Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dwarka Expressway पर भूलकर भी न ले जाएं ये वाहन, नहीं तो चुकाना पड़ेगा भारी जुर्माना; देखें लिस्ट

Dwarka Expressway आम लोगों के लिए द्वारका एक्सप्रेस-वे खोल दिया गया है। बुधवार को पुलिस की ओर से प्रतिबंधित वाहनों के चलाने पर बड़ी कार्रवाई की गई। पहले ही दिन 20 से अधिक रांग साइड चलने वाले वाहनों के चालान किए गए हैं। डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज ने द्वारका एक्सप्रेस-वे पर प्रतिबंधित वाहनों की लिस्ट के बारे में जानकारी दी है।

By Vinay Trivedi Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Wed, 13 Mar 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
द्वारका एक्सप्रेस-वे पर छह प्रकार के वाहनों पर प्रतिबंध

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। द्वारका एक्सप्रेस-वे के गुरुग्राम भाग के चालू होने से आसपास के इलाकों के लोगों में खुशी का माहौल है। सभी को उम्मीद है अब उनके इलाके की तस्वीर बदल जाएगी। लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के प्रति आभार प्रकट किया है। 

दिल्ली आना-जाना होगा आसान

इस एक्सप्रेस-वे से गुरुग्राम से दिल्ली आना-जाना और आसान हो जाएगा। इससे लोगों को जाम से बड़ी निजात मिलेगी। इससे दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर से ट्रैफिक का दबाव 40 प्रतिशत तक कम होने की उम्मीद है। वहीं, दबाव कम होने से प्रदूषण का स्तर काफी कम हो जाएगा। फिलहाल मंगलवार की शाम से आम लोगों के लिए एक्सप्रेस-वे को खोल दिया गया।

छह प्रकार के वाहनों पर प्रतिबंध

डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज ने एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की आवाजाही और सुरक्षा की दृष्टि से मीटिंग कर अधीनस्थों को दिशा-निर्देश दिए। मीटिंग में डीसीपी ने बताया कि एक्सप्रेस-वे पर छह प्रकार के वाहन बैन हैं। इसमें दोपहिया वाहन, टेंपो, ट्रैक्टर-ट्राली, ट्राला, साइकिल और गैर इंजन के वाहन शामिल हैं।

नियम उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

सभी जोनल अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए गए कि इस प्रकार के वाहन अगर द्वारका एक्सप्रेस-वे पर चलते हुए दिखाई देते हैं तो उनका चालान किया जाएगा। इसके अलावा रांग साइड वाहनों का भी चालान होगा। वाहनों की स्पीड पर नियंत्रण रखने के लिए यातायात निरीक्षक विरेंद्र कुमार को नई इंटरसेप्टर चालान मशीन उपलब्ध कराई गई।

डीसीपी के निर्देश के बाद एक्सप्रेस-वे पर यातायात के उलंघन पर पहले ही दिन 20 से अधिक रांग साइड चलने वाले वाहनों के चालान किए गए हैं। द्वारका एक्सप्रेस-वे पर एलएमवी वाहनों की सौ किलोमीटर और एचएमवी वाहनों की 80 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार सुनिश्चित की गई है।

यह भी पढ़ें- 

5 राज्यों के लोगों को फायदा... 20 मिनट में पूरा होगा 1 घंटे का सफर, अनूठे एक्सप्रेस-वे का PM मोदी ने दिया तोहफा

देश का सबसे अनूठा एक्सप्रेस-वे: सिंगल पिलर पर 8 लेन, इंजीनियरिंग का करिश्मा... एफिल टावर-बुर्ज खलीफा को छोड़ देगा पीछे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर