Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanteras 2023: खराब मौसम के बावजूद बाजारों में दिखी भीड़, 19 करोड़ रुपये का रहा कारोबार; बर्तन व सराफा बाजार में दिखी बूम

हरियाणा के फतेहाबाद में खराब मौसम के बावजूद भी बाजारों में भीड़ देखने को मिल रही है। 19 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है जिसमें बर्तन और सर्राफा बाजार में सबसे अधिक ग्राहक खरीददारी कर रहे हैं। इसके साथ ही प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश भी हो रही है। भीड़ को देखते हुए पुलिस और महिला पुलिस सिविल वर्दी में गश्त कर रहे हैं।

By Vinod KumarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 10 Nov 2023 04:05 PM (IST)
Hero Image
खराब मौसम के बावजूद बाजारों में दिखी भीड़, 19 करोड़ रुपये का रहा कारोबार।

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। पिछले कुछ दिनों से दिवाली पर्व की तैयारी लगातार दुकानदार कर रहे थे। शुक्रवार सुबह मौसम में बदलाव देखने को मिला और रिमझिम बारिश के कारण उम्मीदों पर पानी भी फिरता नजर आ रहा था। लेकिन दोपहर बाद धूप निकलने के बाद दुकानदारों ने राहत की सांस ली। शाम को बाजार गुलजार हो गया और भीड़ इतनी अधिक रही कि बाजार में बूम भी देखने को मिली। सुबह के समय दुकानदारों में जो निराशा दिख रही थी दोपहर बाद खुशी भी देखने को मिली।

जिले में अनुमानित करीब 18 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है। साल 2019 और 2020 में कोरोना संकट होने के कारण बाजार बंद ही थे। लेकिन, दो सालों से बजारों की स्थिति में सुधार हुआ है। कोरोना काल में सबसे कम 12 करोड़ का कारोबार हुआ था, लेकिन इस बार तो रिकार्ड ही टूट गया। पिछले साल करीब 17 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था, लेकिन इस बार 19 करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है।

गणेश व मां लक्ष्मी की मूर्ति की अधिक बिक्री

धनतेरस के दिन सबसे ज्यादा भीड़ बर्तन की दुकानों के अलावा ज्वेलर्स, इलेक्ट्रॉनिक और कपड़ों की दुकानों में रही। दुकानदारों ने पहले ही तैयारी कर ली थी। शुक्रवार सुबह 6 बजे दुकानदार दुकानों में आ गए थे। लेकिन बरसात होने के कारण बाजार में मंडी रही। उधर ग्राहकों ने भी बरसात की परवाह नहीं की और पानी कीचड़ के अंदर ही आ गए थे। ज्वैलर्स की दुकानों में सबसे अधिक सोने के आभूषण कम और मां लक्ष्मी व गणेश की प्रतिमा अधिक खरीदी। चांदी की प्रतिमा भी अधिक देखने को मिली। मान्यता है कि अगर इस दिन बर्तन खरीदा जाए तो शुभ माना जाता है। यहीं कारण है कि भीड़ भी अधिक रही।

बाजारों में दिखी भीड़

पिछले दो दिनों से केवल शहरवासी ही खरीदारी करने के लिए आ रहे थे। लेकिन, धनतेरस के दिन ग्रामीण क्षेत्रों से लोग आने के कारण भीड़ अधिक बढ़ गई। इस बार खेतों में फसलों की पैदावार अच्छी नहीं रही, लेकिन धनतेरस के दिन भीड़ देखकर दुकानदार भी खुश नजर आए। लोग वाहन, जेवरात व बर्तन आदि ज्यादा खरीदते हैं। इन चीजों की सबसे ज्यादा खरीदारी हुई है। इसके अलावा लोगों ने दीपावली के लिए भी जरूरी सामान व पूजा सामग्री आदि की खरीदारी की। धनतेरस के दिन मान्यता है कि धातु से बनी हुई कोई भी वस्तु खरीदना शुभ होता है। इसलिए लोगों ने जेवर, चांदी के सिक्के, बर्तन व अन्य सामान की जमकर खरीदारी की।

ये भी पढ़ें: Dhanteras 2023 Shubh Muhurat : धनतेरस मना रहे लोग, बाजारों में बढ़ी रौनक; जानें पूजा-खरीददारी का शुभ मुहुर्त से लेकर सबकुछ

आंकड़ों पर एक नजर

  • जिले में हुआ कारोबार: 19 करोड़
  • गाड़िया लोगों ने खरीदी: 80
  • बाइक की हुई खरीदारी: 500
  • इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी की ब्रिकी: 200
  • ट्रैक्टर किसानों ने खरीदे: 20

शहर में बड़े वाहनों की एंट्री रही बंद

पुलिस ने चार दिन पहले ही प्लान तैयार कर लिया था। वीरवार दोपहर बाद ही बड़े वाहनों की एंट्री को बंद कर दिया गया था। शुक्रवार सुबह ही बाजार में पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए। पार्किंग के सामने बड़े वाहनों की एंट्री बंद की गई थी। स्थानीय पुलिस के साथ ट्रैफिक पुलिस भी तैनात रही। इसके अलावा आज और कल भी बाजार में खरीदारी होने वाली है। यहीं कारण है कि आज और कल अगर कोई वाहन पार्किंग में खड़ा करेगा तो उसे किसी प्रकार की राशि नहीं देनी पड़ेगी।

पुलिस कर्मचारियों को पहले ही आदेश दे दिए थे कि दीपावली पर्व को देखते हुए गश्त करे। पुलिस कर्मचारी सिविल वर्दी में महिला पुलिस कर्मचारी व पुरुष पुलिस कर्मचारी गश्त पर रहे। अक्सर देखने में मिला है कि भीड़ का फायदा उठाकर कुछ शरारती तत्व में किसी प्रकार की वारदात को अंजाम दे देते है। लेकिन पुलिस इस मामले को संजीदा से लिया। ऐसे में किसी प्रकार की वारदात भी नहीं हुई।

यहां पर लगाए गए नाका

  • पार्किंग के सामने
  • जवाहर चौक
  • चार मरला कालोनी
  • बस स्टैंड के सामने
  • डीएसपी रोड
  • अरोड़वंश धर्मशाला

फतेहाबाद एसपी आस्था मोदी ने कहा कि पुलिस द्वारा पहले ही तैयारी पुलिस कर ली थी। बाजार में पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए है। ट्रैफिक को संभालने के लिए ट्रैफिक पुलिस को जिम्मेदारी दी गई है। लोगों से अपील है कि त्योहार के समय नियमों का पालन करे ताकि उनका चालान न कटे।

ये भी पढ़ें: पत्नी के चरित्र पर था शक तो उतार दिया मौत के घाट, फिर खुद भी पति ने फांसी लगाकर की आत्महत्या; देर रात हुआ था झगड़ा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर