Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Weather News: दो दिन की राहत के बाद फिर बदला मौसम, दिनभर धूप छांव का चलता रहा खेल

हरियाणा के फतेहाबाद जिले में मौसम फिर से बदलना शुरू हो गया है। वहीं पूर्व दिशा की ओर से चलने वाली हवा नरमा और कपास की फसलों पर बुरा असर डाल सकती है। हवा में नमी होने के कारण बीमारियों भी आ सकती है। जिससे किसान काफी परेशान है। मौसम विभाग के अनुसार दो दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा।

By Amit Kumar Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 29 Aug 2024 08:39 AM (IST)
Hero Image
अगले दो दिनों तक गर्म रहने वाला है मौसम। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। अगस्त महीना शुरू होते ही मौसम में परिवर्तन होना शुरू हो गया। दो दिनों तक मौसम ठंडा रहा, लेकिन बुधवार को फिर मौसम गर्म हो गया है।

इस दौरान जिले में वर्षा भी हुई लेकिन पिछले तीन चार दिनों से पूर्व दिशा से तेज गति से हवा चल रही है जो फसलों पर प्रतिकूल असर डाल रही है। जिससे किसान पर परेशान है। बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

दो दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है। उधर अब किसान उम्मीद कर रहे है कि मौसम साफ हो जाए ताकि फूल वाली खेती है वो हो सके।

अक्सर कम ही देखने को मिलता है कि अगस्त के महीने में पूर्व दिशा से इतनी तेज गति से हवा चले। नरमा की फसल में टिंडे न होने के कारण इस बार भी उत्पादन कम होने की संभावना है।

इस समय पूर्व दिशा से हवा चल रही है। हवा में नमी होने के कारण बीमारियों भी आ सकती है। किसान लगातार अपनी फसलों का निरीक्षण करते रहे। अगर बीमारी है तो कृषि विशेषज्ञों से सलाह लेकर ही कीटनाशक का छिड़काव करें ताकि आर्थिक नुकसान से भी बच सके।

डॉ. राजेश सिहाग, उपनिदेशक कृषि एवं कल्याण विभाग।

यह भी पढ़ें- गुजरात में बाढ़ से हाहाकार, अब तक 30 लोगों की मौत; दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की चेतावनी जारी

फसलों में बीमारी आने की संभावना

अब हवा में नमी होने के कारण फसलों में बीमारी आने की अधिक संभावना है। पूर्व दिशा से हवा चलने के कारण नरमा व कपास की फसल में नमी आ सकती है। जिससे किसान चिंतित है।

इस बार नरमा की फसल में फल न आने के कारण भी यह हवा है। पश्चिमी हवा चलने के कारण ही फसलों में फल आता है लेकिन इस बार तो यह हवा केवल दो से तीन दिन ही चली है। जिस कारण किसान परेशान है।

पिछले कुछ दिनों से वर्षा भी हो रही है, जिससे फसल में नमी होने के बावजूद फल नहीं आ रहा है। किसानों की माने तो अगले कुछ दिनों में सितंबर महीना लग जाएगा। अगर अभी फल नहीं लगेगा तो आगे क्या होगा।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather News: मनाली और लाहुल की चोटियों पर हिमपात से बढ़ी ठंड, किसानों के चेहरों चिंता की लकीरें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर