Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurugram News: 16000 बिजली कर्मियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, सीधे बैंक खातों में पहुंचेंगे इतने रुपये

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सी और डी श्रेणी के सभी कर्मचारियों को दिवाली के उपलक्ष्य में टोकन गिफ्ट मिलेगा। प्रबंध निदेशक ने बताया कि बिजली वितरण निगम ने 2000 रुपये का दिवाली टोकन उपहार देने का फैसला किया है। टोकन उपहार का भुगतान कर्मचारियों के सीधे बैंक खातों में किया जाएगा। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के लगभग 16000 कर्मचारियों को यह टोकन गिफ्ट की राशि दी जाएगी।

By Edited By: Abhishek TiwariUpdated: Wed, 08 Nov 2023 08:47 AM (IST)
Hero Image
Gurugram News: 16000 बिजली कर्मियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सी और डी श्रेणी के सभी कर्मचारियों को दिवाली के उपलक्ष्य में टोकन गिफ्ट मिलेगा। प्रबंध निदेशक अमित खत्री ने बताया कि बिजली वितरण निगम ने 2000 रुपये का दिवाली टोकन उपहार देने का फैसला किया है। टोकन उपहार का भुगतान कर्मचारियों के सीधे बैंक खातों में किया जाएगा।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के लगभग 16000 कर्मचारियों को यह टोकन गिफ्ट की राशि दी जाएगी। इसमें बिजली निगम के सभी सी और डी श्रेणी के रेगुलर और अनुबंधित, एचकेआरएनएल के माध्यम से लगे हुए कर्मचारी, कान्ट्रेक्ट बेस, पार्ट टाइम, डीसी रेट के सभी आन रोल कर्मचारियों को शामिल किया गया है।

वित्त निदेशक रतन कुमार वर्मा ने बताया कि इस बारे सभी डीडीओ एवं कार्यकारी अभियंता को यह सुनिश्चित करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि सभी पात्र कर्मचारियों को दिवाली टोकन उपहार का भुगतान दिवाली से पहले ही जारी कर दिया जाए।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ उठाएं छोटे कारीगर

केंद्र सरकार की पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत छोटे कारीगरों को सस्ती ब्याज दरों पर लोन और नि:शुल्क औजार, प्रशिक्षण, मार्केटिंग सपोर्ट, डिजिटल ट्रांजेक्शन का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहन सर्टिफिकेट तथा पहचान पत्र प्रदान किए जा रहे हैं। डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए 13 हजार करोड़ रुपये का प्रविधान किया है। एमएसएमई विभाग की ओर से चलाई जा रही इस योजना में छोटे औजारों का उपयोग करके अपने हाथों से काम करने वाले 18 श्रेणी के दस्तकारों एवं कारीगरों का आर्थिक उत्थान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हमारे समाज के कारीगर जैसे लोहार, सुनार, कुम्हार, बढ़ई, मोची, नाई, दर्जी, धोबी, बच्चों के लिए खिलौने बनाने वाले, टोकरी, चटाई, झाडू बनाने वाले, मूर्तिकार, शिल्पकार, राज मिस्त्री आदि को बैंक से रियायती दरों पर लोन व व्यवसाय की ट्रेनिंग भी मिलेगी।

Also Read-

इस योजना के अंतर्गत इन कारीगरों को तीन लाख रुपये तक के सिक्योरिटी रहित लोन दिए जाते हैं। इसमें पहले एक लाख रुपये का और उसकी अदायगी के बाद दो लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा। इसके अलावा उनके उन्नत कौशल के लिए प्रशिक्षण एवं प्रशिक्षण के दौरान 500 रुपये दैनिक भत्ता, रुपये 15 हजार रुपये तक की टूल किट, डिजिटल ट्रांजेक्शन, सर्टिफिकेट तथा पहचान पत्र प्रदान किए जाते हैं।