Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आठ परिवारों को फ्लैट खाली करने की चेतावनी, बिल्डर ने कहा- लिफ्ट और बिजली कर देंगे बंद

चिंटेल्स पैराडिसो के जे टावर में रहने वाले आठ परिवारों को बिल्डर ने फ्लैट खाली करने की चेतावनी दी है। कंपनी ने 27 अगस्त से लिफ्ट बंद करने और 30 अगस्त से बिजली काटने का फैसला लिया है। आईआईटी दिल्ली और जिला प्रशासन ने टावर को असुरक्षित घोषित किया था। अधिकांश परिवार फ्लैट खाली कर चुके हैं लेकिन आठ परिवार अभी भी वहां रह रहे हैं।

By Aditya Raj Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 27 Aug 2024 10:46 AM (IST)
Hero Image
बिल्डर की चेतावनी से निवासियों की चिंता बढ़ी। फोटो- जागरण

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम। सेक्टर-109 स्थित चिंटेल्स पैराडिसो सोसायटी के जे टावर में रहने वाले आठ परिवारों को चिंटेल्स इंडिया लिमिटेड की तरफ से फ्लैट खाली करने को लेकर सख्त चेतावनी दी गई है। कंपनी ने नोटिस जारी करते हुए 27 अगस्त से लिफ्ट का संचालन बंद करने और 30 अगस्त से बिजली की आपूर्ति को काटने का निर्णय लिया है।

यह कदम आईआईटी दिल्ली और जिला प्रशासन गुरुग्राम द्वारा टावर को असुरक्षित घोषित किए जाने के बाद उठाया गया है। गौरतलब है कि जनवरी 2023 में आईआईटी दिल्ली की रिपोर्ट के अनुसार जे टावर को रहने के लिए असुरक्षित माना गया था। जिसके बाद अधिकांश परिवार अपने फ्लैट्स खाली कर चुके हैं। आठ परिवार अभी भी इस टावर में रह रहे हैं और उन्होंने फ्लैट्स खाली करने से इनकार कर दिया है।

15 दिनों में फ्लैट खाली करने का था आदेश

जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने भी सात अगस्त को आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत जे टावर को असुरक्षित घोषित कर 15 दिनों के भीतर खाली करने का आदेश जारी किया था। चिंटेल्स सोसायटी के जे टावर में रहने वाले निवासी देबब्रता दत्ता का आरोप है कि बिल्डर उन्हें परेशान कर रहा है।

लिफ्ट और बिजली की सप्लाई होगी बंद

उनका कहना है कि फ्लैट मालिकों को छह महीने का किराया और स्थानांतरित शुल्क दिया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी मांग की है कि टावर का दोबारा निर्माण कब से शुरू होगा, इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है।

सोसायटी के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष राकेश हुड्डा का कहना है कि जिला प्रशासन ने विस्थापन के आदेश नहीं दिए हैं। बिना विस्थापन की व्यवस्था के निवासियों से फ्लैट्स खाली करने की उम्मीद नहीं की जा सकती। हुड्डा का कहना है कि जिला प्रशासन को निवासियों का सहयोग करना चाहिए। इस संबंध में बिल्डर प्रबंधन को निवासियों के साथ बातचीत करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाने चाहिए।

चिंटेल्स इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेएन यादव का कहना है कि लिफ्ट के संचालन से होने वाली वाइब्रेशन टावर को नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए लिफ्ट को बंद किया जा रहा है। इसके बाद बिजली की सप्लाई भी बंद कर दी जाएगी।

जीपीएल सोसायटी में हंगामे के बाद पावर बैकअप बहाल

बादशाहपुर सेक्टर-70 स्थित जीपीएल ईडन हाइट्स में हंगामा होने के बाद पावर बैकअप बहाल कर दिया गया है। रखरखाव राशि न देने पर सोसायटी की आरडब्ल्यूए ने कुछ लोगों का पावर बैकअप कट कर दिया था।

इस पर लोगों ने विरोध जताया। लोगों का कहना है कि जो लोग समय पर रखरखाव राशि दे रहे हैं। उनको भी परेशान किया जा रहा है। हंगामा होने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची। दोनों पक्षों को समझा बूझकर शांत किया गया।

मनमानी पर उतरी RWA

जीपीएल ईडन हाइट्स के रहने वाले सुनीर मित्तल का कहना है कि आरडब्ल्यूए मनमानी पर उतरी हुई है। समय पर रखरखाव शुल्क दे रहे हैं। जिसके बावजूद बोला जा रहा है कि सोसाइटी घाटे में चली गई है। अब फ्लैट मालिकों पर इस राशि को जबरन डाल दिया है। राशि नहीं देने पर जनरेटर से दी जा रही बिजली को काटा जा रहा है।

शनिवार को डीएचबीवीएन की बिजली जाने पर बिजली सप्लाई को काट दिया। आरडब्ल्यूए प्रधान प्रीति पुरोहित ने बताया कि आम सभा की बैठक में एजेंडा पास हुआ है। अधिकांश फ्लैट मालिकों ने राशि दे दी है। करीब 15 फ्लैट मालिक डिफाल्टर हैं। ये राशि नहीं दे रहे हैं। इन्हें तीन दिन की मोहलत दी है। राशि जमा नहीं करने पर जनरेटर से बिजली नहीं दी जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें