Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जल संरक्षण के लिए जिला में बनाए जाएंगे 2500 सोक पिट : अजय चोपड़ा

पानी का संचय करने के लिए जिले में 2500 सोक पिट यानी सोखता गड्डा बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग के 411 आंगनबाड़ी केंद्रों पर रूफटाप वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम विकसित करवाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 13 Jul 2021 06:20 AM (IST)
Hero Image
जल संरक्षण के लिए जिला में बनाए जाएंगे 2500 सोक पिट : अजय चोपड़ा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : पानी का संचय करने के लिए जिले में 2500 सोक पिट यानी सोखता गड्डा बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग के 411 आंगनबाड़ी केंद्रों पर रूफटाप वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम विकसित करवाए जाएंगे। जिला में 1750 सोक पिट बनाए जा चुके हैं। जिस विभाग को भी सोक पिट बनाने हैं वे इसका प्रस्ताव अपने विभाग के मुख्यालय से अनुमति लेकर अवश्य करवाएं। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय चोपड़ा ने लघु सचिवालय के सभागार में जल संरक्षण के लिए बुलाई गई समीक्षा बैठक में दी। उन्होंने कहा कि जिला में जल संरक्षण बारे लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में सभी विभाग अपनी भागीदारी करें। लोगों को पानी बचत करने के साथ-साथ पेड़ पौधे लगाने के लिए भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि विभाग में आने वाले नागरिकों को भी जल संरक्षण बारे जागरूक करें और सभी विभाग नागरिकों को दी जाने वाली स्लीप/पावती पर जल ही जीवन है बारे स्टैंप भी लगाए ताकि लोगों में जागरूकता रहे।

उन्होंने सभी शिक्षण संस्थानों को आह्वान किया कि वे पानी बचाने के अभियान में बच्चों को शामिल करें। बच्चों के शामिल होने से अभियान को मजबूती मिलेगी और हम अपने लक्ष्य में कामयाब होंगे। जिप सीईओ ने सभी विभागों जल संरक्षण पर उनके द्वारा किए गए कार्यों की रिपोर्ट ली और उन्हें निरंतर रखने के आदेश दिए। अजय चोपड़ा ने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि वे कृषि मेलों में किसानों को जल संरक्षण पर जागरूक करें। जल संरक्षण के लिए सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ भी किसानों को दिलवाया जाए। नगर परिषद को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि वे रिचार्ज बोर की सफाई करवाएं। पार्कों में पौधे लगाने के साथ-साथ नये रिचार्ज बोर भी प्रस्तावित करें। उन्होंने कहा कि किसी विभाग के पास 500 पौधे लगाने की जगह है तो वन विभाग मुफ्त में प्लांटेशन करेगा और तीन साल तक उसका रखरखाव द्वारा किया जाएगा। इसलिए विभाग इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आगे आएं।

जिप सीईओ ने कहा कि जिन विभागों की भवनों में रैन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम नहीं है वे इसे अवश्य लगवाएं। महिला एवं बाल विकास विभाग व खेल विभाग को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए वे प्रभात फेरी व मैराथन करवाए और उसमें आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करें। बैठक में जीएम रोडवेज कृष्ण कुमार, सिचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक, डीडीएएच डा. काशी राम, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, डीएफओ राजेश माथूर, जिला मत्स्य अधिकारी संदीप बेनीवाल, जीएम डीआईसी जेसी लांग्यान, एमई सुमित चोपड़ा, सुमेर सिंह, तहसीलदार रणविजय, बीडीपीओ विनय प्रताप, डीएसवाईएओ जगजीत सिंह मलिक, पीओ आईसीडीएस राजबाला जांगडा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें