Move to Jagran APP

डीपीएस मारुति कुंज की संस्कृति शर्मा स्कूल टॉपर

दिल्ली पब्लिक स्कूल डीपीएस मारुति कुंज की छात्रा संस्कृति शर्मा स्कूल की टॉपर रही।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 16 Jul 2020 07:04 PM (IST)
Hero Image
डीपीएस मारुति कुंज की संस्कृति शर्मा स्कूल टॉपर

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: दिल्ली पब्लिक स्कूल डीपीएस मारुति कुंज की छात्रा संस्कृति शर्मा स्कूल की टॉपर रहीं। संस्कृति का लक्ष्य जज बनना है। संस्कृति ने दसवीं कक्षा में 98.2 प्रतिशत अंक हासिल लिए। ऋषभ जैन 97.8 प्रतिशत अंक लेकर स्कूल में दूसरे स्थान पर रहे। ईशान गुप्ता और कनिष्का न्याति 97.6 प्रतिशत अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे।

स्कूल के प्रधानाचार्य अखिलेश चंद्र चतुर्वेदी ने बताया कि दसवीं कक्षा में 252 छात्रों ने परीक्षा दी। 27 छात्रों ने विभिन्न विषयों में 100 में से 100 अंक हासिल किए। 52 छात्र 90 फीसदी से अधिक अंक लेकर उत्तीर्ण हुए। संस्कृति शर्मा दृढ़ इच्छा शक्ति को ही अपनी सफलता का मूल मंत्र मानती हैं। वे वकालत कर हाईकोर्ट में जज बनना चाहती हैं। इसके लिए उन्होंने अभी से अपना लक्ष्य तय कर लिया है। संस्कृति शर्मा के पिता मनीष शर्मा बेटी की इस सफलता पर नाज है।

ऋषभ जैन ने 97.8 फीसदी अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। इसका श्रेय वह अपने अध्यापकों के साथ-साथ अपने माता पिता को देना चाहते हैं। ईशान गुप्ता ने 97.6 फीसदी अंक प्राप्त कर अपने विद्यालय में तृतीय स्थान प्राप्त किया है। वह इंजीनियर बनना चाहते हैं। कनिष्का न्याति ने 97.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। उनका कहना है कि विद्यालय में की गई पढ़ाई ही सबसे महत्वपूर्ण है। अध्यापकों के साथ-साथ परिवार के सहयोग ने मिलकर प्रेरित किया। सेक्टर-14 स्थित लेडी फातिमा स्कूल की देवांशी रावत ने 98.6 फीसदी अंक हासिल कर स्कूल में टॉप किया। देवांशी अपनी इस उपलब्धि का श्रेय पिता विरेंद्र रावत और माता सुनीता रावत के साथ सभी अध्यापकों को देती हैं। देवांशी रावत ने गणित में 100 में से 100, हिदी, अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान में 100 में से 98 व विज्ञान में 100 में से 99 अंक हासिल किए। पलड़ा स्कूल के चार विद्यार्थी योग्यता सूची में

राजकीय उच्च विद्यालय पलड़ा के चार विद्यार्थियों ने दसवीं की परीक्षा में योग्यता सूची में अपना नाम दर्ज कराया। सचिन 432 अंक लेकर स्कूल में टॉप पर रहे। स्कूल के मुख्याध्यापक कृष्ण कुमार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रतिभाएं छुपी हुई हैं। उनके स्कूल के चार विद्यार्थियों ने दसवीं की परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन किया। सचिन 432 अंक लेकर स्कूल के टॉपर रहे। इसके अलावा रीना ने 425, आकाश ने 406 और जतिन ने 384 अंक प्राप्त कर योग्यता सूची में अपना नाम दर्ज कराया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।