Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Weather Today: आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, अगले तीन दिन बारिश पर लगेगा ब्रेक; पढ़ें पूरा अपडेट

Haryana Weather Today हरियाणा में आज से मौसम में बदलाव होगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज से अगले तीन दिनों तक मौसम साफ रहने के आसार जताए गए हैं। 19 सितंबर से 21 सिंतबर बारिश पर ब्रेक लगेगा। वहीं 22 सिंतबर से फिर मौसम करवट लेगा और कई स्थानों पर बारिश होगी। आज दिनभर बादलों का दौर चलता रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
Haryana Weather Today: हरियाणा में आज से तीन दिनों तक मौसम साफ रहेगा। (जागरण ग्राफिक्स)

फतेहाबाद, जागरण संवाददाता। Haryana Weather Today: हरियाणा में मौसम का मिजाज खुशनुमा बना हुआ है। कई जिलों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं, आगामी दिनों में मौसम में बदलाव (Change in Weather) का दौर जारी रहेगा।

इस दौरान कभी हल्की बारिश तो कभी मौसम साफ नजर आएगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज से अगले तीन दिनों तक मौसम साफ रहने के आसार जताए गए हैं। 19 सितंबर से 21 सिंतबर बारिश पर ब्रेक लगेगा। वहीं, 22 सिंतबर से फिर मौसम करवट लेगा और कई स्थानों पर बारिश होगी।

आज से परिवर्तनशील रहेगा मौसम

19 सितंबर से मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान बूंदाबांदी हो सकती है। दिनभर बादलों का दौर चलता रहेगा। बादल छाने के कारण तापमान में कमी भी देखने को मिलेगी और रात का भी तापमान गिरेगा।

उसके बाद मौसम साफ होने की संभावना है। जिले में शनिवार को ही कुछ जगह पर बरसात हुई थी। रविवार व सोमवार को बादल छाए रहे लेकिन बरसात नहीं हुई। इस कारण तापमान में कमी अवश्य देखने को मिल रही है।

कपास की फसल हो सकती थी खराब

जिले में पिछले तीन दिनों से बादल छाए हुए है। शनिवार को छोड़ दिया तो दो दिनों के अंदर एक भी बूंद नहीं गिरी है। जिससे कुछ किसानों के चेहरे पर निराशा तो कुछ किसानों को राहत भी मिली है। अगर तेज बरसात होती तो कपास की फसल खराब हो सकती है। जिले के किसानों की माने तो यह बरसात का समय नहीं है।

तापमान में हो रही गिरावट

अगर 20 दिन पहले बरसात होती तो फसलों को फायदा भी होता, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। पिछले साल अच्छी बरसात हुई थी ऐसे में फसल भी अच्छी हुई थी।

पिछले तीन दिनों से बादलवाई रहने के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। सोमवार को 15 किलोमीटर प्रति घंटे से पूर्व दिशा से हवा चलती रही। इसका असर ये रहा कि तापमान में किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं हुई।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather: बारिश को लेकर हरियाणा में येलो अलर्ट जारी, कई जगहों पर छाए रहेंगे बादल

धान की फसल के उत्पादन पर पड़ेगा असर

मौसम विशेषज्ञों की माने तो आज भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है लेकिन बरसात की उम्मीद कम है। प्रदेश में अनेक जगह बरसात हुई है। ऐसे में नुकसान भी अधिक हुआ है। किसान खुद मान रहे है कि इस समय की बरसात किसी काम की नहीं है।

इस बार समय पर बरसात न होने के कारण धान की फसल में पत्ता लपेट सूंडी का प्रकोप भी अधिक है। ऐसे में धान की फसल के उत्पादन पर इस बार अधिक असर देखने को मिल रहा है। पछेती धान पर इसका असर अधिक हुआ है।

यह भी पढ़ें- Haryana: कांग्रेस पर्यवेक्षकों की खंगाली जा रही कुंडली, रिपोर्ट के आधार पर दिग्गजों संग मंथन करेंगे वेणुगोपाल