Move to Jagran APP

साइबर सिटी में प्रदूषण पर लगेगी लगाम, 10 ऊंची इमारतों के ऊपर लगाई जाएगी एंटी स्मॉग गन

Gurugram Pollution साइबर सिटी में बढ़ते वायु प्रदूषण पर लगाम लगाई जा सकेगी। इसके लिए हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) ने अपनी ताकत झोंक दी है। एचएसपीसीबी ने प्लान बनाया है कि 10 ऊंची इमारतों के ऊपर एंटी स्मॉग गन लगाई जाएंगी। इसके लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है। इसका प्रभाव 500 मीटर तक के इलाके पर रहता है।

By Aditya Raj Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 21 Oct 2024 02:55 PM (IST)
Hero Image
एंटी स्मॉग गन लगने से प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। फाइल फोटो- जागरण

आदित्य राज, गुरुग्राम। साइबर सिटी में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए आठ ऊंची इमारतों के ऊपर एंटी स्माग गन (एएसजी) लगाई जाएगी। इसकी शुरुआत सुभाष चौक के नजदीक सेंट्रल पार्क सोसायटी की इमारत के ऊपर लगाकर की गई है।

500 मीटर इलाके पर रहता है प्रभाव

अगले एक सप्ताह के भीतर नौ अन्य ऐसी इमारतों की पहचान की जाएगी, जहां पर एएसजी लगाने से प्रदूषण को नियंत्रण किया जा सकता है। पहचान होते ही तत्काल प्रभाव से एएसजी लगा दी जाएगी। इसका रेंज 100 मीटर का होता है। प्रभाव 500 मीटर तक के इलाके पर पड़ता है। आने वाले दिन बताएंगे एएसजी लगाने का कितना असर हुआ।

पिछले कुछ सालों से साइबर सिटी में प्रदूषण की समस्या गंभीर हो रही है। खासकर अक्टूबर के जाते-जाते समस्या विकराल हो जाती है। स्कूल तक बंद करने पड़ते हैं। ग्रैप के सभी चरण लागू करने पड़ जाते हैं।

इस बार ऐसी स्थिति पैदा न हो इसके लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग से लेकर हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) ने पूरी ताकत झोंक रखी है। इसी दिशा में मुख्य सड़कों के किनारे 10 हाइराइज सोसायटी के ऊपर एएसजी लगवाने का निर्णय लिया गया है।

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने शुरू सर्वे

गुरुग्राम में सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) पर कामर्शियल सहित अन्य वाहनों के भारी दबाव की वजह से 24 घंटे धूल मिट्टी उड़ती रहती है। इससे प्रदूषण का स्तर अक्सर बढ़ा रहता है। इसे ध्यान में रखकर इस रोड के किनारे विकसित कम से कम चार सोसायटी के ऊपर एंटी स्माग गन लगाई जाएगी।

सेंट्रल पार्क एसपीआर के नजदीक है। इस वजह से उसके ऊपर एंटी स्माग गन लगाई गई है। इसके अलावा कई अन्य सड़कों के किनारे विकसित सोसायटी की इमारत के ऊपर एंटी स्माग गन लगाई जाएगी। ऐसी सोसायटियों का हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सर्वे शुरू कर दिया गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का मानना है कि ऊंचाई पर से जब पानी का छिड़काव होगा तो प्रदूषण का स्तर काफी कम हो जाएगा।

निर्माण स्थलों पर रखी जा रही नजर

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के निर्देशानुसार निर्माण स्थलों पर लगातार नजर रखी जा रही है। निर्माण स्थलों पर एंटी स्माग गन का होना अनिवार्य किया गया है। जिन स्थलों पर यह सुविधा नहीं होगी, उसके क्लोजर नोटिस जारी किया जाएगा। जुर्माना भी लगाने का प्रविधान किया गया है। सोमवार से निर्माण स्थलों की पड़ताल तेज की जाएगी ताकि किसी भी स्तर पर नियमों का उल्लंघन न हो।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।