Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: अनजान नंबर से न उठाएं वीडियो कॉल वरना हो सकते हैं ठगी का शिकार, साइबर ठगों का नया पैंतरा आपको कर देगा हैरान

हरियाणा में साइबर ठगों ने ठगी का एक नायाब तरीका ढूंढ निकाला है। वो पहले अंजान नंबर से शख्स को वीडियो कॉल करते हैं और वीडियो कॉल उठाने वाले शख्स के सामने अश्लील वीडियो चलाई जाती है। इसके बाद उसका चेहरे के साथ रिकॉर्डिंग करके उसे इंटरनेट पर डालने की धमकी दी जाती है। साथ ही ठग इंटरनेट पर वीडियो न डालने के एवज में रुपये की मांग करते हैं।

By Amit Kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 22 Jul 2024 01:28 PM (IST)
Hero Image
अनजान नंबर से न उठाएं वीडियो कॉल वरना हो सकते हैं ठगी का शिकार (सांकेतिक)।

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। साइबर ठगी की वारदातों से बचाने के लिए पुलिस द्वारा समय-समय पर जनहित में एडवाइजरी जारी कर लोगों को जागरुक करने का काम किया जा रहा है। लेकिन लोग है कि इसकी चपेट में लगातार आ रहे है। अब फिर साइबर पुलिस ने आमजन से अपील है कि अगर जागरुक होंगे तो इस तरह के मामलों से बचा जा सकता है। वहीं पुलिस स्कूलों व कालेजों में जाकर विद्यार्थियों को भी जागरुक कर रही है।

अनजान नंबर से आया वीडियो कॉल आपके लिए भारी पड़ सकता है। तकनीक के इस युग में भारत की आधे से ज्यादा आबादी इंटरनेट पर है। इंटरनेट की दुनिया में साइबर अपराधी ठगी के नए-नए तरीके अपना कर लोगों के साथ ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। साइबर अपराधी पहले अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल करते हैं, जिस नंबर से कॉल आता है, उसे अटेंड करने पर सामने न्यूड वीडियो चल रही होती है। कॉल रिसीव करते ही साइबर अपराधी अपने मोबाइल फोन का स्क्रीनशॉट ले लेते हैं।

वीडियो वायरल की धमकी देकर करते ब्लैकमेल

इसमें कॉल करने वाले और कॉल रिसीव करने वाले की तस्वीर कैद हो जाती है। तत्काल उस वीडियो को सामने वाले के पास भेजकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करना शुरू कर देते है। पीड़ित व्यक्ति अपने सम्मान और साख बचाने के चक्कर में पैसे दे देता है। इस प्रकार की साइबर ठगी से बचना है तो कॉल न उठाए। अगर काल उठाने भी पड़े तो अपना चेहरा दूर रखे ताकि वीडियो न बन सके।

ये भी पढ़ें: Haryana Politics: पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस पर साधा निशाना, भूपेंद्र और दीपेंद्र हुड्डा के लिए कही ये बात

ये रखे सावधानियां

  • इंटरनेट मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल को हमेशा लॉक रखें व अपने फेसबुक प्रोफाइल पर प्राइवेसी सेटिंग लगा के रखें।
  • अनजान नंबर से आई वीडियो कॉल को रिसीव ना करें। फ्रंट कैमरा ऑन न रखे।
  • फेसबुक, इंस्टाग्राम अन्य अकाउंट में किसी अनजान लड़की की भेजी हुई फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें।
  • अगर आपकी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दी गई है तो उसकी रिपोर्ट कर दें ऐसा करने से यूट्यूब उस वीडियो को यूट्यूब से हटा देगी।
  • किसी भी अजनबी को अपने प्रोफाइल के बारे में पूरी जानकारी ना दें।
  • अपनी पहचान या कोई एड्रेस भी ना दें और ना ही अपना पर्सनल मोबाइल नंबर शेयर करें।

एसपी फतेहाबाद आस्था मोदी ने कहा कि अगर आपके साथ इस प्रकार का फ्रॉड हो जाता है तो साइबर क्राइम थाना या नजदीकी थाना में जाकर या नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर जाकर सूचना दे। अनजान वीडियो कॉल को न उठाएं। अगर उठाते है तो अपना चेहरा दूर रखें ताकि आपकी वीडियो न बन सके।

ये भी पढ़ें: Sawan 2024: करनाल के इस शिव मंदिर में पांडवों ने की थी अस्त्र-शस्त्र पूजा, सावन के महीने में लगती भक्तों की भीड़