Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली से सवाई माधोपुर पहुंचा होगा आसान, दिसंबर से साढ़े तीन घंटे में पहुंच सकेंगे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का राजस्थान में दौसा से सवाई माधोपुर का पैकेज दिसंबर से चालू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इस पैकेज के चालू होने से दिल्ली से सवाई माधोपुर तक पहुंचना काफी आसान हो जाएगा। छह से सात घंटे की बजाय केवल साढ़े तीन से चार घंटे में पहुंच जाएंगे।

By Aditya RajEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 01 Oct 2023 12:50 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली से सवाई माधोपुर पहुंचा होगा आसान, दिसंबर से साढ़े तीन घंटे में पहुंच सकेंगे

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का राजस्थान में दौसा से सवाई माधोपुर का पैकेज दिसंबर से चालू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इस पैकेज के चालू होने से दिल्ली से सवाई माधोपुर तक पहुंचना काफी आसान हो जाएगा। छह से सात घंटे की बजाय केवल साढ़े तीन से चार घंटे में पहुंच जाएंगे। यही नहीं देश के प्रसिद्ध रणथंभौर बाघ अभयारण्य तक पहुंचना भी आसान हो जाएगा।

सवाई माधोपुर से रणथंभौर बाघ अभयारण्य की दूरी लगभग 20 किलोमीटर है। ऐसे में एक्सप्रेस-वे के चालू होने से रणथंभौर का लुत्फ उठाने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होगी। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों की कनेक्टिविटी बेहतर करने के उद्देश्य से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है।

अलीपुर-दौसा का भाग हो चुका है चालू

निर्माण बेहतर तरीके से और निर्धारित समय के दौरान हो इसके लिए इसे कई पैकेज में बांटा गया है। एक्सप्रेस-वे की शुरुआत सोहना के नजदीक गांव अलीपुर से हो रही है। अलीपुर से राजस्थान में दौसा तक का भाग चालू किया जा चुका है। अब दौसा से सवाई माधोपुर तक के पैकेज को चालू करने की तैयारी चल रही है। निर्माण पूरा हो चुका है।

चालू करने से पहले सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से तैयारी की जा रही है। दो महीने के भीतर तैयारी पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि दिसंबर से हर हाल में चालू किया जा सके। दिल्ली से सवाई माधोपुर की दूरी 300 किलोमीटर से अधिक है। इतनी दूरी तय करने में अधिक से अधिक साढ़े तीन से चार घंटे लगेंगे।

एक्सप्रेस-वे के चालू होने से कम से कम तीन घंटे की बचत होगी। बता दें कि एक्सप्रेस-वे पर नियमानुसार 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक वाहन चला सकते हैं। बताया जाता है कि दौसा से सवाई माधोपुर का पैकेज दो-तीन महीने पहले तैयार हो जाता। पावर ग्रिड की लाइनों को शिफ्ट कराने में काफी समय लग गया।

वाहनों की संख्या में 10 हजार की होगी बढ़ोतरी

फिलहाल एक्सप्रेस-वे पर प्रतिदिन औसतन 20 हजार वाहन चलते हैं। दौसा से लेकर सवाई माधोपुर का भाग चालू होने पर वाहनों की संख्या में 10 हजार तक की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। इसके पीछे मुख्य कारण रणथंभौर बाघ अभयारण्य है। देश ही नहीं विदेशी पर्यटकों के लिए भी रणथंभौर आकर्षण का केंद्र है।

ये भी पढ़ें- Gurugram: ऑनलाइन ऐप पर दोस्त बनाकर लूटने वाले गिरोह का भंडाफोड़, कपड़े उतार वीडियो बनाकर करता था ब्लैकमेल

एक्सप्रेस-वे के चालू होने से रणथंभौर पहुंचना काफी आसान हो जाएगा। वहां कई झीलें भी हैं, जिनका आनंद उठाने के लिए पर्यटक पहुंचते हैं। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के क्षेत्रीय अधिकारी हरीश शर्मा कहते हैं कि दिसंबर से दौसा से सवाई माधोपुर का पैकेज चालू हो जाएगा। उससे आगे के पैकेज पर भी तेजी से काम चल रहा है। निर्माण पूरा होते ही पैकेज को चालू कर दिया जाएगा। बता दें कि प्राधिकरण द्वारा अगले साल तक प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है।