Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fatehabad: पाई-पाई जोड़ खड़ी की थी फैक्ट्री, दिवाली की रात हैंडलूम गोदाम में लगी भयंकर आग, लाखों का सामान जलकर राख

फतेहाबाद (Fatehabad Fire incident ) में दीपावली की रात शहर के जवाहर चौक स्थित सागर हैंडलूम के गोदाम में अचानक आग लग गई। घटना की सूचना पुलिस के साथ दमकल विभाग को भी दी गई। आगजनी की इस घटना को देखकर आसपास दुकानदारों की भीड़ लग गई ताकि वो अपनी दुकानों में लगी आग पर काबू पा सकें। चार घंटों की मशक्कत के आग को बुझाया गया।

By Amit KumarEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 13 Nov 2023 12:29 PM (IST)
Hero Image
दीपावली की रात फतेहाबाद हैंडलूम गोदाम में लगी भयंकर आग।फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। (Fatehabad Factory Fire Incident)  अक्सर दीपावली की रात को आग लगने की घटनाएं सामने आती है। इस बार भी ऐसा ही देखने को मिला। दीपावली की रात शहर के जवाहर चौक स्थित सागर हैंडलूम के गोदाम में अचानक आग लग गई।

आग देखते ही देखते फेल गई। घटना की सूचना पुलिस के साथ दमकल विभाग को दी। आगजनी की इस घटना को देखकर आसपास दुकानदारों की भीड़ लग गई ताकि वो अपनी दुकानों को बचा सके।

घटना की सूचना दमकल विभाग को दी। लेकिन देरी से दमकल की गाड़ी पहुंची। दो घंटे बाद दूसरी गाड़ी आई। ऐसे में इस आग को बुझाने में करीब चार घंटे लग गई। गनीमत ये रही कि यह आग दूसरी दुकानों में नहीं फेल सकी। लेकिन हैंडलूम का पूरा सामान जलकर राख हो गया। ऐसे में दुकान मालिक को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें: Kaithal Crime: पैसों के लेन-देन को लेकर युवक ने निगला जहर, मौत; पुलिस ने आरोपित के खिलाफ किया केस दर्ज

इस दुकान में कपड़े का एक टुकड़ा तक नहीं बचा। ऊपर नीचे बने कमरे में रखा गया पूरा सामान जलकर राख हो गया। जानकारी के अनुसार थाना रोड स्थित सुपर हैंडलूम का गोदाम जवाहर चौक में थारा राम स्वीट्स के पीछे गली में बना हुआ है। रात करीब साढ़े 10 बजे बाद गोदाम में धुआं निकलने लगा।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

सूचना पाकर गोदाम मालिक सूरजभान नागपाल व उनके पुत्र विजय मौके पर पहुंचे। आसपास के लोग भी मौके पर पहुंच गए। इस दौरान दमकल विभाग को सूचना दी। सूचना मिलते ही करीब एक घंटे देरी से गाड़ी पहुंची। आसपास के लोगों का आरोप है कि अगर समय पर दमकल विभाग की गाड़ी पहुंचती तो आग पर काबू पाया जा सकता था।

दूसरी गाड़ी दो घंटे की देरी से पहुंची

शहर के मुख्य में दुकान होने के कारण आसपास के दुकानदार भी घर से बाहर निकल पड़े। कुछ दुकानदारों ने तो अपने घर पर चल रही लक्ष्मी पूजा को ही बीच में छोड़ दिया। आग इतनी अधिक थी कि दमकल विभाग को तीन से चार गाड़ियों के साथ आना चाहिए था। लेकिन दो घंटे बाद दूसरी गाड़ी पहुंची। यहीं कारण है कि दुकान के अंदर पड़ा पूरा सामान जलकर राख हो गया।

ऊपर व नीचे दो गोदाम बने हुए थे। ऐसे में पूरा सामान जल गया। साथ में ही एक जूतों की दुकान भी थी। ऐसे में यहां के लोगों ने सामान निकाला शुरू कर दिया था। लेकिन आग दूसरी दुकान पर नहीं जा पाई और करीब चार घंटे के बाद आग पर काबू पाया।

दुकान मालिक बोला लाखों का नुकसान

दुकान मालिक सूरजभान ने बताया कि सर्दी शुरू हो गई है। ऐसे में सामन करीब एक महीने पहले ही मंगवा लिया था। हैंडलूम में गर्म कमल, तोलियाें सहित दूसरा सामान था। ऐसे में दुकान में लाखों रुपये का सामान था।

दुकान मालिक ने बताया कि दीपावली के दिन रात आठ बजे दुकान बंद करके अपने घर चले गए थे लेकिन कुछ देर बाद ही लोगों के फोन आने शुरू हो गए थे कि दुकान में आग लग गई।

इस आग से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। सोमवार सुबह भी आग जल रही थी। सामान जलने के साथ ही गोदाम को भी नुकसान हुआ है। छत व दीवारों का पलस्तर आदि भी खराब हो गया है। दुकान मालिक ने जिला प्रशासन से आर्थिक सहायता की गुहार लगाई है।

यह भी पढ़ें: Panipat: गर्भ में पल रहे बच्चे को कोख से खींच ले गई मौत, पांच साल की बेटी के साथ ट्रेन की चपेट में आई गर्भवती महिला