Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Business Idea: ये छोटा बिजनेस बदल सकता है आपकी किस्मत, कम इन्वेस्टमेंट से बरसने लगेगा पैसा

Beekeeping Business मधुमक्खी पालन कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने वाले व्यवसायों में से एक है। इस व्यवसाय के लिए बागवानी विभाग द्वारा किसानों को सब्सिडी भी दी जाती है। मधुमक्खी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जो बागवानी उत्पादन बढ़ाने की क्षमता भी रखता है। मधुमक्खी पालन करने से शहद एवं मोम के अतिरिक्त अन्य पदार्थ जैसे गोंद (प्रोपोलिस रायल जेली डंक-विष) भी प्राप्त होते है।

By Abhishek TiwariEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 10 Aug 2023 11:53 AM (IST)
Hero Image
Business Idea: मधुमक्खी पालन कर कम लागत में कमा सकते हैं बड़ा मुनाफ

गुरुग्राम, ऑनलाइन डेस्क। Beekeeping Business : मधुमक्खी पालन कर किसान बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। बागवानी विभाग द्वारा किसानों को मधुमक्खी पालन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। विभाग द्वारा मधुमक्खी पालन करने वाले किसानों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

बागवानी विभाग पलवल के अधिकारी डॉ. कृष्ण सहरावत ने बताया कि मधुमक्खी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जो कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है। यह किसानों की आय को बढ़ाने का एक अच्छा स्रोत बन गया है। इस व्यवसाय के जरिए किसान अपनी आय में बढोतरी कर सकते हैं।

मधुमक्खी पालन एक ऐसा व्यवसाय है, जो बागवानी उत्पादन बढ़ाने की क्षमता भी रखता है। मधुमक्खी पालन करने से शहद एवं मोम के अतिरिक्त अन्य पदार्थ, जैसे गोंद (प्रोपोलिस, रायल जेली, डंक-विष) भी प्राप्त होते है। उन्होंने बताया कि फलों से रस निकालकर मधुमक्खी अपने छत्ते में शहद बनाती है। ठीक उसी तरह मधुमक्खियों को पालकर शहद का उत्पादन किया जाता है।

- डॉ. कृष्ण सहरावत, अधिकारी, बागवानी विभाग

उन्होने बताया कि शहद की बढ़ती मांग के कारण इसका उत्पादन करने के लिए जिले में मधुमक्खी पालन शुरू किया गया है। मधुमक्खी पालन से किसानों की आय में अच्छी वृद्धि होती है। उन्हें अतिरिक्त आय का अन्य स्रोत मिल जाता है। उन्होंने बताया कि मधुमक्खियों द्वारा विभिन्न फसलों के परागण से फसल की पैदावार में वृद्धि होती है। फलों, और बीजों की गुणवत्ता में सुधार होता है।

मधुमक्खियों द्वारा फसलों के फूलों व फलों का रस लेकर उसे शहद मे तब्दील कर देती हैं और अपने छत्तों में उसे एकत्रित करती है। इसके बाद उस शहद को मशीन की सहायता से निकाला जाता है।

रायल जेली का उत्पादन मधुमक्खी के छत्तों में से किया जाता है। यह सबसे उत्तम पौष्टिक पदार्थ माना जाता है। यह मानव शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि मधुमक्खी पालन करें और अपनी आय में बढोतरी करें।

कैसे शुरू करें मधुमक्खी पालन का बिजनेस?

कई लोग मधुमक्खी पालन एक शौक के रूप में शुरू करते हैं। हालांकि, उन्हें कुछ वक्त बाद महसूस होने लगता है कि यह कितना आकर्षक और सेटिस्फेक्शन देने वाला करियर हो सकता है। मधुमक्खी पालन का मतलब सिर्फ शहद इकट्ठा करना नहीं है।

यह मधुमक्खियों, उनके व्यवहार और उनके आसपास के प्राकृतिक वातावरण के प्रति उनकी प्रतिक्रिया को जानने के बारे में है। अगर आपके अंदर भी ऐसी रुचि है तो अपने जुनून को करियर में ढालना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं कि खुद का मधुमक्खी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें और क्या यह आपके लिए सही है?

  1. सबसे अपने मधुमक्खी पालन व्यवसाय की योजना बनाएं।
  2. इसके बाद मधुमक्खी पालन बिजनेस को एक कानूनी यूनिट के रूप में स्थापित करें।
  3. टैक्स के लिए अपने मधुमक्खी पालन व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन करें।
  4. एक बिजनेस बैंक खाता और क्रेडिट कार्ड खोलें।
  5. अपने मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए एक लेखा-जोखा बुक मेंटेन करें।
  6. अपने मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए जरूरी परमिट और लाइसेंस जरूर लें।
  7. मधुमक्खी पालन व्यवसाय का बीमा जरूर कराएं।
  8. अपने मधुमक्खी पालन व्यवसाय को ब्रांड के रूप में परिभाषित करें।
  9. अपनी मधुमक्खी पालन बिजनेस की वेबसाइट बनवाएं।
  10. अपना बिजनेस फोन सिस्टम सेट करें।

आपको बता दें कि मधुमक्खी पालन के माध्यम से मोम का उत्पादन किया जाता है। यह शुद्ध और प्राकृतिक मोम होती है, जिसका उपयोग कास्मेटिक सामग्री तैयार करने और मधुमक्खी पालन के लिए मोमी बेस शीट तैयार करने में किया जाता है।

जानकारी के मुताबिक, मधुमक्खी की चार प्रकार की प्रजातियां पाई जाती है। जिनमें एपिस डोरसेटा (भंवर मधुमक्खी),एपिस फलोरिया (उरम्बी मधुमक्खी),एपिस सेराना इंडिका (भारतीय मधुमक्खी),एपिस मेलिफेरा (इटालियन मधुमक्खी) शामिल हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर