Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शेयर मार्केट में लगाते हैं पैसा तो पढ़ लें ये खबर, लोगों को ऐसे ठग रहे जालसाज; बरतें ये सावधानियां

शेयर मार्केट में रुपये लगाने वालों के साथ धोखाधड़ी शुरू हो गया है। एक दिन पहले खाबड़ाकलां का एक युवक से भी 17 लाख रुपये की ठगी हो गई। इससे पहले भट्टूकलां से भी एक अध्यापक के साथ करीब आठ लाख रुपये की ठगी हो चुकी है। पिछले छह महीनों से शेयर मार्केट में रुपये लगाने वालों का आंकड़ा बढ़ गया है। पहले कुछ ही उद्योगपति ही ऐसा करते थे।

By Amit Kumar Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 08 Jun 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
खाबड़ाकलां का एक युवक से भी 17 लाख रुपये की ठगी हो गई

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। शेयर मार्केट का इस समय बूम चल रहा है। ऐसे में हर कोई इस और जा रहा है। ऐसे में साइबर क्राइम करने वाले ठगों ने शेयर मार्केट में रुपये लगाने वालों के साथ धोखाधड़ी करना शुरू कर दिया है।

एक दिन पहले खाबड़ाकलां का एक युवक से भी 17 लाख रुपये की ठगी हो गई। इससे पहले भट्टूकलां से भी एक अध्यापक के साथ करीब आठ लाख रुपये की ठगी हो चुकी है।

दोनों ही मामलों में शेयर मार्केट ये रुपये की धोखाधड़ी की है। पिछले छह महीनों से शेयर मार्केट में रुपये लगाने वालों का आंकड़ा बढ़ गया है। पहले कुछ ही उद्योगपति ही ऐसा करते थे। लेकिन अब ज्यादा कमाई होने और रुपये सेफ रहने के कारण अब लोग इस और कदम उठाना शुरू कर दिया है।

पहले लोग रुपये ब्याज पर दे देते थे, लेकिन लोगों ने अब वापस देने से मना कर रहे है। यहीं कारण है कि लोग अपने रुपये शेयर मार्केट में लगा रहे है। इस कारण अब साइबर ठग भी सक्रिय हो गए है।

दो मामले तो पिछले 10 दिनों के अंदर आ चुके है। इसके अलावा अनेक लाग भी ठगी का शिकार हो गए है, लेकिन लाज शर्म के मारे पुलिस तक नहीं जाते है। ऐसे में शेयर मार्केट करने वाले लोगों को सावधानी बरतनी जरूरी है।

ऐसे करते हैं ठगी

शेयर मार्केट करने वाले लोगों के नंबर किसी तरह ले लेते है। बाद में वाट्सअप नंबर पर मैसेज भेजते है। पहले लेवल अच्छा दे देते है। जिससे उन्हें कुछ कमाई हो जाती है। उसके बाद वाट्सअप पर मैसेज करने वाला एक लिंक भेजता है। उसमें कहा जाता है कि हमारी कंपनी का लिंक है।

अगर आप इसे ज्वाइंन करेंगे तो आपको प्रोफिट भी अच्छा होगा और आपको रुपये भी नहीं देने पड़ेंगे। ऐसे में कुछ लोग इनके झांसे में आ जाते है। जिस लिंक से खाता ओपन किया जाता है उसका हैंडलिंग वाट्सअप काल करने वाले व्यक्ति के पास होता है। ऐसे में अकाउंट पर पहले थोड़े रुपये डलवाए जाते है।

उसके बाद 10 लाख रुपये की राशि होने के बाद कमिशन मांगा जाता है। लेकिन जब कमिशन देने से मना कर दे या दे देता है तो उसका अकाउंट को बंद कर दिया जाता है। ऐसे में जिस अकाउंट में रुपये होते है वो उसी के अंदर फस जाते है। दो मामले ऐसे ही सामने आए है।

ये बरते सावधानी

  • अगर आप ट्रेडिंग कर रहे है तो अपने स्तर पर करें
  • अपने जानकार से ही लेवल लें
  • अपने अकाउंट की जानकारी किसी भी किमत पर ना दें
  • वहीं क्यूआर कोड का इस्तेमाल भी ना करें
  • ट्रेडिंग सीखने के नाम पर किसी को रुपये ना दें
  • अपने अकाउंट की हैंडलिंग न करवाए, अपने आप ही ट्रेनिंग करे।

    साइबर ठग किसी के रूप में ठगी कर सकते हैं। इसलिए हम सभी को सचेत होने की जरूरत है। अगर हम सजग रहेंगे तो इस प्रकार की ठगी का शिकार नहीं होंगे। वाट्सअप पर अगर कोई लिंक आता है तो उस पर क्लीक ना करे। अगर ऐसा करेंगे तो हो सकता है कि आपके बैंक खाते से राशि भी कट जाएगी।

    -आस्था मोदी, एसपी फतेहाबाद।