Move to Jagran APP

एलबेंडाजोल की गोली खाने से प्राइमरी स्कूल में 14 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सोमवार को राष्ट्रीय कृमि दिवस मनाया गय

By JagranEdited By: Updated: Mon, 20 Aug 2018 10:52 PM (IST)
Hero Image
एलबेंडाजोल की गोली खाने से प्राइमरी स्कूल में 14 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सोमवार को राष्ट्रीय कृमि दिवस मनाया गया। जिले के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को एलबेंडाजोल की गोली खिलाई गई। गोली खाने से स्वामी नगर के राजकीय प्राइमरी स्कूल में 14 छात्रों की तबीयत बिगड़ गई। मौके पर कोई डाक्टर मौजूद नहीं था। बच्चों को एंबुलेंस के द्वारा सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया। यहां पर सभी बच्चों का उपचार चल रहा है।

राष्ट्रीय कृमि दिवस के तहत स्वामी नगर के प्राइमरी स्कूल में आशा वर्कर कमलेश रानी ने बच्चों को एलबेंडाजोल की गोली खाने को दी। बच्चों को यह गोली मिड डे मील देने के बाद दी गई। स्कूल ¨प्रसिपल सुभाष परिहार ने बताया कि जैसे ही बच्चों ने गोली खाई तो 20 मिनट बाद तबीयत बिगड़नी शुरू हो गई। बच्चों ने पेट दर्द व उल्टी की शिकायत बताई। लेकिन मौके पर कोई डाक्टर मौजूद नहीं था। आनन-फानन में एंबुलेंस बुलाई गई। एंबुलेंस के द्वारा स्कूल स्टाफ ने बच्चों को सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया। बच्चों की तबीयत बिगड़ने की सूचना के बाद अभिभावकों में हड़कंप मच गया। अभिभावक भी सिविल अस्पताल पहुंच गए। स्कूल स्टाफ के अनुसार स्कूल में 350 बच्चों को ये गोली खिलाई गई। जिसमें से चौथी कक्षा की छात्रा ¨डपल, मोनिका, अनु, किरण, हिमांशी, किरण, भारती, जस्सी, नीतू, तन्नू, लक्खू, स्नेहा, निधि तथा पांचवी के मोनू की तबीयत बिगड़ी।

-------

गर्मी के बीच बच्चों को खिलाई गई गोली

स्कूल स्टाफ ने बताया कि दो कमरों में स्कूल चल रहा है और भयंकर गर्मी में बच्चे शेड के नीचे बैठते हैं। मिड डे मील खिलाने के बाद भयंकर गर्मी में बच्चों को ये गोली खाने को दी गई। 20 मिनट बाद ही बच्चों की तबीयत बिगड़नी शुरू हो गई। इसके अलावा बच्चों को संभालने के लिए मौके पर अस्पताल का स्टाफ सदस्य तक मौजूद नहीं था। स्कूल स्टाफ ने ही एंबुलेंस बुलाई और बच्चों को सिविल अस्पताल में भेजा।

-------

स्वामी नगर में गोली खाने के बाद एक बच्चे को दिक्कत आई, उसके बाद बच्चों ने एक-दूसरे को देखकर शोर मचाना शुरू कर दिया। गोली की वजह से कोई दिक्कत नहीं हुई है। जहां तक बात डाक्टर के होने की है, अस्पताल में डाक्टर पूरे नहीं है। ऐसे में स्कूलों में कैसे डाक्टर जा सकते हैं।

- डा. पवन, आरबीएसके, फतेहाबाद।

--------

मुझे सूचना मिली थी कि गोली खाने से बच्चों को दिक्कत हुई है। लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है। जिला में 72 फीसद गोली खिलाई गई है।

- डा. सुनीता सोखी, उप सिविल सर्जन फतेहाबाद।

---------

जिला में इन बच्चों को खिलाई गई गोली

खंड लक्ष्य खिलाई गई गोली

टोहाना 27503 25500

फतेहाबाद 24394 15357

जाखल 51887 36292

रतिया 75628 47201

भूना 64503 43200

भट्टूकलां 62067 50647

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।