Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: आठ से 10 सितंबर तक गुरुग्राम में रहेंगे साउथ कोरिया के राष्ट्रपति, 24 घंटे मेडिकल इमरजेंसी घोषित

G20 Summit in Delhi जी20 को लेकर गुरुग्राम में 24 घंटे मेडिकल इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। साउथ कोरिया के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी के लिए इमरजेंसी की स्थिति में ब्लड थियेटर सहित अन्य चीजों की व्यवस्थाएं की गई हैं। जितने भी विदेशी मेहमान आयेंगे उनके लिए इमरजेंसी की स्थिति में गुरुग्राम के प्रमुख अस्पतालों में बेड और वार्ड आरक्षित किए हैं।

By Edited By: Nitin YadavUpdated: Fri, 08 Sep 2023 03:12 PM (IST)
Hero Image
G20 Summit: साउथ कोरिया राष्ट्रपति के लिए अलग से होगा मेडिकल रूम।

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। जी20 को लेकर गुरुग्राम में 24 घंटे मेडिकल इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। साउथ कोरिया के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी के लिए इमरजेंसी की स्थिति में ब्लड, थियेटर सहित अन्य चीजों की व्यवस्थाएं की गई हैं। जितने भी विदेशी मेहमान आयेंगे, उनके लिए इमरजेंसी की स्थिति में गुरुग्राम के प्रमुख अस्पतालों में बेड और वार्ड आरक्षित किए हैं।

डाक्टरों को कांफ्रेंस काल पर 24 घंटे अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने दो एंबुलेंस की अलग से व्यवस्था की है, जो हर समय आपातकालीन उपकरणों के साथ अलर्ट मोड पर रहेगी।

दिल्ली में नौ एवं 10 सितंबर को आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए साउथ कोरिया के राष्ट्रपति गुरुग्राम के होटल ओबेराय में आठ से 10 सितंबर तक रहेंगे। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। सरकारी के साथ ही गैर सरकारी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। मेहमानों के स्वास्थ्य की जांच को लेकर अलग-अलग अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ डाक्टरों की उपचार के दौरान वहां पर तैनाती भी रहेगी। मेदांता और नारायणा अस्पताल को पूर्ण रूप से इमरजेंसी सेवा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। दोनों अस्पतालों मेें सम्मेलन को देखते हुए 15 से ज्यादा स्टाफ की अलग से ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा फूड सैंपलिंग के लिए भी टीम को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

नारायणा को बनाया सेफ अस्पताल

सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि नारायणा अस्पताल को सेफ अस्पताल बनाया गया है। यहां के डाक्टर 24 घंटे ड्यूटी पर रहेंगे। यहां एक थियेटर राष्ट्रपति और उनके साथ आने वाले प्रतिनिधियों के लिए अलग-अलग रूम आरक्षित किए गए है। एंबुलेंस भी तैनात रहेंगी।

मेदांता को बनाया इंफिनिटी सेंटर

सीएमओ के अनुसार मेदांता को इंफिनिटी सेंटर बनाया गया है। इस अस्पताल डाक्टर 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे। यहां भी एक थियेटर राष्ट्रपति और उनके साथ आने वाले प्रतिनिधियों के लिए अलग-अलग रूम आरक्षित किए गए हैं। मेदांता के सभी सुपरस्पेशलिस्ट डाक्टर फोन पर सक्रिय रहेंगे। इसके अलावा एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी।

प्रतिदिन 15 लोगों की ड्यूटी

सीएमओ के अनुसार करीब आठ घंटे की शिफ्ट होगी। इसमें तीन स्पेशलिस्ट, एक ड्राइवर, एक इएनटी, एक लैब टेक्नीशियन टीम में शामिल होंगे। इसके अलावा एंबुलेंस में तीन अलग स्टाफ के लोग मौजूद रहेंगे।

ओबेराय में बनाया मेडिकल रूम

होटल ओबेराय में मेडिकल रूम बनाया गया है। वहां 24 घंटे मेडिकल सर्विस रहेगी। डिग्निटी का ब्लड ग्रुप सेफ रहेगा। इसके अलावा एक फिजिशियन, एक सर्जन और एक एनस्सिट ड्यूटी पर रहेगा। दो एंबुलेंस आरक्षित रहेेंगी।

फूड सैंपलिंग के लिए भी टीम रहेगी तैनात

किसी तरह की चूक न हो इसके लिए फूड सैंपलिंग के लिए टीम भी होटल में तैनात रहेगी। खाने में जो कुछ भी परोसा जाएगा उसकी पहले जांच की जाएगी। बिना जांच के कोई भी फूड नहीं परोसा जाएगा।