Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fatehabad News: यूनिक मॉल में लगी भीषण आग, करोड़ों का सामान जलकर खाक, 12 दमकल गाड़ियों ने 10 घंटे में पाया काबू

फतेहाबाद के टोहाना के डांगरा रोड पर यूनिक मॉल में शॉर्ट सर्किट के चलते आग (Fire in Unique Mall) लग गई। आग इतनी भयंकर थी कि स्टोर में रखा हुआ करोड़ों का सामान जलकर खाकर हो गया। गनीमत रही कि ऊपरी मंजिल में रह रहे चार लोग समय रहते बाहर निकल गए। वहीं आसपास की तीन कोठियों को खाली करवाया गया। हालांकि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुई।

By Amit KumarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 03:13 PM (IST)
Hero Image
यूनिक मॉल में लगी भीषण आग, करोड़ों का सामान जलकर खाक।

संवाद सहयोगी, टोहाना। डांगरा रोड पर नवदुर्गा कालोनी के बाहर स्थित यूनिक माल में शुक्रवार देर रात लगी भयंकर आग से करोड़ों रुपये का सामान जलकर राख हो गया। आग इतनी भयंकर थी कि जिले भर से दमकल की 12 गाडियों ने लगभग दस घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। गनीमत ये रही कि यूनिक माल के ऊपर स्थित कमरे में रुके हुए चार कर्मचारी समय रहते बाहर निकल गए।

इस यूनिक माल के अंदर इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम का एक बहुत बड़ा शोरूम है और इसके अलग-अलग कमरों में रखे गए टीवी, एयरकंडीशनर्स, वाशिंग मशीनें और फ्रिज सहित सभी उपकरण बुरी तरह जलकर राख हो गए। माल के मालिक राधेश्याम गर्ग के अनुसार घटना के समय तकरीबन आठ से दूस करोड़ का सामान अंदर था। ये सारा सामान दीवाली और त्योहारी सीजन के चलते कुछ दिन पहले ही लाकर यहां स्टोर किया गया था। शुरूआती तौर पर हादसे के पीछे शार्ट सर्किट को कारण बताया जा रहा है।

यूनिक माल में आग लगने का सबसे पहले पता माल के पड़ोस में रहने वाले पतंजलि विद्यापीठ के निदेशक कुलदीप सिंह नैन को लगी। दरअसल उन्हें घर में लेटे हुए प्लास्टिक जलने की गंध महसूस हुई। जिसके बाद उन्होंने छत पर चढ़कर देखा तो पाया कि उनके घर से सटे हुए यूनिक माल से धुंआ निकल रहा है। जिसके बाद उसने राधेश्याम गर्ग और उनके भतीजे विक्रम गर्ग को दी। जिसके बाद वो लोग मौके पर पहुंचे और दमकल विभाग को हादसे की सूचना दी।

राधेश्याम गर्ग ने बताया कि उन्होंने माल के मुख्य द्वार को रिमोट से खोलने का प्रयास किया, लेकिन आग के चलते रिमोट फेल हो गया। इसके बाद उन्होंने कुछ लोगों के साथ मिलकर शटर के साइड में लगे बक्से से चेन खींचकर शटर उठाया। लेकिन अंदर आग की तेज लपटें उठ रही थी और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम में आग से रह-रहकर धमाके हो रहे थे। शोरूम के साथ अलग-अलग कमरों में रखे सामान में आग लगने से आग की लपटे चारों ओर फैलने से वातावरण में धुआं धुआं हो गया। आगजनी की घटना के चलते विद्युत कर्मियों ने माल की बिजली आपूर्ति को काट दिया।

जिला भर की 12 दमकल गाडियां पूरी रात आग बुझाने में जुटी रहीं

यूनिक माल में लगी आग बुझाने के लिए जहां टोहाना की चार दमकल गाडियां रात को जुटी रही, वहीं आग पर देर रात तक काबू ना पाये जाने के बाद फतेहाबाद, रतिया, जाखल, धारसूल व भूना से आई दमकल गाडियां पूरी रात आग पर काबू पाने में जुटी रही। हालांकि, सुबह माल के मुख्य द्वार से लेकर पीछे तक आग पर काबू पा लिया गया था, लेकिन साथ लगते कमरों में रखे सामान में लगी आग से सुबह तक भी धुआं खिडकियों से बाहर निकल रहा था। दमकल गाडियों ने लगभग तीन किलोमीटर दूर जल आपूर्ति केंद्र से गाडिय़ों में भरकर हजारों लीटर पानी से आग पर काबू पाया।

आगजनी से ये सामान हुआ राख

डांगरा रोड स्थित यूनिक माल में आगजनी की घटना के चलते इलेक्ट्रॉनिक्स, प्लास्टिक फर्नीचर, अटैची, गिफ्ट्स आइटम, रेडीमेड कपडे, ब्रांडेड जूते, खिलौने, फ्रिज, एलइडी, एयर कंडीशनर, लैपटाप, वाशिंग मशीनें, आरओ, माईक्रोवेव सहित दीपावली के उपहार सहित घर के लिए सजावटी व काफी मात्रा में सामान खुला तथा साथ लगते गोदाम में रखा था।

मॉल की ऊपरी मंजिल पर सो रहे चार लोगों ने भाग कर बचाई जान

इस मॉल की ऊपरी मंजिल पर माल में कार्यरत चार कारिंदे सो रहे थे। जब उन्हें धुंए की गंध महसूस हुई और आग की लपटें देखकर उनमें से तीन लोग सीढ़ियों के रास्ते पिछले गेट से निकल गये, जबकि एक युवक ने ऊपरी मंजिल पर आग की लपटें देख एक कमरे में खिडकी को खोलकर उसमें से कूदकर अपनी जान बचाई।

तीन कोठियों से परिवारों को निकाला सुरक्षित बाहर

माल में आग लगने व उसकी लपटे चारों फैलने के चलते शुक्रवार देर रात को ही साथ लगती तीन कोठियों को खाली करवाया गया और इसमें रह लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया। इनमें विक्रम गर्ग व उनके भाई शिवकुमार तथा पतंजलि विद्यापीठ के निदेशक कुलदीप सिंह का परिवार शामिल रहा। इन लोगों ने अपने घरों के अंदर रखे गैंस सिलेंडर भी समय रहते ही बाहर सुरक्षित स्थानों पर रखवा दिए।

ये भी पढ़ें:  Sonipat News: दिव्यांग नाबालिग छात्रा से दुष्कर्म करने वाले दो आरोपी युवक गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस

नवदुर्गा कालोनी में पूरी रात रहा दहशत का माहौल

नवदुर्गा कालोनी वासियों को जब इस हादसे के बारे में पता लगा तो वह अपने घरों के बाहर आकर बैठ गये। उल्लेखनीय है कि यह माल नवदुर्गा कालोनी के बाहर 2400 वर्ग गज में स्थित है। इस आगजनी से निकल रही तेज लपटों के कारण कालोनीवासी पूरी रात सहमे रहे और कालोनीवासियों में दहशत का माहौल छाया रहा।

इसी बिल्डिंग में 12 साल पहले चार लोगों की हुई थी दम घुटने से मौत

डांगरा रोड स्थित जिस माल में अब आग लगी , इसी माल की ऊपरी मंजिल पर लगभग 12 वर्ष पूर्व भी एक हादसा हुआ था। दरअसल ऊपरी मंजिल पर स्थित एक होटल के नेपाली कर्मचारी सर्दी के मौसम में कोयले की अंगीठी जलाकर कमरा बंद करके सो गये थे जिसके चलते उन सभी की दम घुटने से मौत हो गई थी।

आठ से दस करोड़ रुपये का नुकसान होने का है अनुमान

यूनिक माल में आग लगने की इस घटना में लगभग आठ से दस करोड रुपये मूल्य का सामान नष्ट होने का अनुमान लगाया जा रहा है। माल मालिक राधेश्याम गर्ग ने बताया कि इस माल में काफी मात्रा में कीमती इलेक्ट्रॉनिक्स व इलेक्ट्रिक सामान के साथ-साथ कंपनी की मंहगी आइटमें थी। अभी कुछ दिन पहले दीपावली पर्व को लेकर भारी मात्रा में उपहार भी लाये गये थे। सब आग की भेंट चढ़ गये। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को रात के समय ठीक-ठाक माल बंद करवाकर गये थे। उन्होंने आग लगने का कारण बिजली का शार्ट सर्किट हो सकता है। उन्होंने बताया कि इस हादसे में वहां रखे बिलिंग के लिए कंप्यूटर सेट, लैपटाप और दस्तावेज भी जलकर नष्ट हो गये।

शहर थाना प्रभारी शादी राम ने बताया कि सूचना मिलने पर वह रात को ही अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच गये थे। उन्होंने बताया कि सामान का भारी मात्रा में नुकसान हुआ है, जबकि जान का कोई नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि माल के ऊपर बिल्डिंग में चार लोग सोए हुए थे। सभी को सकुशल बाहर निकाल लिया गया था।

ये भी पढ़ें: Haryana News: गरीबों का निवाला डकार रहे डिपो धारक, अनाज वितरण में कर रहे धांधलेबाजी; मां और बेटी पर केस दर्ज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर