Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fatehabad News: शहर में पहली बार छाया घना कोहरा, दो जगह हादसे; सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार धीमी व कई ट्रेनें भी लेट

शनिवार को मौसम ने जिले में एक बार फिर से करवट बदली और फतेहाबाद शहर में पहली ही बार घनी धुंध के दर्शन हुए हैं। धुंध के घनेपन का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सुबह दस बजे तक भी सड़कों पर दृश्यता महज पचास मीटर से भी कम थी। जिसके चलते वाहनों की रफ्तार भी काफी धीमी थी। कई जगह सड़क हादसों की भी सूचना मिली।

By Amit Kumar Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 23 Dec 2023 09:27 PM (IST)
Hero Image
फतेहाबाद जिले में आज सीजन का पहला घना कोहरा पड़ा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। Fatehabad Weather: आखिरकार मौसम ने शनिवार को फिर करवट बदली और अबतक धुंध का इंतजार कर रहे फतेहाबाद शहर में पहली ही बार में घनी धुंध के दर्शन हो गए। धुंध के घनेपन का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सुबह दस बजे तक भी सड़कों पर दृश्यता महज पचास मीटर से भी कम थी।

इसके चलते वाहनोंकी रफ्तार भी काफी धीमी थी। हालांकि कोहरे के पहले ही दिन जिले में कई जगह सड़क हादसों की भी सूचना है।

इतना रहा तापमान

उधर न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। शनिवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री तो न्यूनतम तापमान आठ डिग्री तक पहुंचा। कृषि विशेषज्ञों ने इस कोहरे को गेहूं की फसल के लिए खासा फायदेमंद बताया है।

साथ ही धुंध से अब पाला भी नहीं जमेगा, जिससे सरसों व सब्जी की फसलों को होने वाला नुकसान टलेगा। मौसम विभाग की मानें तो बीते दिन बादलवाही के चलते शनिवार को धुंध शहरी क्षेत्र तक पहुंच गई। सीजन की पहली धुंध के चलते जिलेभर में कई जगह सड़क हादसे भी हुए।

पहला हादसा फतेहाबाद में सिरसा रोड बाईपास पर हुआ

पहला हादसा फतेहाबाद के सिरसा रोड बाईपास पर हांसपुर कट के पास हुआ। मिली जानकारी के अनुसार बठिंडा निवासी गुरप्रीत अपनी ब्रेजा गाड़ी लेकर दिल्ली की ओर जा रहा था। तड़के चार बजे जब वह फतेहाबाद पहुंचा तो बाइपास पर हांसपुर रोड के पास रोड पर खड़े ट्रक चालक अशोक नाथ को बचाने के प्रयास में गाड़ी अनियंत्रित होकर सड़क से नीचे उतर गई।

इससे पहले गाड़ी की साइड लगने से सड़क पर खड़ा ट्रक चालक घायल हो गया। गाड़ी सड़क से उतरकर पेड़ से जा टकराई, जिससे कार चालक गुरप्रीत भी घायल हो गया। जिसके बाद घायलों को उपचार के लिए फतेहाबाद के सामान्य अस्पताल में दाखिल करवाया।

दूसरा मामला सिरसा रोड पर नहर के पास हुआ

एक अन्य मामले में सिरसा रोड पर नहर के पास एक कार और रोडवेज बस की भिडंत होते होते बच गई। बस के परिचालक ने बताया कि सिरसा रोड पर नहर के पास उनकी बस के आगे एक ड्राइविंग स्कूल की कार जा रही थी। बीच सड़क में कार ड्राइवर ने अचानक यू-टर्न लेने के चलते गाड़ी मोड़ दी और धुंध के चलते उसे भी बस नहीं दिखाई दी।

इसके बाद बड़ी मुश्किल से कार से टक्कर होने से बाल-बाल बच गए। हालांकि इस हादसे में रोडवेज बस का एक हिस्सा कार से जा भिड़ा। कार चालक द्वारा गलती मानने के चलते मामले की शिकायत नहीं दी और सवारियों को दूसरी बस में रवाना किया गया। धुंध शुरू होने के बाद जागे अफसर, अब शुरू हुई सड़क पर सफेद पट्टी लगाने का सिलसिलाठंड का मौसम शुरू हुए तकरीबन एक माह बीत चुका है।ॉ

ग्रामीण इलाकों में पिछले दस दिनों छा रही धुंध

ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले दस दिन से धुंध छा रही है। लेकिन लोकनिर्माण विभाग के अधिकारी शहर में धुंध का इंतजार करते रहे और धुंध शुरू होने के बाद शहर में सड़क पर सफेद पट्टी लगाने का उन्हें ध्यान आया। शनिवार को जब दिन में घना कोहरा छाया हुआ था, तो कर्मचारी पुराने बस स्टैंड के पास सड़क पर ब्लॉक्स लगाकर सफेद पट्टी बनाने का काम करते दिखे।

ये भी पढ़ें- करनाल में कल CM आवास का घेराव करेंगे रोडवेज कर्मचारी, बस स्टैंड परिसर में हुई बैठक

इसके चलते कोहरे से पहले परेशान चल रहे वाहन चालकों के लिए भी सडक़ पर गाड़ी चलाना मुश्किल हो गया। लोगों का कहना था कि अगर समय रहते विभाग ने अपने हिस्से के काम पूरे कर लिए होते तो धुंध में अचानक से ये काम नहीं करने पड़ते।

कोहरे के कारण घंटों लेट हुई छिंदवाड़ा एक्सप्रेस

सर्दी के मौसम में कोहरे के कारण जाखल जंक्शन पर सुबह पहुंचने वाली ट्रेन दोपहर बाद लगभग 7 घंटे देरी से पहुंच रही है। अन्य ट्रेनों का भी इसी प्रकार घंटों लेट चलने से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जाखल जंक्शन पर सुबह लगभग सात बजे पहुंचने वाली 14623 पातालकोट एक्सप्रेस जो दिल्ली से बठिंडा फिरोजपुर की तरफ जानी थी वह दोपहर दो बजे के बाद ही पहुंची और जिसके कारण यात्री घंटे स्टेशन पर बैठकर ट्रेन का इंतजार करते रहे।

ये भी पढे़ं- Congress 'किसान-मजदूर जन आक्रोश रैली' करेगी आयोजित, भाजपा को उखाड़ फैंकने के लिए होगा शंखनाद 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें