Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टोल से गुजरने वालों के लिए राहत की खबर, तीन मिनट से ज्यादा जाम में फंसे होने पर नहीं देना होगा टैक्स

फरीदाबाद के साथ ही गुरुग्राम के लोगों के लिए खुशखबरी है। अब बंधवाड़ी टोल (Gurgaon Faridabad Toll Plaza) पर लगने वाले जाम को लेकर डीसीपी ट्रैफिक ने बड़ा फैसला किया है। टोल लेने वाली कंपनियों को नोटिस दिया गया है साथ ही कहा गया है कि यदि वाहन चालक को लाइन में लगे हुए तीन मिनट से ज्यादा हो गए हैं तो उनसे टोल ना लिया जाए।

By Susheel Bhatia Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 25 Jul 2024 01:49 PM (IST)
Hero Image
Faridabad News: डीसीपी ने टोल प्रबंधन को भेजा नोटिस। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। फरीदाबाद-गुरुग्राम आवागमन के दौरान बंधवाड़ी टोल (Bandhwari toll plaza) पर लगने वाले जाम को लेकर डीसीपी ट्रैफिक ऊषा ने कड़ा संज्ञान लिया है। उन्होंने टोल वसूलने वाली कंपनी को नोटिस भेजकर उनके अधिकारियों को तलब किया है। बृहस्पतिवार को अपने कार्यालय में डीसीपी अधिकारियों संग बैठक करेंगी।

साथ ही उन्होंने थाना प्रभारी विनोद कुमार को निर्देश दिए हैं कि इस टोल पर यदि वाहन चालक को लाइन में लगे हुए तीन मिनट से अधिक हो गए तो उनसे टोल वसूली नहीं होनी चाहिए, यह सुनिश्चत किया जाए। इतना ही नहीं यदि 500 मीटर से अधिक लंबा जाम है तो भी टोल फ्री होना चाहिए।

बता दें दैनिक जागरण में 21 जुलाई के अंक में जागो सरकार, 10 लाख वसूली के बाद भी जाम में फंस रहे चालक 50 हजार शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद अब राहत की उम्मीद जगी है।

फास्टैग चल जाए तो बन जाएगी बात

वैसे फरीदाबाद की गुरुग्राम से दूरी महज 40 से 45 मिनट की है। लेकिन बीच में बंधवाड़ी टोल पर लगने वाला जाम इस दूरी को बढ़ा देता है। सुबह और शाम पीक आवर्स में तो यहां कई बार एक किलोमीटर तक वाहनों की लंबी लाइन दिखाई देती है। इतनी दूरी तय करने में ही वाहन चालक को 40 मिनट लग जाते हैं।

टोल से रोज 50 हजार गुजरते हैं वाहन 

इस टोल से रोज 50 हजार वाहन चालक गुजरते हैं और इनसे करीब 10 लाख की टैक्स वसूली होती है। यहां जाम लगने का मुख्य कारण एनएचएआई वाला फास्टैग का न चलना सामने आ रहा है। यदि वह चल जाए तो कैश लेन-देन खत्म हो जाएगा और सराय टोल की तरह कुछ ही पल में वाहन टोल पार कर जाएंगे। वैसे इस टोल पर 21 सिंगल लेन है जबकि पांच दो-दो लेन हैं।

जाम लगने को लेकर मैंने टोल प्रबंधन के अधिकारियों संग अप्रैल में भी बैठक की थी। तब उन्होंने मई तक समाधान कराने का आश्वासन दिया था लेकिन कुछ नहीं हुआ है। यह सारी लापरवाही टोल प्रबंधन की है। जब वह पैसा वसूल रहे हैं तो जाम क्यों लग रहा है। इसलिए उन्हें नोटिस दिया गया है। माैके पर इंटरसेप्टर खड़ी कर दी है। पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगा दी है।

यह भी पढ़ें: Gurugram: मेट्रो स्टेशन की सात दुकानों को लीज पर लिया, किराया न देने पर जड़ा ताला