Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurugram News: बिल्डर ने नहीं बनाया 33 केवीए सबस्टेशन, डीसी ने दिए जमीन जब्त करने के आदेश

डीसी ने बिजली निगम को बिल्डर की जमीन चिन्हित कर जिला राजस्व अधिकारी के माध्यम से जमीन जब्त करने के आदेश दिए हैं। जमीन जब्त करने के बाद 33 केवीए सबस्टेशन तैयार कर उपभोक्ताओं को दिया जाए। न्यू पालम विहार के उप मंडल अभियंता ने उपायुक्त के आदेशों की अनुपालन में जिला नगर योजनाकार तथा जिला राजस्व अधिकारी को सत्या बिल्डर की जमीन चिन्हित करने के लिए पत्र लिखा है।

By Aditya Raj Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 23 Jul 2024 01:48 PM (IST)
Hero Image
निशांत कुमार यादव, उपायुक्त, गुरुग्राम । फोटो- जागरण

महावीर यादव, बादशाहपुर। आमजन की समस्याओं का तुरंत समाधान करने के लिए लगाए जाने वाले समाधान शिविर के बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं। समाधान शिविर में उपायुक्त (डीसी) निशांत कुमार यादव ने 33 केवीए सबस्टेशन तैयार न करने पर सत्या बिल्डर के विरुद्ध कड़ा एक्शन लिया है। 

सत्या बिल्डर ने सेक्टर-103 में सत्या हरमिटेज सोसायटी विकसित की। नियमानुसार बिल्डर को सोसायटी में बिजली उपभोक्ताओं के लिए 33 केवीए सबस्टेशन तैयार करके देना था।

बिल्डर ने 11 केवीए का लिया अस्थाई कनेक्शन

बिल्डर ने बिजली निगम से 11 केवीए का अस्थाई कनेक्शन लिया और उसी के माध्यम से अभी तक सोसायटी के निवासियों को बिजली आपूर्ति की जा रही है। 11 केवीए की लाइन दौलताबाद सबस्टेशन से करीब छह किलोमीटर लंबी है। इस लाइन में अक्सर फाल्ट आने के कारण निवासियों को बिजली कटौती झेलना पड़ती है।

उपायुक्त के समाधान शिविर में की शिकायत

सत्य हेरमिटेज कंडोमिनियम एसोसिएशन के (आरडब्ल्यूए) अध्यक्ष बृजकिशोर ने 33 केवीए सबस्टेशन तैयार न करने की शिकायत उपायुक्त के समाधान शिविर में की। शिकायत में कहा कि बिजली निगम 2020 से बिल्डर को 33 केवीए सबस्टेशन तैयार कर उस पर लोड डालने के लिए पत्राचार कर रहा है।

18 मार्च 2020 को मेमो नंबर 4221 के माध्यम से, नवंबर 2020 में मेमो नंबर 6556 और मार्च 2021 में मेमो नंबर 8351 के माध्यम से बिल्डर को 33 केवीए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने को कहा गया। बिजली निगम ने 33 केवीए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए बिल्डर से 32.56 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी मांगी और इसके साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए जमीन उपलब्ध कराने को कहा

बृजकिशोर ने उपायुक्त निशांत कुमार के दरबार में 33 केवीए इंफ्रास्ट्रक्चर का मामला रखा। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बिजली निगम के अधिकारियों को इस मामले को जिला नगर योजनाकार और जिला राजस्व अधिकारी के माध्यम से बिल्डर की जमीन जब्त करने के आदेश दिए।

33 केवीए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार न होने के कारण निवासियों को बिजली की काफी दिक्कत हो रही है। चार-पांच साल से लगातार बिल्डर से 33 केवीए सबस्टेशन के लिए गुहार लगा रहे हैं। अब समाधान शिविर में उपायुक्त ने समाधान का आश्वासन दिया है।

बृजकिशोर, अध्यक्ष, आरडब्ल्यूए, सत्या हरमिटेज, सेक्टर-103

सत्या हरमिटेज सोसायटी के निवासियों ने बिल्डर द्वारा 33 केवीए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार न करने की शिकायत समाधान शिविर में दी। उनकी शिकायत पर बिजली निगम के अधिकारियों को इस पूरे मामले को देखने के निर्देश दिए हैं। बिल्डर जमीन और बैंक गारंटी नहीं दे रहा है तो उसकी जमीन जब्त कर 33 केवीए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कराया जाएगा।

निशांत कुमार यादव, उपायुक्त