Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fatehabad: महिलाओं के लिए सुनहरा अवसर, खुद से सिले गए कपड़े को मिलेगी अलग पहचान; ब्रांड एंबेसडर बनने का मौका

फतेहाबाद की महिलाओं के लिए जिला प्रशासन एक सुनहरा अवसर लेकर आया है। सोमवार को भारतीय स्टेट बैंक की स्थानीय ब्रांच द्वारा कई महिलाओं को सिलाई मशीन वितरित की गई। जिसे जिला उपायुक्त ने सराहनीय कदम बताया। जिला उपायुक्त प्रशांत पंवार ने कहा कि प्रशिक्षित महिलाएं अपने बुने कपड़े उनके दफ्तर में दिखा सकती हैं। बेहतरीन उत्पाद को ब्रांड एंबेसडर चुना जाएगा।

By Amit KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 07:10 PM (IST)
Hero Image
स्थानीय पंचायत भवन स्थित एनआरएलएम के खंड कार्यालय में महिलाओं को सिलाई मशीन वितरित करते उपायुक्त प्रशांत पंवार।

फतेहाबाद, जागरण संवाददाता। Fatehabad News भारतीय स्टेट बैंक क्षेत्रीय कार्यालय सिरसा द्वारा कॉरपोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी के तहत आरसेटी की ओर से स्थानीय पंचायत भवन स्थित हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के खंड फतेहाबाद कार्यालय में उपायुक्त प्रशांत पंवार की अध्यक्षता में समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त प्रशांत पंवार व एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक राजीव कुमार रंजन ने आरसेटी से प्रशिक्षित 60 महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन वितरित की।

उपायुक्त ने महिलाओं से आह्वान किया कि वे आज से ही सिलाई कढ़ाई का काम अच्छे से करें और कपड़ों को बुनकर अपने उत्पादों को उपायुक्त कार्यालय में भी दिखाएं। बेहतरीन उत्पाद करने वाली महिलाओं को माडल एवं एंबेसडर का चयन किया जाएगा ताकि अन्य महिलाओं के लिए वे प्रेरणा स्त्रोत बनें।

'महिला सशक्त होगी तो समाज सशक्त होगा'

इस मौके पर उपायुक्त प्रशांत पंवार ने कहा कि महिला सशक्त होगी तो समाज व देश सशक्त होगा। जरूरतमंदों को सिलाई मशीन वितरित की गई है। इससे आजीविका का भी एक उद्देश्य पूरा होगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गरीब परिवारों के उत्थान व उनकी आय में वृद्धि के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं और विभिन्न प्रकार की योजनाएं भी लागू की है।

ये भी पढ़ें- 10वीं पास युवा भी ले सकेंगे बीज, खाद और दवाई बेचने का लाइसेंस, 48 हफ्तों की ट्रेनिंग के बाद मिलेगा डिप्लोमा

उन्होंने कहा कि गरीब से गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए सरकार व जिला प्रशासन प्रयासरत है। उनके लिए विभिन्न संस्थाओं व विभिन्न विभागों द्वारा उचित व्यवस्था की जा रही है, ताकि वे स्वरोजगार कर सके। वैसे भी हर नागरिक का कत्र्तव्य बनता है कि वह समाज व राष्ट्र के नव निर्माण के लिए कार्य करे।

'महिलाओं को सिलाई मशीन देना सराहनीय कदम'

उपायुक्त प्रशांत पंवार ने कहा कि स्टेट बैंक द्वारा गरीब महिलाओं को सिलाई मशीन वितरण करना एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सिलाई मशीन प्रदान करने का लाभ उनके पूरे परिवार को होगा जिससे वो अपने परिवार की आय में बढ़ोतरी कर पाएंगी। उन्होंने प्रशिक्षण करने उपरांत महिलाओं को एसबीआई द्वारा सिलाई मशीन वितरित की गई है। इसके लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी महिलाएं भी बधाई की पात्र है।

कार्यक्रम में एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक राजीव कुमार रंजन ने कहा कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कॉरपोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी के तहत समाज के वितीय रूप से कमजोर वर्ग के लिए समय-समय पर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करता रहता है। आरसेटी हरियाणा के स्टेट डायरेक्टर प्रदीप गम्भीर ने भी समारोह में उपस्थित सभी महिलाओं का मार्गदर्शन किया और सभी को स्वरोजगार करने की प्रेरणा दी ताकि परिवार की आय का अतिरिक्त स्त्रोत बन पाए।

ये भी पढ़ें- लिंगानुपात में हुआ सुधार, हरियाणा में चौथे से दूसरे स्थान पर पहुंचा ये जिला, पिछले साल नंबर एक पर था

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें