Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023: गुरुग्राम पहुंचा साउथ कोरिया के राष्ट्रपति का काफिला, होटल में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

G20 Summit 2023 जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल शुक्रवार शाम लगभग सवा छह बजे गुरुग्राम पहुंचे। उनके रहने की व्यवस्था होटल ओबेराय में की गई है। उनके साथ लगभग 100 प्रतिनिधि भी पहुंचे हैं। शनिवार सुबह दिल्ली पुलिस के कारकेड से साउथ कोरिया के राष्ट्रपति सम्मेलन में भाग लेने के लिए जाएंगे।

By Aditya RajEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 10:30 PM (IST)
Hero Image
कड़ी सुरक्षा बीच गुरुग्राम पहुंचा गुरुग्राम पहुंचा साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल का काफिला।

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। G20 Summit 2023: जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल शुक्रवार शाम लगभग सवा छह बजे गुरुग्राम पहुंचे। उनके रहने की व्यवस्था होटल ओबेराय में की गई है। उनके साथ लगभग 100 प्रतिनिधि भी पहुंचे हैं।

शनिवार सुबह दिल्ली पुलिस के कारकेड से साउथ कोरिया के राष्ट्रपति सम्मेलन में भाग लेने के लिए जाएंगे। शाम में सम्मेलन से वापस आने के बाद फिर गाला डिनर में भाग लेने के लिए दिल्ली जाएंगे। भारत सरकार की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विदेशी मेहमानों को गाला डिनर देंगे।

दिल्ली एयरपोर्ट से सीधे होटल पहुंचे सोउथ कोरिया के राष्ट्रपति

दिल्ली में शिखर सम्मेलन नौ एवं 10 सितंबर को है। इसमें भाग लेने वाले मेहमानों के रहने की व्यवस्था कई होटलों में की गई है। साउथ काेरिया के राष्ट्रपति व उनके साथ पहुंचे सभी प्रतिनिधियों के रहने की व्यवस्था गुरुग्राम में की गई है। वह दिल्ली एयरपोर्ट से सीधे होटल में पहुंचे। इस दौरान दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर आवाजाही पूरी तरह रोक दी गई थी। वैसे भी सीमा सील होने से वाहनों की आवाजाही न के बराबर है।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

होटल के आसपास अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था होटल ओबेराय के आसपास अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था की गई है। आसपास की बिल्डिंगों में भी सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। होटल के भीतर से लेकर बाहर तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है।

तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इलाके में 10 नाके लगाए गए हैं। नाकों पर वाहनों की जांच की जा रही है। जिले के उपायुक्त निशांत कुमार यादव का कहना है कि होटल में ही मेडिकल टीम 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। एक फायर टीम के साथ ही फूड सेफ्टी टीम भी 24 घंटे मौजूद रहेगी। तैयारी में किसी भी स्तर पर कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी गई है।

यह भी पढ़ें- G20 Summit: गुरुग्राम में प्राइवेट संस्थानों को वर्क फ्राम होम करने का निर्देश, सिरहौल बॉर्डर पूरी तरह सील

यह भी पढ़ें- G20 Summit: आठ से 10 सितंबर तक गुरुग्राम में रहेंगे साउथ कोरिया के राष्ट्रपति, 24 घंटे मेडिकल इमरजेंसी घोषित