Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे के कई अवैध कट बंद, दोबारा खुले तो होगी कार्रवाई

जिले में हर साल औसतन 400 से अधिक लोगों की मौत होती है। इनमें से अधिकतर लोगों की मौत अवैध कटों की वजह से ही होती है। दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे की तरह ही दिल्ली-जयपुर हाईवे गुरुग्राम-पटौदी रोड गुरुग्राम-फरुखनगर रोड पालम विहार रोड गुरुग्राम-बादली रोड सहित कई सड़कों पर जगह-जगह अवैध कट बने हैं।कुछ दिनों पहले दैनिक जागरण ने सुरक्षित यातायात अभियान चलाया था। अभियान के दौरान सर्वे भी किया गया था।

By Aditya RajEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sun, 20 Aug 2023 07:40 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे के कई अवैध कट बंद, दोबारा खुले तो होगी कार्रवाई

आदित्य राज, गुरुग्राम। दैनिक जागरण ने आइना दिखाया तो वर्षों पुरानी जानलेवा समस्या दूर हो गई। जहां दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर हीरो होंडा चौक के नजदीक और गांव सुखराली के सामने का अवैध कट पूरी तरह बंद कर दिया गया वहीं सिगनेचर टावर चौक के नजदीक के कट को ठीक कर दिया गया।

तीनों जगह हर पल हादसा होने की आशंका बनी रहती थी। इनके अलावा भी कई छोटे कट बंद कर दिए गए हैं। अवैध कटोें की वजह कहीं से भी वाहन एक्सप्रेस-वे पर चढ़ जाते थे। इससे हादसे होते थे।

कुछ दिनों पहले दैनिक जागरण ने सुरक्षित यातायात अभियान चलाया था। अभियान के दौरान सर्वे भी किया गया था। उसमें सामने आया था कि एक्सप्रेस-वे पर कई अवैध कट हैं। इनमें कुछ कट जानलेवा हैं। इन कटों की वजह से अक्सर हादसे होते रहते हैं।

हीरो होंडा चौक के नजदीक संचालित एक पेट्रोल पंप के सामने से इतना चौड़ा अवैध कट था कि वाहन सर्विस लेन से सीधे एक्सप्रेस-वे पर पहुंच जाते थे। इसे पूरी तरह बंद कर दिया गया। गांव सुखराली के सामने यू-टर्न फ्लाईओवर के नीचे भी काफी चौड़ा अवैध कट था। यहां पर कई बार हादसे हो चुके हैं।

इसे भी पूरी तरह बंद कर दिया गया। सिगनेचर टावर चौक के नजदीक इतना चौड़ा कट था कि एक्सप्रेस-वे पर वाहन चले भी जाते थे और एक्सप्रेस-वे से बाहर निकल भी जाते थे। बैरिकेड्स लगाकर इसे ठीक कर दिया गया।

अब वाहन एक्सप्रेस-वे से सर्विस लेन पर जा सकते हैं। सर्विस लेन से एक्सप्रेस-वे पर नहीं जा सकते। इसी तरह साउथ सिटी के सामने के कट को ठीक किया गया है। हीरो होंडा चौक से आगे मानेसर की तरफ भी कुछ कट ठीक कर दिए गए हैं।

अवैध कटों को बंद कराने को लेकर उपायुक्त गंभीर

दैनिक जागरण के अभियान को गंभीरता से लेते हुए उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दे रखा है कि जितनी जल्द हो सभी अवैध कट बंद कराएं। यही नहीं अवैध कटों को बंद कराने के दौरान कहीं विरोध न हो, इसके लिए उन्होंने तीन सदस्यीय कमेटी का भी गठन कर रखा है। इसके अध्यक्ष एसडीएम गुरुग्राम रविंद्र यादव हैं।

सदस्य एसीपी ट्रैफिक प्रियांशु दीवान और एनएचएआइ में प्रबंधक ध्रुव गुप्ता हैं। एसडीएम रविंद्र यादव का कहना है कि नूंह हिंसा की वजह से कटों को बंद कराने का काम प्रभावित हुआ है अन्यथा अब तक कहीं भी कट नहीं दिखाई देते। जहां पर हर पल हादसा होने की आशंका रहती थी उन सभी बड़े कटों को बंद करा दिया गया है। जल्द ही बचे कटों को भी बंद कर दिया जाएगा। साथ ही सभी एंट्री और एक्जिट को भी ठीक कराया जाएगा।

हर साल 400 से अधिक लोगों की मौत

जिले में हर साल औसतन 400 से अधिक लोगों की मौत होती है। इनमें से अधिकतर लोगों की मौत अवैध कटों की वजह से ही होती है। दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे की तरह ही दिल्ली-जयपुर हाईवे, गुरुग्राम-पटौदी रोड, गुरुग्राम-फरुखनगर रोड, पालम विहार रोड, गुरुग्राम-बादली रोड सहित कई सड़कों पर जगह-जगह अवैध कट बने हैं।

सेक्टर-56 में रह रहे इंजीनियर राम सिंह कहते हैं कि दैनिक जागरण ने एक्सप्रेस-वे के अवैध कटों को बंद कराकर न जाने कितनी जिंदगी बचाई है। एक्सप्रेस-वे की तरह ही अन्य सभी सड़कों के अवैध कट बंद किए जाएं। आगे यदि कोई अवैध कट बनाए तो उसके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।

सेक्टर-10 में रह रहे जय सिंह कहते हैं कि अवैध कटों को बंद कराकर दैनिक जागरण ने एक बार फिर दर्शा दिया है कि यह केवल अखबार नहीं बल्कि मित्र भी है। आम आदमी के दर्द को अखबार ने महसूस करते हुए कटों को बंद करा दिया।

पिछले कुछ वर्षों के दौरान दुर्घटनाओं में मौत

वर्ष मौत

2017 481

2018 442

2019 433

2020 375

2021 409

2022 470

(इस साल अब तक 250 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है)

मैं कई वर्षों से ट्रैफिक व्यवस्था से भी जुड़ा हूं। एक्सप्रेस-वे के सभी बड़े अवैध कट जानलेवा थे। देखकर बहुत पीड़ा होती थी क्योंकि हर पल हादसा होने का अंदेशा रहता था। दैनिक जागरण ने मेरे जैसे लाखों लोगों की पीड़ा को महसूस कर अभियान चलाया। जिंदगी अनमोल है।

-- आरएल शर्मा, वरिष्ठ अधिवक्ता व अध्यक्ष, गुरुग्राम विकास मंच

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे ही नहीं बल्कि जिले में जहां कहीं भी कट हैं, उन सभी को बंद कराया जाएगा। कटों की वजह से अधिकतर हादसे होते हैं। बंद कराने के बाद दोबारा अवैध कट बनाने की शिकायत आने पर एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। किसी भी हाल में जिंदगी से खिलवाड़ करने वाले काे बक्शा नहीं जाएगा।

-  निशांत कुमार यादव, उपायुक्त, गुरुग्राम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें