Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue case: सावधान! फरीदाबाद में डेंगू के तीन और मरीज, डॉक्टरों ने इससे बचाव का बताया घरेलू तरीका

Dengue cases increased in Faridabad दिल्ली के साथ अब एनसीआर में भी डेंगू के मरीज मिलने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू के तीन मामलों की पुष्टि हुई है। अभी तक कुल 18 केस सामने आए हैं। डॉक्टरों ने डेंगू से बचाव को लेकर कहा कि घरों के आसपास जमा पानी में सरसों के तेल का छिड़काव करें जरूर करें।

By Anil Betab Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 27 Aug 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
Faridabad Dengue Case: डेंगू के तीन मामलों की पुष्टि। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। जिले में डेंगू के मामले आने का सिलसिला जारी है।।जिला स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के तीन मामलों की पुष्टि की है। इन तीन मामलों के आने के बाद अब जिले में डेंगू के कुल 18 मामले हो गए हैं। इनमें से पांच मामले दूसरे जिलों के हैं।

डेंगू मलेरिया के बढ़ते मामले को देखते फॉगिंग अभियान शुरू

इन लोगों का यहां के निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है। डेंगू संदिग्ध मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। विभिन्न क्षेत्र से 12 संदिग्ध मामले आए हैं। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू मलेरिया मामले में संवेदनशील क्षेत्र में फॉगिंग अभियान शुरू कर दिया है।

जमा पानी में सरसों के तेल का करें छिड़काव ताकि न पनपे लार्वा 

विभिन्न क्षेत्रों में जमा पानी में एंटी लारवा दवा भी डाली जा रही है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ राम भगत ने बताया कि डेंगू से बचाव के मामले में लोगों को जागरूक होना चाहिए। घरों के आसपास अगर पानी जमा है तो उसमें सरसों के तेल का छिड़काव करें ताकि लार्वा न पनप सके।

जगह-जगह लार्वा मिलने पर 950 लोगों को नोटिस

मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू मलेरिया मामले में संवेदनशील क्षेत्र में सर्वे अभियान तेज कर दिया है। विभिन्न क्षेत्रों में जमा पानी में एंटी लार्वा दवा भी डाली जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने की कार्रवाई जिला स्वास्थ्य विभाग ने जगह-जगह लार्वा मिलने पर 950 लोगों को नोटिस दिए हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana Election: ...जब रामबिलास शर्मा पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने ही किया था पथराव, CM ने फिर पुलिस को दिया ये आदेश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर