Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fatehabad News: दो दिन तक सरकारी अस्पतालों में अवकाश, 27 को रहेगी हड़ताल व 29 में OPD रहेंगी पूरी तरह बंद

आने वाली 27 दिसंबर को सभी सरकारी अस्पतालों में सामान्य ओपीडी बंद रहेगी और केवल आपातकालीन स्थिति में आने वाले मरीजों का चेकअप किया जाएगा। इसका एलान जिला डाक्टरों की एसोसिएशन पहले ही कर चुकी है। अगर 27 दिसंबर को फैसला नहीं होता है तो 29 दिसंबर को पूरी तरह अस्पताल में ओपीडी बंद रहेगी। आपातकालीन स्थिति में मरीज का चेकअप नहीं किया जाएगा।

By Vinod Kumar Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 25 Dec 2023 05:16 PM (IST)
Hero Image
फतेहाबाद में स्थित जिला नागरिक सरकारी अस्पताल का फोटो

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। Hospital Will Remain Close For Two Days In Fatehabad: अगर आप जिला के सरकारी अस्पतालों में अपना इलाज करवाने के लिए सोच रहे है तो आज ही दवाइयां लेकर जा सकते है। 27 दिसंबर को सभी सरकारी अस्पतालों में सामान्य ओपीडी बंद रहेगी।

केवल आपातकालीन स्थिति में आने वाले मरीजों का चेकअप किया जाएगा। इसका जानकारी जिला डॉक्टरों की एसोसिएशन पहले ही कर चुकी है। अगर 27 दिसंबर को फैसला नहीं होता है, तो 29 दिसंबर को पूरी तरह अस्पताल में ओपीडी बंद रहेगी।

इमरजेंसी में नहीं होगा चेकअप

आपातकालीन स्थिति में अगर मरीज आता है तो उसका भी चेकअप नहीं किया जाएगा। ऐसे में सरकारी अस्पतालों में स्थिति बिगड़ सकती है। ऐसे में जो लोग बीमार है वो जल्द ही सरकारी अस्पतालों से दवाइयां ले जाए ताकि आने वाले दिनों में उन्हें परेशानी नहीं होगी। रविवार व सोमवार को सरकारी अवकाश था।

ऐसे में आज सरकारी अस्पताल दो दिनों के बाद खुलेगा और ऐसे में भीड़ भी देखने को मिलेगी। अगले दिन हड़ताल है। ऐसे में लोगों को पता है कि हड़ताल रहने के कारण दवाइयां नहीं मिलेगी। ऐसे में मंगलवार को अपेक्षा से अधिक ओपीडी हो सकती है। लेकिन जिलावासियों के लिए विंडबना ये है कि सरकारी अस्पताल में विशेषज्ञ तक नहीं है। ऐसे में उन्हें केवल मेडिकल ऑफिसर से ही दवाइयां लेकर जानी पड़ेगी।

ये है डॉक्टरों की मांगे

हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसिस एसोसिएशन के जिला प्रधान डॉ. भरत के नेतृत्व दो दिन पहले ही सिविल सर्जन को हड़ताल का ज्ञापन सौंपा था। एचसीएमएस के प्रधान डॉ. भरत ने कहा कि मांगों को लेकर सरकार को पहले भी अवगत करवाया जा चुका है लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है।

दो घंटे की हड़ताल पहले भी की जा चुकी है और काले बिल्ले लगाकर रोष भी व्यक्त किया गया है। एसोसिएशन की मांग है कि सरकार एसएमओ के पद पर सीधी भर्ती न करें, चौथी एसीपी का लाभ दिया जाए। सर्विस के दौरान पीजी बाड में छूट दी जाए।

अलग कैडरी की भी है मांग

डॉक्टरों का अलग से कैडर बनाया जाए। 27 दिसंबर को ओपीडी बंद रहेगी लेकिन इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। लेकिन 29 दिसंबर को पूरी तरह से शट डॉउन कर दिया जाएगा। इमरजेंसी सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी। 

बता दें कि इससे पहले दो बार वो अपनी मांगों को लेकर दो घंटे की हड़ताल कर चुके है। लेकिन सरकार मान नहीं रही है। ऐसे में जिले के सभी सरकारी डॉक्टर हड़ताल पर रहेंगे और 27 दिसंबर को ओपीडी बंद रहेगी।

ये भी पढे़ं- गोल चक्कर की दीवार से टकराकर बाइक सवार दो युवकों की मौत, गाड़ी नंबर से हुई शव की पहचान

जिला अस्पताल में हर दिन 850 के करीब होती है ओपीडी

जिला नागरिक अस्पताल में हर दिन करीब 850 के करीब ओपीडी होती है। सबसे अधिक ओपीडी महिला रोग विशेषज्ञ की होती है। इसके अलावा मेडिकल आफिसर के अलावा, छाती रोग विशेष की ओपीडी अधिक होती है। महिला रोग विशेषज्ञ के बाद अगर ओपीडी की बात करे तो चर्म रोग विशेषज्ञ की ओपीडी अधिक होती है।

जिले में केवल एक ही विशेषज्ञ होने के कारण जिले के मरीज यहां पर आते है। ऐसे में हड़ताल रहने के कारण मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में आज अस्पताल में भीड़ भी नजर आ सकती है।

नागरिक अस्पताल में ये होती है ओपीडी

महिला रोग विशेषज्ञ : 200

चर्म रोग विशेषज्ञ : 150

छाती रोग विशेषज्ञ : 120

मनोचिकित्सक : 80

दंत रोग विशेषज्ञ : 120

नाक व कान की ओपीडी : 110

अन्य ओपीडी : 120

कुल : 850

ये भी पढे़ं- नशा तस्करी के 24 मामलों में दोषियों को 10 से 15 साल तक कैद, राज्य की NCB ने दर्ज किए 141 केस

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें