Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fatehabad News: नोटिस के बाद भी नगर परिषद की दुकानों का नहीं मिल रहा किराया, अब तक सात करोड़ का बकाया

नगर परिषद फतेहाबाद की दुकानों का किराया बकाया होने के कारण नगर परिषद को लगभग 7 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। नोटिस देने के बाद भी किराया नहीं भरने पर अब नगर परिषद दुकानदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने जा रही है। देवी लाल मार्केट सहित अन्य जगहों के दुकानदार किराया नहीं भर रहे हैं। नोटिस के बाद कुछ दुकानदार आए लेकिन किसी ने भी किराया नहीं भरा।

By Amit Kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 25 Aug 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
नोटिस के बाद भी नगर परिषद की दुकानों का नहीं मिल रहा किराया।

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। नगरपरिषद ने शहर में अपनी जगह पर दुकानें बना रखी है। कई साल पहले इन दुकानों को किराये पर दे दिया गया। लेकिन अब लोग है कि किराया नहीं भरा है। धीरे-धीरे करते इन दुकानों का करीब सात करोड़ रुपये का किराया बाकी पड़ा है। पिछले दिनों नप प्रशासन की तरफ से नोटिस दिया गया। नोटिस का ही असर था कि देवीलाल मार्केट में बनी अनेक दुकानदार नगर परिषद प्रधान के पास पहुंच गए थे।

दुकानदारों ने बताया था कि 13 जून का नोटिस दिया गया है। पहले भी जो नोटिस आया है। उसका हमने समय पर जवाब दिया है, लेकिन हमें उसका कोई भी जवाब नहीं मिला। दुकानदारों ने कहा कि एग्रीमेंट हिसाब फिक्स कर दिया गया था। जिसमें उस समय हम सभी का किराया बकाया नहीं था।

जब से इंपूमेट ट्रस्ट ने यह दुकानें नगर पालिका फतेहाबाद में दुकानों को किया गया, तब हम किराया देने गए तो उन्होंने किराया जीएसटी के साथ मांगा। जो किराया इंपूमेंट ट्रस्ट को देते आ रहे है उसी हिसाब से किराया लेने की बात की। यहीं कारण है कि उन्होंने किराया भरना बंद कर दिया था। यहीं कारण है कि यह किराया दोगुना से तीन गुणा हो गया है।

नप प्रशासन की 720 दुकानें

शहर में नगरपरिषद की शहर में करीब 720 दुकानें है। इनमें से कुछ दुकानों को बेच दिया है। अब नप 220 दुकानों का किराया ले रहा है। लेकिन कुछ दुकानदार है कि पिछले कई सालों से किराया तक नहीं दे रहे है। यहीं कारण है कि आने वाले दिनों में इन दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। दुकानों को चिंहित करने के साथ नोटिस भी दिया गया था। लेकिन अब आचार संहिता लगने के कारण आगामी दिनों पर नप प्रशासन कोई कदम उठा सकता है। नगरपरिषद का दुकानदारों से करीब सात करोड़ रुपये का किराया लेना है। लेकिन दुकानदार है कि आनाकानी कर रहे है। अगर किराया नहीं भरा जाता है तो तिथि निकल जाने के बाद प्रत्येक दिन का 50 रुपये अतिरिक्त शुल्क भी लगता है।

आटो मार्केट की दुकानों पर चल रहा कोर्ट केस

शहर के भूना रोड पर आटो मार्केट है। यहां पर नगरपरिषद ने 417 दुकानें बना रखी है। इनमें से 83 दुकानों को किराये पर दे रखा है। इसके अलावा 30 दुकानें है जो खाली पड़ी है। इन दुकानों पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जे कर रखे है। किसी ने सामान रखा हुआ है। सामान रखने की एवज में नगरपरिषद को किराया तक नहीं दे रहे है। ऐसे में अब नगरपरिषद इन दुकानों को खाली करवाने का मन बनाया है। आटो मार्केट में अनेक ऐसे दुकानदार है जो लंबे समय से किराया भी नहीं भर है। आने वाले दिनों में इन दुकानदारों को नोटिस भी जारी किया जाएगा।

उन्होंने पिछले दिनों ही कार्यभार संभाला है। अधिकारियों व कर्मचारियों से पूछकर आगामी कार्रवाई करेंगे। अगर कोई दिक्कत है तो उसका समाधान करवाने का प्रयास किया जाएगा।

                                                                           -सुरेंद्र कुमार, ईओ नगरपरिषद, फतेहाबाद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर