Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली, गुरुग्राम के वाहन चालक हो जाएं सावधान! चंद मिनटों में लाखों की कार खोल रहा ये गिरोह

गुरुग्राम में टायर चोर गिरोह सक्रिय है। गिरोह के लोग रात में कारों के टायर एलाय व्हील समेत चोरी कर कार को ईंटों पर खड़ा कर फरार हो जाते हैं। चोरी का माल दिल्ली और गुरुग्राम के कई इलाकों में खपाया जा रहा है। इन टायरों के सेट वापस दुकानदार खरीदकर वाहन चालकों को बेच रहे हैं। गिरोह का पर्दाफाश करने के लिए पुलिस टीमों को लगाया गया है।

By Vinay Trivedi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 09 Sep 2024 09:54 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली, गुरुग्राम में चोरी के टायर-रिम सेट बेच रहा गिरोह (फाइल फोटो)

विनय त्रिवेदी, गुरुग्राम। शहर में टायर चोर गिरोह सक्रिय है। गिरोह के लोग रात में कारों के टायर एलाय व्हील समेत चोरी कर कार को ईंटों पर खड़ा कर फरार हो जाते हैं। गिरोह चोरी का माल दिल्ली और गुरुग्राम के कई इलाकों में खपा रहा है। यही टायरों के सेट वापस दुकानदार खरीदकर वाहन चालकों को बेच रहे हैं।

शहर में राजीव चौक, रेलवे स्टेशन स्टेशन रोड, सेक्टर 37, डीएलएफ, मानेसर, खेड़कीदौला, सेक्टर 10 समेत कई जगहों पर सेकेंड हैंड एलाय व्हील और टायर बेचने की दुकाने हैं। यहां पर नई कंडीशन में सेकंड हैंड सेट मिलते हैं। कई दुकानों पर जाकर जब पूछताछ की गई तब उन्होंने इसके न्यूनतम रेट 35 हजार रुपये बताए।

कई दुकानों में नई कंडीशन में बिक रहे टायरों के सेट

बताया गया कि किसी भी तरह के नए अलाय व्हील सेट की शुरुआती कीमत करीब 45 हजार रुपये है। वहीं टायर सेट भी 20 से 25 हजार रुपये में आते हैं। अलग-अलग गाड़ियों में इनकी कीमत बढ़ सकती है और लाखों में जा सकती है।

दुकान संचालक किसी भी कार का ओरिजनल एलाय व्हील और टायर सेट देने का भी दावा करते हैं। वहीं कई दुकानों पर बिलकुल नई कंडीशन के टायर सेट भी देखे गए। दुकान संचालक इन सेटों को थोड़े दिन चला हुआ कहकर ग्राहकों को बेच देते हैं।

वहीं एलाय व्हील और टायर का पुराना सेट खरीदने के लिए 20 हजार रुपये तक का आफर देते हैं। आशंका है कि गिरोह के लोग शहर में कारों के टायर चोरी कर इन्हीं दुकानदारों को बेच रहे हैं।

एक सप्ताह में पांच गाड़ियों के टायर चोरी

सेक्टर 31, सेक्टर 82ए की डीएलएफ प्रीमस सोसायटी, सेक्टर 15 पार्ट दो में एक सप्ताह में पांच कारों के टायर रिम समेत चाेरी कर लिए गए। कार मालिकों ने अपनी कारों को ईंटों पर खड़ा पाया। इन मामलों में चोरी के केस दर्ज हैं और पुलिस इसकी जांच कर रही है, लेकिन इस तरह की चोरी में अभी तक एक भी आरोपित नहीं पकड़ा जा सका।

दिल्ली में पकड़ा गया गिरोह भी दुकानदार को बेच रहा था टायर सेट

31 अगस्त को ही दक्षिणी दिल्ली में महंगी कारों के टायर और रिम चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर दिल्ली पुलिस ने चार आरोपितों को गिरफ्तार किया था। इनके पास से कार-जैकिंग उपकरण और महंगी कारों के 16 टायर-रिम बरामद किए थे।

ये महंगी कारों की निशानदेही कर उनके टायर व रिम चोरी करते थे। पूछताछ में आरोपितों ने फहीम नाम के दुकानदार को सस्ते दामों पर टायर-रिम बेचने की जानकारी दी थी। फहीम पुल प्रहलादपुर में एलाय व्हील और टायर की दुकान चलाता था।

गिरोह का पर्दाफाश करने के लिए पुलिस टीमों को लगाया गया है। सेकंड हैंड टायर और इस तरह का सामान बेचने वाले शहर के दुकानदारों से भी पूछताछ की जाएगी। गुरुग्राम पुलिस नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। इलाकों में गश्त भी बढ़ाई जाएगी।   - नीतीश अग्रवाल, डीसीपी क्राइम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर