष्ट हो पाएगी। क्योंकि अंतिम दिन भी लोग डिस्काउंट मिलने की वजह से खरीददारी करने के लिए आते हैं। फिर भी शनिवार तक 15 दिनों में करीबन 52 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ हैं।

मेले में शिल्पकारों की ओर से शनिवार को अपने सामानों पर 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट दिया गया। इसका फायदा भी खरीददारी करने आए पर्यटकों ने खूब उठाया। मेला परिसर की सभी स्टाल पर खरीदारी करने वाले पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ रही।

फूड कोर्ट पर भी रहे फुल

सूरजकुंड मेले के अंतिम शनिवार को मेला परिसर में लगभग सभी जगहों पर भीड़ थी। युवा बंचारी के नगाड़ो, ढोल और बीन की धुन पर जमकर थिरक रहे थे।

वहीं मेला परिसर में बने विभिन्न सेल्फी प्वाइंट पर फोटो खिचवा रहे थे। परिसर में बनाए गए फूड कोर्ट भी इससे अछूते नहीं रहे। फूड कोर्ट भी पूरी तरह से भरे हुए नजर आए। पर्यटक अलग-अलग लजीज व्यंजनों का स्वाद लेते हुए दिखाई दिए।

नंबर गेम

  • 1.50 दर्शक आए शनिवार को मेला देखने
  • 13 लाख लोग अब तक देख चुके हैं मेला
  • 52 करोड़ रुपये का अनुमानित हुआ 15 दिन में मेले में कारोबार
  • 50 प्रतिशत डिस्काउंट पर शिल्पकारों ने शनिवार को बेचा सामान

हस्तशिल्पियों को किया जाएगा सम्मानित

सूरजकुंड मेले के समापन पर रविवार को हस्तशिल्पियों को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय सम्मानित करेंगे। हस्तशिल्पियोें को कलारत्न, कलामणि और कलाश्री अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। हर वर्ष 25 से 27 हस्तशिल्पियों को यह सम्मान दिया जाता है। इस बार यह संख्या 30 तक हो सकती है।