Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurugram Power Cut: गुरुग्राम में तापमान 45 डिग्री के पार, बिजली कटौती से लोग बेहाल

गुरुग्राम के बादशाहपुर में लोग दोहरी मार झेल रहे हैं। एक तरफ यहां का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार है तो वहीं दूसरी ओर बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। स्थानीय लोगों ने एसडीओ को एक ज्ञापन सौंपा है। जिसमें उन्होंने कहा है कि कर्मचारी उनका फोन तक नहीं उठाते हैं। बिजली कट कम से कम लगें इसके लिए अधिकारी काम कर रहे हैं।

By joohi dass Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 29 May 2024 05:14 PM (IST)
Hero Image
Gurugram Weather: दौलताबाद सबस्टेशन की केबल जली, 18 फीडर की बिजली बंद।

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर। बिजली संकट दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। बिजली की समस्या इस समय सबसे ज्यादा 220 सबस्टेशन बादशाहपुर और 220 सबस्टेशन दौलताबाद ओवरलोड होने के कारण पैदा हो रही है।

मंगलवार को बजघेड़ा, सराय अलावर्दी और न्यू पालम विहार क्षेत्र में आ रही समस्या को लेकर यूनाइटेड आरडब्ल्यूए फेडरेशन की टीम ने न्यू पालम विहार के एसडीओ विक्रम परमार को ज्ञापन सौंपा। विक्रम परमार ने 11 स्विच लगाने का आश्वासन दिया है ताकि एक फीडर में खराबी आने पर दूसरे फीडर पर तुरंत लोड डालकर बिजली आपूर्ति बहाल की जा सके।

दौलताबाद सबस्टेशन में पिछले कई दिनों से लगातार कोई ना कोई खराबी आ रही है। इस सबस्टेशन से पुराना शहर के अधिकतर इलाकों में बिजली आपूर्ति की जाती है। मंगलवार को सब स्टेशन की केबल जलने के कारण करीब 18 फीडर की बिजली बंद रही।

इसमें विष्णु गार्डन, सूरत नगर, धनवापुर, जहाजगढ़, सत्या, राजेंद्रा पार्क, शेर सिंह विहार-वन, शेर सिंह विहार- टू, दौलताबाद, धर्मपुर एटीएस कोकून, शोभा सिटी और फ्लोरेंटाइन फीडर की आपूर्ति ठप रही। दौलताबाद सबस्टेशन से ही वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की बिजली आपूर्ति होती है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में 52.3 डिग्री पहुंचा तापमान, भट्टी में जलने जैसा महसूस कर रहे दिल्लीवाले; इन इलाकों पर पारा हाई रहने की ये है वजह

प्लांट की बिजली व्यवस्था ठप होने के कारण शहर में पानी की भी समस्या खड़ी हो जाती है। बिजली समस्या को लेकर यूनाइटेड आरडब्ल्यूए फेडरेशन की टीम ने बिजली एसडीओ विक्रम परमार को 20 दिन पहले हुई बैठक का भी हवाला दिया।

साईं कुंज आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष राकेश राणा ने बताया कि अघोषित बिजली के कट, नए ट्रांसफार्मर लगाना, वर्ल्ड बैंक द्वारा लगाए गए पुराने 25 केवीए के ट्रांसफार्मर व अवैध बिजली के खंभों को हटाना, रात के समय स्टाफ के द्वारा बिजली की शिकायतें न सुनना, बिजली जेई को बदलना, तीन फेस से सिंगल फेस में आ रही बिजली को दुरुस्त करना आदि समस्याओं को लेकर ज्ञापन दिया।

विक्रम परमार ने बताया कि बिजली के कट कम से कम लगे उसके लिए 11 स्विच लगाए जाएंगे। एक फीडर में फाल्ट आने पर स्विच लगाए जाने से दूसरे फीडर से लोड जोड़ने में आसानी रहेगी। ज्ञापन सौंपने वालों में निरंजन सिंह, पायल सिंह, इमान कादयान, दीवान यादव, केपी तिवारी, राम मेहर, हरीश शर्मा, दिनेश यादव, राजपाल गुलिया, धर्मेंद्र, मंजीत आदि शामिल रहे ।

यह भी पढ़ें: 52 डिग्री तक पारा पहुंचने के बाद दिल्ली-एनसीआर का बदला मौसम, कहीं छाए काले बादल तो कहीं हो रही बारिश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर