Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election: घर बैठे डाउनलोड करें डिजिटल वोटर कार्ड, जान लीजिए पूरा प्रोसेस

अब आप घर बैठे ही अपना डिजिटल वोटर कार्ड (e-EPIC) डाउनलोड कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए यह सुविधा शुरू की है। आप वोटर हेल्पलाइन ऐप या चुनाव आयोग की वेबसाइट से अपना वोटर कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिटल वोटर कार्ड को डिजी लॉकर में भी अपलोड किया जा सकता है या प्रिंट भी कराया जा सकता है।

By Sandeep Kumar Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 04 Sep 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
घर बैठे डाउनलोड करें अपना डिजिटल वोटर कार्ड। (प्रतीकात्म तस्वीर)

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। चुनाव आयोग ने चुनाव से जुड़े सभी महत्वपूर्ण कार्य ऑनलाइन कर दिए हैं। चुनाव आयोग ने देशभर में डिजिटल मतदाता पहचान पत्र या इलेक्ट्रानिक इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड यानी ई-ईपीआइसी की सुविधा शुरु कर रखी है।

अगर मतदाता की वोटर आईडी कहीं गुम हो गई है या फिर वह वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी सहेज कर रखना चाहता है तो वोटर हेल्पलाइन एप या फिर चुनाव आयोग की वेबसाइट (https://hindi.eci.gov.in/) से अपना वोटर कार्ड आसानी से मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं।

डिजिटल वोटर कार्ड ई-ईपीआइसी को डिजी लॉकर में भी अपलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इसे प्रिंट भी कराया जा सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि ई-ईपीआईसी वोटर कार्ड ओरिजिनल वोटर आईडी कार्ड का एक नॉन-एडिटेबल पीडीएफ वर्जन है।

डिजिटल कार्ड को ऐसे कैरे डाउनलोड

  • राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल पर https://hindi.eci.gov.in/ पर विजिट करें।
  • नए यूजर को पहले रजिस्टर करना होगा।
  • अब ई-ईपीआईसी डाउनलोड करने के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ई-ईपीआईसी नंबर या फॉर्म रेफरेंस नंबर को दर्ज करें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • इसके बाद ई-ईपीआईसी डाउनलोड का विकल्प सामने होगा।

मतदान के लिए विद्यार्थियों को शपथ दिलाई गई

संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकार मतदान का प्रयोग कर ही हम लोकतंत्र को बनाए रख सकते हैं। लोकतंत्र तभी मजबूत होगा जब मतदान प्रतिशत भी सौ प्रतिशत होगा। केवल मतदान करना जरूरी नहीं बल्कि अपने मतदान का निर्भीक होकर ईमानदारी से प्रयोग करना चाहिए। यह तभी संभव होगा जब हर मतदाता अपने अधिकार और कर्तव्य के प्रति जागरूक होगा।

लोकतंत्र की मजबूती और आने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए दैनिक जागरण ने मतदाता भाग्यविधाता नाम से मुहिम शुरू की है। इसी कड़ी में सेक्टर 34 स्थित डीपीजी आइटीएम इंजीनियरिंग कालेज में चुनाव को लेकर अधिक से अधिक मतदान किए जाने के लिए विद्यार्थियों को मतदान करने की शपथ दिलाई गई।

कॉलेज की एमडी डॉ. प्रीति गहलोत ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए मतदाताओं को हर हाल में मतदान करना चाहिए। जिन लोगों को वह चुनकर विधानसभा में भेजेंगे, वही मिलकर सरकार बनाएंगे।