Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कांग्रेस विधायक के ठिकानों पर छापेमारी, ED ने जब्त की 44.09 करोड़ की संपत्ति; जांच में चौंकाने वाले खुलासे

ED Action ईडी ने हरियाणा के कांग्रेस विधायक राव दान सिंह व उनके बेटे अक्षत सिंह के ठिकानों पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान ईडी की टीम ने करीब 45 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। वहीं जांच में कई चौंकाने वाले खुलासे भी हुए हैं। सीबीआई ने यह मामला दर्ज किया था इसी आधार पर कार्रवाई हुई है।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 27 Sep 2024 07:59 AM (IST)
Hero Image
ईडी ने कांग्रेस विधायक राव दान सिंह व बेटे अक्षत सिंह की संपत्तियां जब्त की। फाइल फोटो

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम। ED Raid प्रवर्तन निदेशालय (ईडी ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए हरियाणा के गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और दिल्ली सहित राजस्थान के जयपुर में 44.09 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से अटैच किया है।

इसमें गुरुग्राम के कोबन रेजिडेंसी में 31 फ्लैट, सेक्टर 99ए और हरसरू गांव की 2.25 एकड़ जमीन शामिल है। यह संपत्तियां हरियाणा के विधायक राव दान सिंह और उनके बेटे अक्षत सिंह के नाम से जुड़ी हैं। इन संपत्तियों का संबंध सनसिटी प्रोजेक्ट्स प्रा लिमिटेड और आईएलडी ग्रुप से बताया गया है।

सीबीआई ने दर्ज किया था मामला

ईडी ने यह कार्रवाई सीबीआई द्वारा मैसर्स एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड और अन्य के विरुद्ध दर्ज एफआईआर के आधार पर की है। आरोप है कि इन लोगों ने बैंकों के 1392.86 करोड़ रुपये का घोटाला किया और गलत तरीके से धन का दुरुपयोग किया। एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड को 2018 में इनसाल्वेंसी प्रक्रिया के तहत शामिल किया गया था और बाद में इसे दूसरी कंपनी ने खरीद लिया।

उधर, जांच में पाया गया कि बैंकों से लिया गया धन अन्य कंपनियों को असुरक्षित ऋण और अग्रिम भुगतान के रूप में दिया गया। इन लोगों ने लोन की माफी, फर्जी लेन-देन और बुक्स ऑफ अकाउंट में हेरफेर करके इस धन का उपयोग जमीन और अन्य लंबी अवधि की योजनाओं में किया। साथ ही बुक्स ऑफ अकाउंट में भी फर्जीवाड़ा किया गया। फिलहाल मामले की जांच जारी है।

पीएमएलए 2002 के तहत हुई छानबीन में चौंकाने वाले खुलासे

पीएमएलए 2002 के तहत की गई छानबीन में 1.42 करोड़ रुपये की नकदी, गुप्त संपत्तियां, अघोषित फ्लैट्स और जमीन, लॉकर, ट्रस्ट आदि का पता चला है। जांच में पाया गया कि विधायक राव दान सिंह और उनके बेटे अक्षत सिंह ने एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड से 19 करोड़ रुपये प्राप्त किए थे जिसे फ्लैट्स और जमीन खरीदने में निवेश किया गया था।

यह भी पढ़ें- 'एक साथ नहीं चल सकते कड़े मानक और देरी', सुप्रीम कोर्ट की ED को फटकार; कहा- PMLA को टूल नहीं बनने दे सकते

बताया गया कि ये संपत्तियां दूसरों के नाम पर भी की गईं और अकाउंट बुक्स में हेराफेरी की गई। राव दान सिंह और उनके परिवार के सदस्य फिलहाल जांच में शामिल नहीं हुए हैं।

यह भी पढ़ें- ED ने यूट्यूबर एल्विश यादव पर कसा शिकंजा, मनी लॉन्ड्रिंग केस में संपत्तियां की जब्त; इन राज्यों में हुई छापेमारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें