Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

द्वारका एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स वसूलने की तैयारी, लोग बोले- काम पूरा होने से पहले ऐसा करना अन्याय है

दिल्ली के महिपालपुर में शिवमूर्ति के सामने से लेकर गुरुग्राम में खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक तक Dwarka Expressway का निर्माण किया जा रहा है। इसे दो भागों में (गुरुग्राम एवं दिल्ली भाग) बांटकर निर्माण किया जा रहा है। गुरुग्राम भाग का निर्माण पूरा हो चुका है जबकि दिल्ली भाग का निर्माण अभी चल रहा है। जिस गति से काम चल रहा है वैसे में दिसंबर तक प्रोजेक्ट पूरा होगा।

By Aditya Raj Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 18 Aug 2024 11:49 AM (IST)
Hero Image
द्वारका एक्सप्रेस-वे पर चल रहा टोल प्लाजा का निर्माण। फोटो- जागरण

आदित्य राज, गुरुग्राम। प्रोजेक्ट पूरा होने से पहले द्वारका एक्सप्रेस-वे (Dwarka Expressway) पर टोल टैक्स वसूली की तैयारी का विरोध शुरू हो गया है। एक्सप्रेस-वे के आसपास विकसित सोसायटियों के लोगों ने केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तक को पत्र लिखने का निर्णय लिया है।

लोगों का मानना है कि प्रोजेक्ट पूरा होने से पहले टोल टैक्स वसूलना अन्याय है। यही नहीं, पहले खेड़कीदौला टोल प्लाजा हटाया जाए, फिर द्वारका एक्सप्रेस-वे (प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद ही) पर टोल प्लाजा चालू किया जाए। ऐसा नहीं करने पर आंदोलन किया जाएगा।

द्वारका एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूली की तैयारी का विरोध शुरू। (फोटो- @nitin_gadkari)

तेजी से चल रहा टोल प्लाजा बनाने का काम

एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूलने के लिए गुरुग्राम-दिल्ली सीमा पर टोल प्लाजा का निर्माण काफी तेजी से चल रहा है। चर्चा है कि टोल प्लाजा का निर्माण पूरा होते ही जितने किलोमीटर तक प्रोजेक्ट तैयार हो चुका है, उतनी दूरी का टोल टैक्स वसूला जाएगा। दो महीने में टोल प्लाजा पूरी तरह तैयार हो जाएगा।

ये भी पढ़ें-

5 राज्यों के लोगों को फायदा... 20 मिनट में पूरा होगा 1 घंटे का सफर, PM ने दिया अनूठे एक्सप्रेस-वे का तोहफा

Dwarka Expressway पर भूलकर भी न ले जाएं ये वाहन, नहीं तो चुकाना पड़ेगा भारी जुर्माना; देखें लिस्ट

विकसित हो चुकी हैं लगभग 100 सोसायटियां 

एक्सप्रेस-वे के आसपास लगभग 100 सोसायटियां अब तक विकसित हो चुकी हैं। कई गांव व कॉलोनियां एक्सप्रेस-वे के आसपास हैं। इनमें लाखों लोग रहते हैं। लोगों का कहना है कि पिछले कई सालों से यह कहा जा रहा है कि द्वारका एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट पूरा होते ही खेड़कीदौला टोल प्लाजा हटाया जाएगा, लेकिन ऐसी कोई संभावना नहीं दिख रही है।

यदि हटाने का विचार होता तो अब तक पचगांव में टोल प्लाजा का निर्माण शुरू हो जाता। पचगांव के नजदीक दिल्ली-जयपुर हाईवे पर टोल प्लाजा बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने जमीन देने पर अपनी सहमति दे चुकी है। उन लोगों के ऊपर दोहरी मार पड़ने की आशंका है।

द्वारका एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूली से पहले खेड़कीदौला टोल प्लाजा हटाया जाए। यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो यह लाखों लोगों के साथ धोखा है। इस बारे में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण में मामले से संबंधित एक जिम्मेदार वरिष्ठ अधिकारी ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।

पिछले वर्ष ही पूरा होना था प्रोजेक्ट

लगभग नौ हजार करोड़ रुपये की लागत से द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। गुरुग्राम हिस्से का काम एलएंडटी नामक कंपनी लगभग पूरी कर चुकी है। दिल्ली हिस्से की जिम्मेदारी जय कुमार इन्फ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड के पास है।

भूमिगत बनाया जा रहा चार किलोमीटर भाग

गत वर्ष ही प्रोजेक्ट पूरा होना था, लेकिन अब इस वर्ष के अंतर्गत पूरा होने की उम्मीद है। एक्सप्रेस-वे का 18.9 किलोमीटर हिस्सा गुरुग्राम में, बाकी 10.1 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में है। इसमें से 23 किलोमीटर भाग एलिवेटेड और लगभग चार किलोमीटर भूमिगत बनाया जा रहा है।

दिल्ली में पहला भाग गुरुग्राम-दिल्ली सीमा से बिजवासन तक लगभग 4.20 किलोमीटर का है। दूसरा भाग बिजवासन से शिवमूर्ति तक 5.90 किलोमीटर का है। गुरुग्राम इलाके में पहला भाग खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक से बसई-धनकोट के नजदीक तक लगभग 8.76 किलोमीटर का है।

दूसरा भाग बसई-धनकोट के नजदीक से गुरुग्राम-दिल्ली सीमा तक लगभग 10.2 किलोमीटर का है। द्वारका एक्सप्रेस-वे से लोग सीधे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर