Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में हुई बारिश से बढ़ेगी ठंड, बदलते मौसम में रहें सतर्क; गर्म कपड़े पहनें

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में आज मंगलवार को हल्की बारिश हुई इससे वायु प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री ऊपर 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटों में 7 मिमी बारिश दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 28 Nov 2023 03:00 PM (IST)
Hero Image
Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में हुई बारिश से बढ़ेगी ठंड (ANI Image)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली/गुरुग्राम। दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश और मौसम के करवट बदलने से ठंड बढ़ेगी। डॉक्टर बताते हैं कि ठंड बढ़ने की संभावना के मद्देनजर लोग अपने सेहत के प्रति सतर्क हो जाएं। ऐसे मौसम में थोड़ी लापरवाही बीमार बना सकती है।

प्रदूषण से लोगो में बढ़ी सांस की बीमारियां

इसलिए ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े का इस्तेमाल करें। सफदरजंग अस्पताल के प्रिवेंटिव कम्युनिटी मेडिसिन के निदेशक प्रोफेसर डॉ. जुगल किशोर प्रदूषण लंबे समय से समस्या बना हुआ है। प्रदूषण के कारण लोगों की सांस की बीमारियां बढ़ गई है।

सर्दी, जुकाम होने की संभावना

इस बारिश से प्रदूषण खास कम होने वाला नहीं है। इस बारिश में भीगने पर ठंड लग सकती है। बारिश के बाद ठंड बढ़ने की संभावना रहती है। इससे सर्दी, जुकाम होने की संभावना रहती है। इससे बचाव के लिए गर्म कपड़े का इस्तेमाल अब जरूरी है। बुजुर्गों और बच्चों को अधिक सतर्क रहना चाहिए।

वायु प्रदूषण से कुछ राहत

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में आज मंगलवार को हल्की बारिश हुई, इससे वायु प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री ऊपर 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटों में 7 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने दिन के दौरान आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। इसमें कहा गया है कि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

Also Read-

बरतें ये सावधानियां

  • खानपान में गर्म तासीर की चीजें इस्तेमाल करनी चाहिए।
  • ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए।
  • गुनगुना पानी पीना चाहिए।
  • ठंड में ब्लड प्रेशर बढ़ने, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी अधिक रहता है।
  • इससे बचाव के लिए ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को अपनी दवाएं नियमित रूप से लेनी चाहिए। थोड़ी भी दिक्कत होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

गुरुग्राम: बारिश ने धोया प्रदूषण, साफ हुई हवा

सोमवार रात और मंगलवार को हुई बूंदाबांदी के बाद हवा पहले से साफ हो गई है। बारिश की बूंदों ने प्रदूषण को धो दिया और इससे एक्यूआइ (एयर क्वालिटी इंडेक्स) में सुधार हुआ है। लगातार पिछले लगभग 15 दिनों से एक्यूआइ 340 या इससे ऊपर दर्ज किया जा रहा था।

गुरुग्राम में 238 दर्ज किया गया AQI

बारिश होने के बाद एक्यूआइ लुढककर दोपहर में एक बजे 238 पर पहुंच गया है। अगर और ज्यादा बारिश हुई तो हवा ज्यादा साफ होने का अनुमान है। एक्यूआइ सुधरने से आंखों में जलन, गले में खराश जैसी परेशानी नहीं हो रही है। बता दें कि दस नवंबर के बाद अब पिछले दो दिन में बूंदाबांदी हुई है। लगभग 18 दिन तक प्रदूषण और स्माग के कारण सांस लेना भी मुश्किल हो गया था।

प्रदूषण से निपटने के लिए शहर की सड़कों और पेड़ों पर नगर निगम के टैंकरों और अग्निशमन विभाग की फायर ब्रिगेड से सुबह शाम पानी का छिड़काव किया जा रहा था। इसके बावजूद प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही थी। बारिश होने से मौसम साफ हो गया है।

कहां कितना AQI रहा (पीएम 2.5)
विकास सदन 219
ग्वाल पहाड़ी 287
सेक्टर 51 202
टेरी ग्राम 242

(दोपहर में एक बजे दर्ज किए गए आंकड़े)

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें