Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले सावधान, इस साल कटेंगे चार गुना चालान

जहां पिछले साल 12 महीनों में 5000 वाहन चालकों के चालान किए गए थे। इधर 2024 में इस एक महीने में ही 1000 से ज्यादा ड्रिंक एंड ड्राइव के चालान काटकर यातायात पुलिस ने कड़ा संदेश दिया है। शहर में शराब पीकर गाड़ी चलाने से कई हादसे हुए हैं। पिछले साल अगर हादसों की बात करें तो 1100 से ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं हुईं थीं।

By Vinay Trivedi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 04 Feb 2024 01:40 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले सावधान, इस साल कटेंगे चार गुना चालान

विनय त्रिवेदी, गुरुग्राम। इसे गुरुग्राम पुलिस की एडवाइजरी समझ लें या नसीहत, लेकिन शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले वाहन चालक सावधान हो जाएं। इस साल शराब पीकर गाड़ी चलाने को लेकर चार गुना चालान काटने का लक्ष्य रखा गया है। जहां पिछले साल 12 महीनों में 5000 वाहन चालकों के चालान किए गए थे।

इधर 2024 में इस एक महीने में ही 1000 से ज्यादा ड्रिंक एंड ड्राइव के चालान काटकर यातायात पुलिस ने कड़ा संदेश दिया है। शहर में शराब पीकर गाड़ी चलाने से कई हादसे हुए हैं। पिछले साल अगर हादसों की बात करें तो 1100 से ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं हुईं थीं।

गाड़ी की टक्कर से हुई थी होमगार्ड की मौत

वहीं 400 सौ से ज्यादा लोगों की इन दुर्घटनाओं में मौत हो गई। साथ ही कई बार तो नाके पर तैनात यातायात पुलिस कर्मी ही शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले लोगों का निशाना बने हैं।

सितंबर में इफको चौक के पास एक नाके पर तैनात होमगार्ड की भी मौत गाड़ी की टक्कर से हुई थी। इन सभी चीजों को देखते हुए पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने इस साल यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों पर सख्ती बढ़ा दी है।

पुलिस आयुक्त ने 2024 में ड्रिंक एंड ड्राइव करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ा अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत इसका लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। 15 से 20 हजार चालान इस बार सिर्फ ड्रिंक एंड ड्राइव के काटे जाएंगे। वहीं यातायात पुलिस ने पहले ही महीने शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले 1032 वाहन चालकों का चालान कर अपना इरादा साफ कर दिया है।

चार गुना नाके भी लगाए जा रहे

पुलिस आयुक्त के निर्देश पर यातायात पुलिस के साथ-साथ जोनल पुलिस को भी सक्रिय किया गया है। जहां शहर भर में पिछले साल तक ड्रिंक एंड ड्राइव के सिर्फ 8 से 10 नाके लगाए जा रहे थे। वहीं इस साल की शुरुआत से ही इनमें चार गुनी तक बढ़ोतरी की गई है।

अब जोनल पुलिस भी अपने-अपने जोन में ड्रिंक एंड ड्राइव के नाके लगा रही है। शहर में तीन दिन बुधवार, शुक्रवार और शनिवार रात को स्पेशल अभियान चला कर ड्रिंक एंड ड्राइव के नाके लगाए जा रहे हैं। यहां पर ढाई सौ से तीन सौ पुलिसकर्मियों को लगाया गया है।

यातायात के नियमों के उलंघन करने पर गुरुग्राम पुलिस काफी सख्त है। शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले लोग सावधान हो जाएं। ट्रैफिक पुलिस के साथ-साथ जोनल पुलिस भी इस बार कड़ा अभियान चलाएगी और चार गुना तक चालान किए जाएंगे।

-विकास अरोड़ा, पुलिस आयुक्त

नए गुरुग्राम के 32 चौराहों पर लगेंगे स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल

नए गुरुग्राम की सड़कों पर गुरुग्राम मेट्रोपालिटन डेवलपमेंट अथारिटी (जीएमडीए) स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाएगा। इसके लिए जीएमडीए ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। 32 स्थानों को ट्रैफिक सिग्नल लगाने के लिए चिह्नित किया गया है। बता दें कि शहर में सेक्टर एक से 57 तक का शहर पुराना बसा हुआ है।

इन क्षेत्रों में पहले से ही ट्रैफिक सिग्नल लगे हुए हैं। इसके बाद सेक्टर 58 से 115 तक नया गुरुग्राम बस चुका है। इन क्षेत्रों में फिलहाल ट्रैफिक सिग्नल नहीं होने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। नई सड़कें और चौराहे बनने के कारण यातायात का दबाव भी रहने लगा है। ट्रैफिक सिग्नल लगने के बाद ट्रैफिक जाम की परेशानी से निजात मिलने और हादसों में कमी आने की उम्मीद है।

6.47 करोड़ रुपये होंगे खर्च

जीएमडीए स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाने पर 6.47 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया इसी महीने में खत्म कर निजी एजेंसी को काम सौंपा जाएगा, जिसको छह महीने में यह काम पूरा करना होगा।

जीएमडीए के एक्सईएन आरके मित्तल ने बताया कि नए गुरुग्राम के सेक्टरों की सड़कों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने की जरूरत है। 32 स्थानों को इसके लिए चिह्नित किया जा चुका है। स्मार्ट सिग्नल में सेंसर लगे होते हैं जो सड़क पर ट्रैफिक की स्थिति के अनुसार काम करते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर