Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कांग्रेस MLA के 16 ठिकानों पर ED की छापेमारी, करोड़ों रुपये बरामद; अघोषित 32 फ्लैट और ट्रस्ट के कागज जब्त

ईडी ने महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह से जुड़े देशभर के 16 ठिकानों पर गुरुवार को छापेमारी की थी। इसमें ईडी को एक करोड़ 42 लाख रुपये अघोषित 32 फ्लैट जमीन ट्रस्ट और बैंकों के लॉकरों के कागजात पाए गए जिसे उसने जब्त कर लिया। ईडी ने शनिवार को बताया आरोपित व्यक्तियों और संस्थाओं ने धन की हेराफेरी और डायवर्ट करके गबन और धोखाधड़ी की।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 20 Jul 2024 07:32 PM (IST)
Hero Image
महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के 16 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी।

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 1392 करोड़ के बैंक घोटाले के मामले में कांग्रेस विधायक राव दान सिंह, उनके बेटे अक्षत सिंह और उनसे जुड़ी एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड कंपनी के 16 ठिकानों पर छापेमारी में हेराफेरी पाई है। इन ठिकानों से एक करोड़ 42 लाख रुपये, अघोषित 32 फ्लैट, जमीन, ट्रस्ट और बैंकों के लॉकरों के कागजात पाए गए। ईडी ने दो दिन चली कार्रवाई के बाद सभी को सीज कर दिया। 

ईडी ने गुरुवार को महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के गुरुग्राम के सेक्टर 17 स्थित घर, महेंद्रगढ़ के शंकर कॉलोनी में दान सिंह के भाई राव रामकुमार के घर और रेवाड़ी रोड स्थित फार्म हाउस, बेटे अक्षत सिंह, उनसे जुड़ी एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड (एएसएल) कंपनी, प्रमोटर्स गौरव अग्रवाल के खिलाफ दिल्ली, बहादुरगढ़ और जमशेदपुर में 16 स्थानों पर छापेमारी की थी। टीम ने एक साथ सुबह से लेकर शाम तक ठिकानों की तलाशी ली और कागजात देखे। जांच में हेराफेरी पाई गई। 

धन की हेराफेरी और डायवर्ट करके गबन और धोखाधड़ी

ईडी की तरफ से शनिवार को आधिकारिक रूप से बताया गया कि आरोपित व्यक्तियों और संस्थाओं ने धन की हेराफेरी और डायवर्ट करके गबन और धोखाधड़ी की। आरोपितों ने केनरा बैंक के नेतृत्व वाले बैंकों के संघ से कंपनी के नाम पर 1392 करोड़ रुपये से अधिक का लोन लिया और फिर उसे दूसरे लोन के नाम पर अन्य खातों में ट्रांसफर कर जमीन आदि खरीदी।

आरोपियों ने बैंकों को पहुंचाया नुकसान

आरोपितों ने रुपये वापस ना कर बैंकों को नुकसान पहुंचाया। तलाशी अभियान के दौरान समूह की संस्थाओं और ठिकानों से 1.42 करोड़ रुपये की नकदी, आपत्तिजनक दस्तावेज, अघोषित 32 फ्लैट व जमीन, कई लॉकर, ट्रस्ट आदि की पहचान की गई। इन्हें जब्त कर लिया गया।

यह भी पढ़ेंः Gurugram News: ED ने एम3एम की 300 करोड़ रुपये की करीब 88.29 एकड़ जमीन को किया जब्त

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें