Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurugram Crime: पहले इंस्टाग्राम पर महिला से की दोस्ती, फिर गिफ्ट भेजने के नाम पर 1.46 लाख रुपये ठगे

गुरुग्राम में एक महिला को इंस्टाग्राम पर दोस्ती करने वाले साइबर ठग ने डेढ़ लाख रुपये का चूना लगा दिया। ठग ने महिला को उपहार भेजने के नाम पर ठगा। महिला ने साइबर थाना दक्षिण में केस दर्ज कराया है। साइबर ठग चालाकी से लोगों को झांसे में ले रहे हैं और धोखाधड़ी कर रहे हैं। इसे लेकर पुलिस ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है।

By Vinay Trivedi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 12 Sep 2024 07:24 AM (IST)
Hero Image
इंस्टाग्राम पर दोस्ती के बाद उपहार भेजने के नाम पर युवती से धोखाधड़ी।

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। साइबर ठग ने इंस्टाग्राम पर गुरुग्राम की एक युवती से पहले दोस्ती की। फिर उसे उपहार भेजने के नाम पर डेढ़ लाख रुपये की धोखाधड़ी की। ठगों के गिरोह ने उपहार को कस्टम विभाग में रोके जाने और उसमें भारी मात्रा में गैर कानूनी सामान होने का हवाला देकर रुपये ट्रांसफर कराए।

इससे डरकर युवती ने साइबर थाना दक्षिण में केस दर्ज कराया। सेक्टर 68 निवासी सुमन ने साइबर पुलिस को बताया कि बीते दिनों उनकी बातचीत इंस्टाग्राम पर एक युवक से हुई। उसने अपने आप को दूसरे देश से और अपना नाम कैलस एरिक बताया।

कस्टम विभाग से आया कॉल और फिर...

दोस्ती होने के बाद युवक ने युवती को उपहार भेजने की बात कही। युवती के कई बार मना करने के बाद भी झांसे में लेने के लिए कथित रूप से एक पार्सल भेज दिया गया। 20 अगस्त को युवती के पास मुंबई कस्टम विभाग से फोन आया। कहा गया कि उनके लिए एक पार्सल आया है।

ये भी पढ़ें-

सावधान: फर्जी पुलिस अधिकारी बन ठगी कर रहे साइबर ठग, सामने आए कई मामले; पुलिस अफसरों ने लोगों से की ये अपील

क्लीयरेंस शुल्क के लिए पहले उनसे 50 हजार रुपये लिए गए और फिर बीमा व आयकर शुल्क के नाम पर 96 हजार ट्रांसफर कराए गए। इसके बाद उनसे कहा गया कि उनका पार्सल स्कैन करने पर इसमें बड़ी मात्रा में नकदी और हीरे के आभूषण हैं। यह गैर कानूनी है।

इस मामले को पुलिस को देना पड़ेगा। उनसे पुलिस के चक्कर में न पड़ने के लिए एक लाख 70 हजार रुपये और मांगे गए। इससे डरकर युवती ने साइबर पुलिस को इसकी जानकारी दी। थाना पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर