Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: अमित शाह के दौरे से पहले टोहाना में ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध, नियमों का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई

Haryana News केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के 23 सितंबर को टोहाना दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से बड़ा फैसला लिया गया है। जिलाधीश मनदीप कौर ने नई अनाज मंडी और नगर परिषद टोहाना के 5 किलोमीटर के दायरे में ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही इस क्षेत्र को अस्थायी रेड जोन घोषित किया गया है।

By Amit Kumar Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 21 Sep 2024 04:15 PM (IST)
Hero Image
अमित शाह के दौरे से पहले टोहाना में ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध

संवाद सहयोगी, टोहाना। जिलाधीश मनदीप कौर ने 23 सितंबर को टोहाना में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दौरे के कार्यक्रम के मद्देनजर सुरक्षा की दृष्टि से नई अनाज मंडी टोहाना तथा नगर परिषद टोहाना की 5 किलोमीटर के दायरे में भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 की धारा 163 के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए तुरंत प्रभाव से किसी भी प्रकार के मानव रहित हवाई उड़ान जैसे ड्रोन/पैराग्लाइडर आदि का उपयोग व उड़ाने पर प्रतिबंध लगाया है।

इन वस्तुओं पर भी लगा प्रतिबंध

इसके साथ ही उपरोक्त क्षेत्र को अस्थाई रेड जोन घोषित करते हुए ड्रोन रूल-2021 के रूल 24 के तहत आदेश पारित किए हैं। इसके अलावा इन स्थानों पर शस्त्र, आग्नेय हथियार, लाठी, तलवार, भाला लेकर चलने पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। पेट्रोल पम्पों पर बोतल और कैन में डीजल और पेट्रोल ले जाने पर रोक रहेगी।आदेशों की अवहेलना में दोषी व्यक्ति या व्यक्तियों पर भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 की धारा 163 के तहत कार्यवाही की जाएगी।