Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ED ने यूट्यूबर एल्विश यादव पर कसा शिकंजा, मनी लॉन्ड्रिंग केस में संपत्तियां की जब्त; इन राज्यों में हुई छापेमारी

ED Action ईडी ED ने छापेमारी कर यूट्यूबर एल्विश यादव और अन्य के विरुद्ध शिकंजा कसा है। ईडी की टीम ने एल्विश और अन्य की संपत्तियां जब्त की हैं। ईडी की टीम ने उत्तर प्रदेश और हरियाणा में छापेमारी की है। दरअसल यह मामला एल्विश यादव द्वारा आयोजित पार्टियों में सांप के विष के नशे के तौर पर इस्तेमाल और उससे जुड़े आर्थिक लेन-देन से जुड़ा है।

By Aditya Raj Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 27 Sep 2024 07:12 AM (IST)
Hero Image
ईडी ने यूट्यूबर एल्विश यादव की संपत्ति जब्त कीं। फाइल फोटो

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम। ED Raid प्रवर्तन निदेशालय (ईडी ED) ने यूट्यूबर एल्विश यादव YouTuber Elvish Yadav (सिद्धार्थ यादव) और अन्य के विरुद्ध मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में उत्तर प्रदेश और हरियाणा में संपत्तियां जब्त की हैं। यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत की गई है।

सांप के विष से जुड़ा मामला

यह मामला एल्विश यादव द्वारा आयोजित पार्टियों में सांप के विष के नशे के तौर पर इस्तेमाल और उससे जुड़े आर्थिक लेन-देन से जुड़ा है। ईडी ने मई में इस केस को दर्ज किया था। उत्तर प्रदेश की गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) पुलिस द्वारा दर्ज एफआइआर और चार्जशीट का संज्ञान लिया था।

सिंगर राहुल यादव को पूछताछ के लिए बुलाया था

इस मामले में हरियाणा के सिंगर राहुल यादव उर्फ राहुल फाजिलपुरिया को भी ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया था। ईडी की जांच के अनुसार, अपराध से उत्पन्न धन का उपयोग अवैध तरीके से पार्टी आयोजित करने और गैरकानूनी कार्यों के लिए किया गया था। एल्विश यादव को 17 मार्च को नोएडा पुलिस ने सांप के विष का नशे के तौर पर इस्तेमाल करने के शक में गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें- 'एक साथ नहीं चल सकते कड़े मानक और देरी', सुप्रीम कोर्ट की ED को फटकार; कहा- PMLA को टूल नहीं बनने दे सकते

इसके बाद उनके विरुद्ध एनडीपीएस एक्ट, वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट और IPC की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। यह मामला तब सामने आया जब पीपल फार एनिमल्स (पीएफए) नामक एनजीओ के प्रतिनिधि की शिकायत पर नोएडा पुलिस ने नवंबर 2022 में सेक्टर 49 पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें- Haryana News: कांग्रेस विधायक राव दान सिंह और उनके बेटे की संपत्ति ED ने की जब्त, कई राज्यों में हुई छापेमारी

इसके साथ ही सांपों के अवैध व्यापार और पार्टी आयोजन के आरोप में पांच सपेरों को गिरफ्तार किया गया था। हालांकि पुलिस का कहना था कि एल्विश यादव उस समय बैक्वेट हाल में मौजूद नहीं थे लेकिन उनकी भूमिका की जांच की जा रही थी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें