Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संत कबीरदास के दिखाए मार्ग पर चलने का लें संकल्प

उपायुक्त महावीर कौशिक ने सद्गुरु कबीर साहेब को भारतीय सांस्कृतिक दर्शन में एक क्रांतिकारी संत बताते हुए कहा कि जीवन परिवर्तन और समाज सुधार की जो वाणी उन्होंने कही वह आज भी प्रासंगिक है।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 26 Jun 2021 07:01 AM (IST)
Hero Image
संत कबीरदास के दिखाए मार्ग पर चलने का लें संकल्प

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

उपायुक्त महावीर कौशिक ने सद्गुरु कबीर साहेब को भारतीय सांस्कृतिक दर्शन में एक क्रांतिकारी संत बताते हुए कहा कि जीवन परिवर्तन और समाज सुधार की जो वाणी उन्होंने कही, वह आज भी प्रासंगिक है। उपायुक्त ने संत कबीर दास को नमन करते हुए उनके दिखाए मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए आमजन को प्रेरित किया। उपायुक्त प्रशासनिक अधिकारियों के साथ संत कबीर दास की जयंती के अवसर पर गत दिवस देर सायं कबीर धर्मशाला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले संत कबीर जयंती पर चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित भजन संध्या कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को अपना संदेश दिया।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने कार्यक्रम में संत कबीर को याद करते हुए कहा कि अंधविश्वास पर चोट और जीवन में प्रेम के महत्व को बतलाने का भी श्रेय उन्हें दिया गया है। उन्होंने कहा कि साम्प्रदायिक सौहार्द कायम करने के लिए संत कबीरदास ने जो मार्ग दिखाया उस पर सभी को चलने का संकल्प लेना है। उन्होंने कहा कि कबीर की शिक्षा, संस्कार और विचार हमें जीवन में उतारने चाहिए यह जीवन में परिवर्तन लाते हैं। उनकी शिक्षाएं जीवन के हर क्षेत्र में प्रभावी हैं। उन्होंने कहा कि संत कबीरदास का नाम ऐसे महानुभावों की श्रेणी में आता है, जिन्होंने भारतीय समाज में सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने भारतीय समाज से अंधविश्वास, जात-पात, रूढि़वाद को खत्म करके सामाजिक और आर्थिक रूप से आजाद करके एक स्वस्थ समाज की स्थापना की। हमें ऐसे महापरुषों की शिक्षाएं व आदर्शों को अपने जीवन में आत्मसात करके मानव उत्थान की दिशा में कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कबीर की रचनाएं युगों तक मानव कल्याण का रास्ता दिखाती रहेंगी। फतेहाबाद में कबीर पंथी कर्मशाला में भी कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें फतेहाबाद जिला के लोग भजन संध्या कार्यक्रम में सहभागी बने। उन्होंने कहा कि समाज मे विसंगतियों को दूर करने में संत कबीरदास का अहम योगदान रहा है।

इस अवसर पर एसडीएम कुलभूषण बंसल, जिला कल्याण अधिकारी लालचंद बिश्नोई, डीआईओ सिकंदर, तहसील कल्याण अधिकारी राजेश, राधेश्याम, श्रवण कुमार, धानक समाज के जिला प्रधान जिले सिंह, पूर्व पार्षद राजेश सहित विभिन्न सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें