Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurugram News: बंधवाड़ी टोल प्लाजा पर FASTag सिस्टम चालू, एक मिनट में निकल रहे 15 वाहन

बंधवाड़ी टोल प्लाजा से गुजरने वाले लाखों लोगों को लंबे समय से फास्टैग सिस्टम के चालू होने का इंतजार था। अब लोगों में खुशी है कि सिस्टम चालू कर दिया गया। इससे अब ट्रैफिक का दबाव नहीं झेलना होगा। पैसे खर्च करने से लोग नहीं हिचकते हैं बशर्ते कि सुविधाएं बेहतर हो। रविवार को भी ट्रैफिक का दबाव कम नहीं रहता था।

By Aditya Raj Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 02 Sep 2024 08:46 AM (IST)
Hero Image
बंधवाड़ी टोल प्लाजा पहले लग जाता था ट्रैफिक। फोटो- जागरण

आदित्य राज, गुरुग्राम। बंधवाड़ी टोल प्लाजा का फास्टैग सिस्टम शनिवार देर रात 12 बजे से चालू हो गया। इसके बाद से लेकर रविवार पूरे दिन एक बार भी टोल प्लाजा के दोनों तरफ ट्रैफिक का दबाव नहीं बना।

रविवार पूरे दिन टोल प्लाजा खाली-खाली दिखा क्योंकि जहां पहले लेन से एक मिनट में तीन से चार वाहन निकलते थे वहीं अब 12 से 15 वाहन निकलने लगे हैं। असली परीक्षा साेमवार को होगी क्योंकि पीक आवर यानी सुबह आठ बजे से 11 बजे तक एवं शाम पांच बजे से रात नौ बजे के दौरान ट्रैफिक का दबाव काफी अधिक होता है।

लोगों को जाम से मिलेगी राहत

टोल संचालन कंपनी का कहना है कि कार्यदिवसों के दौरान स्थिति पूरी तरह सामान्य होने में समय लगेगा। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि काफी वाहनों में फास्टैग सिस्टम नहीं लगा है। इसे ध्यान में रखकर ही दोनों तरफ की तीन-तीन लेन कैश वाहनों के लिए निर्धारित की गई है।

इसके बाद भी पीक आवर के दौरान अगले कुछ दिनों तक ट्रैफिक का दबाव दिखाई देगा। लोगों से अपील की जा रही है कि वे जल्द से जल्द अपने वाहनों में फास्टैग लगवा लें।

गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर आने-जाने वालों को मिलेगा फायदा

कई साल से गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर संचालित बंधवाड़ी टोल प्लाजा में फास्टैग सिस्टम की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग लोग कर रहे थे। लोगों की मांग को दैनिक जागरण ने पिछले कुछ महीनों के दौरान प्रमुखता से उठाया। इसके बाद सरकार ने इस विषय को गंभीरता से लिया।

निर्धारित समयानुसार शनिवार रात 12 बजे के बाद फास्टैग सिस्टम चालू कर दिया गया। टोल प्लाजा में 21 लेन हैं। इनमें से 15 लेन फास्टैग वाले वाहनों के लिए निर्धारित की गई है। 21 लेनों से प्रतिदिन औसतन 50 हजार से अधिक वाहन निकलते हैं।

बढ़ेगी वाहनों की संख्या

फास्टैग सिस्टम चालू होने के बाद वाहनों की संख्या में पांच से 10 प्रतिशत तक बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। ट्रैफिक के दबाव की वजह से गुरुग्राम-फरीदाबाद में वर्क फ्रॉम होम करने वाले अब आना-जाना शुरू करेंगे। यही नहीं किसी दूसरे रूट से भी काफी लोग निकलने लगे थे।

टोल संचालन कंपनी का मानना है कि यदि सभी वाहनों में फास्टैग लग जाए तो 70 से 80 हजार तक वाहन प्रतिदिन आसानी से निकल सकते हैं। केवल पीक आवर के दौरान थोड़ा बहुत ट्रैफिक का दबाव दिखाई देगा।

जानकारी के अभाव में दोगुना पैसे लग गए

आम दिनों की तरह ही शनिवार को भी काफी लाेग दोनों तरफ का टोल देकर निकले थे। इनमें से लगभग 200 लोग रात 12 बजे के बाद टोल प्लाजा से निकले। रात 12 बजे के बाद से फास्टैग सिस्टम चालू हो गया। जिनके वाहन में फास्टैग लगा है, उनका टोल फास्टैग से भी जमा हो गया।

इस तरह उन्हें डबल टोल देना पड़ गया। इस बारे में कंपनी का कहना है कि कई दिनों से लगातार लोगों को सूचना दी जा रही थी कि एक सितंबर की रात 12 बजे से फास्टैग सिस्टम चालू कर जाएगा। ऐसे में जिन लोगों को रात 12 बजे के बाद वापस लौटना था उन्हें दोनों तरफ का टोल नहीं देना चाहिए था।

फास्टैग चालू होने पर क्या बोले लोग?

मैं अक्सर गुरुग्राम से फरीदाबाद जाता-आता रहता हूं। अक्सर ट्रैफिक का दबाव मिलता था। पहली बार रविवार को टोल प्लाजा खाली-खाली नजर आया है। ऐसा लग रहा है जैसे ट्रैफिक का कुछ भी दबाव नहीं। इससे मेरे जैसे हजारों नहीं लाखों लोगों को राहत मिली है। ट्रैफिक दबाव झेलने से काम करने की क्षमता कम हो जाती है।

- अमित कुमार, गुरुग्राम

फास्टैग सिस्टम चालू किए जाने की खुशी है। लंबे समय से इसका इंतजार था। किसी-किसी लेन का फास्टैग सिस्टम अभी बेहतर तरीके से काम नहीं कर रहा है। इसके ऊपर ध्यान देने की आवश्यकता है। सुविधा उपलब्ध होने के बाद गुरुग्राम एवं फरीदाबाद में विकास की रफ्तार और तेज होगी। काफी बड़ी समस्या काफी हद तक दूर हुई है।    - आदित्य, फरीदाबाद

मैं इसके लिए दैनिक जागरण का आभार प्रकट करता हूं। यह अखबार मित्र भी है, एक बार फिर साबित कर दिया है। बंधवाड़ी टोल प्लाजा के मुद्दे को उठाया और कुछ ही महीनों के भीतर परिणाम तक पहुंचा दिया। फास्टैग सिस्टम से न केवल ट्रैफिक का दबाव काफी कम हो जाएगा बल्कि ईंधन की भारी बचत होगी। प्रदूषण का स्तर कम होगा।   - इंजीनियर आरके जायसवाल, गुरुग्राम

मैं सभी लोगों से अपील करना चाहता हूं कि अपने वाहनों में जल्द से जल्द फास्टैग लगा लें। कुछ लोगों ने चेसिस नंबर से फास्टैग बनवा रखा है जबकि टोल प्लाजा का सिस्टम वाहन के नंबर से बने फास्टैग को रीड करता है। इसे ठीक करवा लें। दोनों तरफ की तीन-तीन लेन कैश वालों के लिए है। इसका यदि ध्यान रखेंगे तो फास्टैग लेन में ट्रैफिक का दबाव नहीं बनेगा। जो लोग कैश लेन में पेटीएम से पेमेंट करना चाहते हैं वे अपनी बारी आने से पहले ही अलर्ट हो जाएं। काउंटर पर आकर मोबाइल में पेटीएम ओपन न करें। इसमें समय लग जाता है।

- अमित सिन्हा, मैनेजर, बंधवाड़ी टोल प्लाजा