Move to Jagran APP

Karva Chauth 2024: बाजारों में करवा चौथ की धूम, महिलाओं की भीड़ से मार्केट गुलजार, दुकानदारों की हुई चांदी

करवा चौथ का त्योहार नजदीक आते ही तोहाना के बाजारों में रौनक लौट आई है। महिलाएं सोलह श्रृंगार के सामान साड़ियां ज्वैलरी और मेहंदी लगवाने के लिए बाजारों में उमड़ रही हैं। इस बार करवा चौथ रविवार को मनाया जाएगा जिससे महिलाओं में खासा उत्साह है। महिलाओं द्वारा रखे जाने व्रत व सोलह श्रृंगार को लेकर महिलाओं ने बाजारों में खरीददारी की।

By Amit Kumar Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 19 Oct 2024 04:23 PM (IST)
Hero Image
Karva Chauth 2024: बाजारों में करवा चौथ की धूम।

संवाद सहयोगी, टोहाना। करवा चौथ पर्व महिलाओं के सुहाग का प्रतीक माना गया है। इस पर्व को लेकर महिलाओं में बेहद उत्साह व उमंग का माहौल है। हालांकि इस वर्ष यह पर्व रविवार को मनाया जा रहा है। इस पर्व के उपलक्ष्य में महिलाओं द्वारा रखे जाने व्रत व सोलह श्रृंगार को लेकर महिलाओं ने बाजारों में खरीददारी की।

जिसके चलते बाजारों में विभिन्न दुकानों पर विशेषकर महिलाओं की चहल-पहल देखने को मिली। महिलाएं जहां सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों पर रंगबिरंगी चूड़ियां, कड़े व अन्य सुहाग का सामान खरीद रही है, वहीं उनके द्वारा अपनी मनपसंद की साड़ियां, ज्वैलरी आदि की भी खरीददारी कर रही है।

करवा चौथ एक ऐसा पर्व है, जिसमें महिलाएं सोलह श्रृंगार कर अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। इस बात को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। इस पर्व को लेकर पिछले कई दिनों से सोने-चांदी से लेकर, कपड़े व साड़ियों के शोरुम तथा मेकअप सामग्री की दुकानें भी पूरी तरह से सजी हुई हैं।

जिसके चलते शहर के शास्त्री बाजार, लक्कड़ मार्केट, गुरुद्वारा गली, नेहरु मार्केट आदि बाजारों में इन दिनों महिलाओं की अधिक भीड़ नजर आ रही है। महिलाओं को जहां इस दिन का पूरे वर्ष इंतजार रहता है, वहीं नव सुहागिनों द्वारा भी इस त्योहार को लेकर काफी प्रसन्नता व्यक्त की जा रही है।

मिट्टी के करवे की बाजारों में लगी स्टॉल

करवा चौथ पर्व को लेकर शहर के विभिन्न बाजारों में मिट्टी के करवें बेचने वालों की भी जगह-जगह स्टाल लगी हुई हैं। इन स्टालों पर रंगबिरंगे डिजायनों में करवे उपलब्ध है। जबकि आर्टीफिशियल ज्वेलरी के बाजारों में कई जगह स्टालें सजी है, जिनपर महिलाओं की भीड़ देखी जा सकती है।

कई दिनों से बाजारों में सुनसानी के चलते इस पर्व को लेकर बाजार में खरीदारी का माहौल बनने व रौनक लौटने पर दुकानदारों में भी हर्ष का माहौल छाया हुआ है।

महिलाओं को लुभा रहीं नए पैटर्न की साड़ियां

विभिन्न बाजारों में स्थित साड़ी व सूटों की दुकानों पर भी करवा चौथ पर्व के चलते नई वैरायटी तथा नए पैटर्न में कई तरह की साड़ियां आई हुई हैं। जोकि महिलाओं को काफी पंसद आ रही है। इसके अलावा प्रिंटिड साड़ी, प्लेन सूट, कढ़ाई वाली साड़ी व सूट व सितारा साड़ी सहित कई वैरायटियां बाजार में उपलब्ध है।

इस विशेष दिन के संदर्भ में दुकानदारों द्वारा भी विशेष तैयारी की हुई है। दुकानदारों के पास हर रेंज की साड़ी आने से महिलाओं में भी काफी उत्साह बना हुआ है।

मेहंदी-ब्यूटी पार्लरों पर सजने के लिए हो रही बुकिंग

करवा चौथ पर्व को लेकर नेहरु मार्केट व लक्कड़ मार्केट में मेहंदी लगाने के लिए भी कई स्टालें लग गई है। करवा चौथ पर्व से पहले ही महिलाओं द्वारा मेहंदी लगवाने का क्रम शुरु हो जाता है। जबकि करवा चौथ पर्व से एक दिन पहले तो महिलाओं को लाइनों में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है।

जबकि भीड़ होने के कारण उन्हें अधिक देर तक इंतजार ना करना पड़े, इसके लिए भी महिलाओं द्वारा मेहंदी के लिए बुकिंग की जा रही है। वहीं मेकअप के लिए भी ब्यूटी पार्लर में बुकिंग शुरू हो गई है। इन पार्लरों पर महिलाओं को छूट के साथ आफर भी दिए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- हरियाणा: बिना पर्ची-खर्ची मिली नौकरी, 12 दिन पहले मनी दिवाली; मजदूर की बहू बनी सिपाही, बेटा बना क्लर्क तो रो पड़ीं मां

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।